ads header

Breaking News

कैचमेंट एरिया को जलाशयों से कनेक्ट करना बहुत जरूरी: संयुक्त सचिव जल संरक्षण के लिए लोगों को करें जागरूक फ्रूट फॉरेस्टों की हुई सराहना जल शक्ति अभियान की समीक्षा बैठक सम्पन्न

 जल शक्ति अभियान कैच द रेन की भारत सरकार के संयुक्त सचिव एन.बी.एस. राजपूत द्वारा कलेक्टर संदीप जी.आर. के साथ छतरपुर जिले के सभी वॉटर वॉडी सहित जल संचयन संरचनाओं की जिला पंचायत सभाकक्ष में मंगलवार को समीक्षा बैठक की गई। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तपस्या परिहार द्वारा प्रेजेंटेशन दिया गया एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।  

बैठक में जिले के वॉटर वॉडीज में अमृत सरोवर, नीति आयोग के द्वारा डीसिल्टिंग, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, स्टॉप डेमों आादि की समीक्षा की गई। संयुक्त सचिव श्री राजपूत द्वारा कलेक्टर छतरपुर लगाए जा रहे फ्रूट फॉरेस्ट की सराहना की गई।
संयुक्त सचिव श्री राजपूत ने जिले के अधिक पुराने वॉटर वॉडी को ढूढ़कर उनके रिनोगेशन करवाने के निर्देश दिए। साथ ही इस कार्य में आमजनों का सहयोग लेने की अपील की गई। जिससे सभी प्रकार के जल स्त्रोतों में लोगों द्वारा कचरा आदि सामग्री न डालें। उन्होंने कहा कि सभी का जिओ टेगिंग कराएं और पूरी लिस्ट को जिले के पोर्टल पर अपडेट करें। जिससे लोग देख सकें। उन्हांेने जनपदों एवं इस कार्य से जुड़ी एजेंसियों से सभी वॉटर स्त्रोतों को रिनोगेट कराने एवं जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि जागरूकता इतनी हो की लोग खुद से रिनोगेट कार्य के लिए जल स्त्रोत बताएं।
संयुक्त सचिव ने नपा को निर्देशित करते हुए कहा कि जो व्यक्ति वॉटर हार्वेस्टिंग कर रहें हैं और इसका उपयोग कर रहें है उनको प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि कैचमेंट एरिया को जलाशयों से जोड़ना बहुत जरूरी है। इस द्वारा अन्य विभागों द्वारा जल शक्ति अभियान अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा भी की गई।


No comments