ads header

Breaking News

बाढ़ से निपटने मॉक ड्रिल करते हुए पूर्ण रूप से रहे तैयार: कलेक्टर एहतियाती लगातार अतिवृष्टि से चिन्हिंत क्षेत्रों में अलर्ट रहने के निर्देश

 कलेक्टर छतरपुर श्री संदीप जी आर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सोमवार को टीएल बैठक संपन्न हुई। कलेक्टर श्री जी आर ने जिले में लगातार अतिवृष्टि के चलते एहतियाती बाढ़ संबंधित समीक्षा करते हुए तत्काल संबंधित अधिकारियों को मॉकड्रिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाढ़ नियंत्रण और राहत बचाव संबंधित समस्त सामग्री वोट-क्रुज तैयार रखें। उन्होंने आवश्यक तैयारियों के संबंध में एसडीएम, सीईओ जनपद, होमगार्ड एवं स्वास्थ्य सहित संबंधित सभी विभागों को संयुक्त रूप से आपात स्थिति से पूर्णरूप से अलर्ट रहते हुए निपटने तैयारियों के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अभी से चिन्हित ग्रामों में राशन सामग्री, उनके ठहरने के सुरक्षित स्थान, रेल बसेरा एवं खाने-पीने, ऑक्सीजन, एम्बुलेंस, डॉक्टरर्स आदि की उपलब्धता सुलभ रहने सहित सभी तैयारियां पहले से दुरूस्त रखने निर्देश दिए है।

कलेक्टर श्री जी आर ने कहा कि जो प्रभावित क्षेत्र है उसको एहतियाती शिफ्ट भी करें तथा सभी डेमों को सुरक्षा की दृष्टि से चेक कर लें और अधिकारी अपनी गाड़ियों में भी बचाव किट रखें। कलेक्टर ने केन एवं धसान नदी के जल स्तर के अचानक घटने और बढ़ने के चलते आपात स्थित के पूर्व ही रेस्क्यू तैयारियां दुरूस्त रखने के निर्देश दिए है। बैठक में अपर कलेक्टर श्री पी.एस. चौहान, समस्त एसडीएम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


सीएम हेल्पलाइन एवं टीएल प्रकरण लंबित न रहें


कलेक्टर श्री जीआर ने सीएम हेल्पलाइन शिकायतों के बेहतर निराकरण करने वाले विभागीय अधिकारियों को बधाई दी। कलेक्टर ने निर्देशित करते हुए कहा कि शिकायतों को अधिक समय तक लंबित न रखते हुए और संतुष्टीपूर्वक निराकरण करने में अच्छा प्रयास करें। उन्होंने टीएल पत्रों की साप्ताहिक समीक्षा करते हुए कहा कि अधिक समय से लंबित प्रकरणों को निपटाते हुए वर्तमान के प्रकरण तुरंत निपटाएं।


शुद्ध पेयजल के लिए दवाई डालने तथा सीएम भू-अधिकार योजना के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश


कलेक्टर श्री जी आर ने पीएचई विभाग को निर्देशित करते हुए कहा है कि सभी पेय स्रोतों जैसे कुओं, हैंडपंपों एवं ट्यूबवेल आदि में प्रदूषित रहित पानी रहने और आमजन के स्वास्थ्य की दृष्टिगत दवाई डालने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने अमृत और नीति आयोग से होने वाले तालाबों के डिमॉरकेशन के संबंध में अधिकारियों को भ्रमण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर क्रियान्वयन के सीएमओ व सीईओ जनपद को निर्देश देते हुए कहा कि पट्टों के वितरण का लेआउट तैयार करलें। उन्होंने कहा कि एसडीएम और तहसीलदार इस कार्य में तेजी लाने के लिए प्रोसेस शुरू कराएं।


