ads header

Breaking News

भारत सरकार के दल ने कलेक्टर के निर्देशन में तालाबों में हुए कार्यों की सराहना की

 तालाबों की मिट्टी से खेतों की उर्वरक क्षमता बढ़ी


भारत सरकार के दल ने कलेक्टर के निर्देशन में तालाबों में हुए कार्यों की सराहना की


----------/

जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार, नीति आयोग एवं चंद्रा फाउन्डेशन के दल द्वारा छतरपुर के राजनगर जनपद के ग्राम ग्राम चितरई, धमना एवं टिकुरी का भ्रमण किया गया। जिसमें कलेक्टर संदीप जी.आर. के निर्देशन में नीति आयोग अंतर्गत चंदेलकालीन तालाब चितरई, तालाब धौरई धाम धमना, पुराना तालाब टिकरी में हुए गहरीकरण कार्य का निरीक्षण किया एवं ग्रामवासियों से संवाद किया गया। दल में एडिशनल सेक्रेटरी जल शक्ति मिशन अर्चना वर्मा मिशन, योगेन्द्र सिंह सहित विभिन्न अधिकारी शामिल थे।

निरीक्षण के दौरान तालाब निर्माण के संबंध में निमार्ण के पूर्व की स्थिति एवं वर्तमान जल उपलब्धता के संबंध में चर्चा की गई। साथ ही मछली पालन समूह से चर्चा की गई उपस्थित महिलाओं से पेयजल समस्या एवं जलजीवन मिशन अंतर्गत चल रहे कार्यों की प्रगति की की समीक्षा की गई।

महिलाओं द्वारा जल जीवन मिशन अंतर्गत सर्वे कार्य होने की जानकारी दी गई, साथ ही साथ तालाबों मिट्टी ले जाने वाले कृषकों से भी चर्चा की गई। तालाब की मिट्टी को खेत में डालने के फायदें की जानकारी ली। उपस्थित किसानों द्वारा बताया गया की उनके फसल में  करीब 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है एवं खाद भी पिछले वर्ष से कम लगा है। जिस पर खुशी जाहिर करते हुए कलेक्टर के निर्देशन में तालाबों में हुए कार्यों की सराहना की।

  दल के सदस्यों ने महिलाओं से पर्दा प्रथा बंद करने हेतु प्रोत्साहित किया गया। दल द्वारा हर घर नल, हर घर जल हेतु जल जीवन मिशन अंतर्गत हर घर पेयजल उपलब्ध कराने के विषय पर जानकारी से अवगत कराया गया।

No comments