ads header

Breaking News

विशाल हिन्दू युवा जनजागरण यात्रा 11 सितम्बर को युवाओं में बुन्देली शौर्य, स्वाभिमान जाग्रत करना यात्रा का उद्देष्यः पुष्पेन्द्र प्रताप सिंह

 छतरपुर। राष्ट्रीय हिन्दू युवा संगठन भारत के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज सिंह के नेतृत्व में आगामी 11 सितम्बर को छतरपुर में एक विशाल हिन्दू युवा जनजागरण यात्रा निकाली जायेगी। यह यात्रा पीताम्बरा मंदिर के पास स्थित शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद प्रारंभ होगी और 11 किलोमीटर की यात्रा तय कर मऊसहानिया स्थित महाराजा छत्रसाल की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ संपन्न होगी। यात्रा के समापन पर यहां एक विशाम आमसभा का आयोजन भी किया जाएगा जिसे केन्द्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के बेटे नीरज सिंह संबोधित करेंगे। श्री सिंह राष्ट्रीय हिन्दू युवा संगठन भारत के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। वे पूर्व में भी देश के कई हिस्सों में इस तरह की यात्राऐं आयोजित कर चुके हैं।

बुन्देलखण्ड के कद्दावर नेता पुष्पेन्द्र प्रताप सिंह गुड्डू भैया ने इस यात्रा की पूरी योजना एक पत्रकारवर्ता के दौरान जिले की मीडिया के सामने प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि महाराजा छत्रसाल ने जिस शौर्य और पराक्रम के साथ मुगलों के दांत खट्टे किये हैं उनकी वह वीर गाथा आज भी जन-जन तक नहीं पहुंच पाई है। चूंकि छतरपुर नगरी महाराजा छत्रसाल की कर्म स्थली रही है इसी लिए इस यात्रा के लिए छतरपुर को चुना गया है। उन्होंने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य हर युवा में बुन्देली शौर्य और स्वाभिमान जाग्रत करना है हर युवा महाराजा छत्रसाल बने और बुन्देलखण्ड का गौरव तथा महाराजा छत्रसाल की वीरगाथा राष्ट्रीय स्तर पर प्रचारित हो इसके लिए विशाल पैमाने पर जनजागरण अभियान चलाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि पूर्व में भी छतरपुर जिले के विभाग प्रचारक पवन जी भाईसाब ने भी महाराजा छत्रसाल के जीवन चरित्र को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देष्य से कई जनजागरण अभियान चलाये और मऊसहानिया में महाराजा छत्रसाल की 51 फिट ऊंची प्रतिमा का निर्माण कराया। जिसका लोकार्पण माननीय सर संघ चालक जी ने किया था। पुष्पेन्द्र प्रताप सिंह जी ने पत्रकारों को बताया कि इस यात्रा के बाद जगह-जगह पर व्यायाम शालायें बनवाई जाएंगी ताकि युवाओं को शारीरिक और बौधिक रूप से मजबूत और शक्तिशाली बनाया जा सके। ग्रामीण स्तर पर ऐसे पुस्तकालय स्थापित किए जाएंगे जिनमें महाराजा छत्रसाल के जीवन से जुड़ी हुई पुस्तकों का संग्रह हो। इस यात्रा में शामिल होने वाले युवाओं के ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन किये जाएंगे तथा अधिक से अधिक युवाओं को यात्रा से जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस विशाल यात्रा को सफल बनाने के लिए पूरे जिले में उपयात्राएं निकाली जाएगीं, रैलियां आयोजित की जाएंगी यह उपयात्राऐं व रैलियां जिले में स्थित विभिन्न चर्चित धार्मिक स्थलों से प्रारंभ कराई जाएगीं ताकि अधिक से अधिक लोगों में इस यात्रा का प्रचार-प्रसार हो सके और बड़ी संख्या में लोग इस गौरवशाली यात्रा का हिस्सा बन सकें। इस दौरान राष्ट्रीय हिन्दू युवा संगठन भारत के जिलाध्यक्ष राजा परमार, प्रतीक खरे, पीडी चौरसिया, विनय पटैरिया, राघवेन्द्र सिंह बुन्देला, सुरेन्द्र सिंह तोमर, ठाकुरदास पटेल, रवि पटेल सहित कई लोग उपस्थित थे।




No comments