संजीवनी क्लीनिक के लिए कम्युनिटी जगह का करें चयन


वोटर से आधार लिंक करने कार्य में लाए तेजी


कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रोग्रेस बढ़ाये अगर टेक्नीकल समस्या है तो तत्काल ठीक कराएं। उन्होंने एसडीएम और सीएमएचओ को संबंधित क्षेत्रों में संजीवनी क्लीनिक के लिए कम्युनिटी भूमि अलॉट करें जिसमें पार्क एवं पार्किंग एवं आसपास बेहतर कनेक्टीविटी हो के संबंध में निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री जीआर ने वोटर आईडी से आधार को लिंक कराने के संबंध में कहा कि बीएलओ की इस कार्य में प्रोग्रेस बढ़ानें के संबंध में मीटिंग करते हुए डेली मॉनिटरिंग करें। उन्होंने बताया कि मतदाता घर बैठे भी वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड कर मतदाता परिचय पत्र को आधार से लिंक कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के संबंध में कार्य मे तेजी लाने के लिए तहसीलदारों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 18 से 19 वर्ष के नव मतदाताओं को मतदाता सूची में जोड़े।


स्कूल, आंगनवाड़ी और अस्पतालों में लापरवाही बर्दाश्त नही : कलेक्टर


ओवरऑल मॉनिटरिंग करने के निर्देश


कलेक्टर ने स्कूल, आंगनवाड़ी और अस्पतालों के समयानुसार खोलने के स्पष्ट निर्देश दिए है कि इन संस्थाओं से संबंधित लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने डीपीसी को निर्देशित करते हुए कहा कि ओवरऑल चेक करते हुए तथा जहां-जहां से शिकायतें मिल रही है। वहा बीआरसी को भेजे तथा एपीसी सहित रोटेशन में अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के साथ समय से टीचर आने व स्कूल समय से खुलने और आंगनवाड़ी व अस्पतालों को चेक करने संबंधित विभाग एवं एसडीएम को निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि बच्चों को मिलने वाली आयरन की टेबलेट के सेवन के संबंध में समझाइस दें तथा भ्रम फैलाने वालों पर तत्काल कार्यवाही करें।


पर्यटन स्थलों पर लगेंगे वाईफाई

 

पूर्ण क्षमता से करें कार्य


कलेक्टर श्री जी आर ने जिले के सभी पर्यटन स्थलों पर वाईफाई की सुविधा स्कीम के तहत क्रियांवयक के निर्देश दिए। उन्होनें कहा कि पूर्ण क्षमता के साथ कार्य को उत्कृष्टता के साथ करें जिससे हम स्टेट, नेशनल तथा इंटरनेशनल अवार्ड ले पाएं। उन्होंने कोर्ट संबंधित प्रकरणों में सभी विभागों के ओआईसी को निर्देशित करते हुए कहा कि समय पर ठीक से जवाब पेश करें। कलेक्टर ने ग्रीष्म कालीन फसल मूंग, उड़द के रकबे के सत्यापन के निर्देश दिए। उन्होंने लाभार्थियों के पीएम किसान ई-केवाईसी कराने के संबंध में एसडीएम को सीएमओ, सीईओ, पटवारियों तथा सचिव की बैठक करते हुए इस कार्य शत प्रतिशत कराने के निर्देश दिए।


निकायों में दिव्यांगों के लिए बनाएं बेसिक फुटपाथ


कलेक्टर ने निकायों में दिव्यांगों के चलने के लिए बिना कही भी रुकावट के बेसिक फुटपाथ बनाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में एसडीएम संपत्ति विरूपण की भी कार्यवाही करें तथा नए बनने वाले मुक्तिधामों का साइड सेलेक्शन लोगों की सुविधा अनुसार रहे।


सोलर सिस्टम लगाने तथा अंकुर अभियान में तेजी लाने के निर्देश


कलेक्टर से सोलर ऊर्जा की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी अधिकारी अपने कार्यालयों में  सोलर सिस्टम लगवाएं साथ ही आमजन को भी प्रेरित करें। जिससें हम बिजली की बचत कर पाएं तथा वित्तीय खर्च भी कम हो सके। उन्होंने अक्षय ऊर्जा अधिकारी को इस कार्य में तेजी लाने के कड़े निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने अंकुर अभियान की समीक्षा करते हुए सभी विभागों को निर्देशित किया कि लक्ष्यानुरूप पौध-रोपण कार्य में तेजी लाए तथा निचले स्तर से डेली मॉनिटरिंग करें तथा पौधा लगाने के बाद वायुदूत ऐप में फोटो भी अपलोड करें।



No comments