ads header

Breaking News

हजारों रोगियों को मिला नि:शुल्क इलाज का सहारा विधायक के स्वास्थ्य शिविर में साढ़े 9 हजार मरीजों का परीक्षण चिरायु मेडिकल कॉलेज की टीम ने परीक्षण, जांचों के बाद वितरित की दवाएं, भोपाल के लिए चिन्हित हुए मरीज

 छतरपुर। छतरपुर विधायक आलोक चतुर्वेदी पज्जन भैया के द्वारा विख्यात संत पं. देवप्रभाकर शास्त्री दद्दाजी की स्मृति में आयोजित किए जा रहे दो दिवसीय नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार शिविर के पहले दिन हजारों मरीजों को नि:शुल्क उपचार का सहारा मिला। चिरायु मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भोपाल की 300 सदस्यीय मेडिकल टीम ने सुबह साढ़े 9 बजे से शाम 5 बजे तक साढ़े 9 हजार मरीजों का पंजीयन कर उनका उपचार किया। मरीजों को न सिर्फ चिकित्सकीय परामर्श मिला बल्कि ईसीजी, अल्ट्रा साउण्ड, एक्सरे, कलर डोपलर, ईको सहित खून की सभी जांचें भी नि:शुल्क कराई गईं। इलाज के बाद मरीजों को दवा का नि:शुल्क वितरण किया गया। इसके साथ ही जिन मरीजों का अग्रिम उपचार भोपाल में होना है उन्हें भी नि:शुल्क इलाज के लिए चिन्हित किया गया।

आयोजन का शुभारंभ खेलग्राम सागर रोड पर बनाए गए मंच पर भगवान गणेश और दद्दाजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ किया गया। मंच पर मौजूद विधायक आलोक चतुर्वेदी ने इस आयोजन के लिए चिरायु मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. अजय गोयंका का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि चिरायु अस्पताल की विशाल टीम और संसाधन आज छतरपुर में लोगों की सेवा के लिए लाए गए हैं। ऐसा लग रहा है जैसे एक मेडिकल कॉलेज ही यहां चलकर लोगों की सेवा के लिए आ गया है। उन्होंने कहा  कि यह  शिविर जनमानस की नि:स्वार्थ सेवा का प्रतीक है। आयोजन में छतरपुर जिले के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. सुभाष चौबे ने कहा कि आलोक चतुर्वेदी लंबे समय से जनता की सेवा के लिए ही राजनीति को माध्यम बनाकर काम कर रहे हैं। इस शिविर के माध्यम से छतरपुर जैसे पिछड़े क्षेत्र में लोगों को बेहतर इलाज मिलने के रास्ते खुले हैं। उन्होंने कहा कि छतरपुर का जनमानस और यहां के जनप्रतिनिधि पूरी ताकत से छतरपुर में मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए भी जुट जाएं। कार्यक्रम में मौजूद विधायक नातीराजा ने कहा कि यह छतरपुर का सौभाग्य है कि आज एक ऐतिहासिक स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से हजारों लोगों की मदद हो पा रही है। इस शिविर ने नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। महाराजपुर विधायक नीरज दीक्षित ने कहा कि पूज्य दद्दा जी के सपने को साकार करने में छतरपुर विधायक आलोक चतुर्वेदी पूरी ताकत से जुटे हुए हैं। यह शिविर सेवा और संकल्प का प्रतीक है। मंच पर मौजूद चिरायु मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. अजय गोयंका ने कहा कि हमें उम्मीद नहीं थी कि छतरपुर में इतना सफलतम शिविर हो सकेगा। इस शिविर के माध्यम से यह पता लगता है कि यहां मेडिकल सुविधाओं की कितनी जरूरत है और विधायक आलोक चतुर्वेदी के प्रति जनमानस का कितना भरोसा है। उन्होंने कहा कि हम स्थानीय शिविर में दो दिनों तक आने वाले सभी मरीजों का नि:शुल्क इलाज तो करेंगे ही अगले 10 दिन में भोपाल में भी चिन्हित किए गए सभी मरीजों का नि:शुल्क उपचार होगा। मंच पर विशिष्ट अतिथि के रूप में अजय पाल सिंह राव, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. एसके दीक्षित, व्यापारी प्रेम रूसिया सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। अतिथियों का स्वागत विधायक आलोक चतुर्वेदी के सुपुत्र नितीश एवं निखिल चतुर्वेदी ने किया। कार्यक्रम का संचालन संतोष ताम्रकार, सुरेश बाबू खरे ने किया।
जांच, परामर्श, उपचार और दवाएं सभी नि:शुल्क
चिरायु मेडिकल कॉलेज भोपाल के डायरेक्टर डा. अजय गोयंका ने बताया कि इस शिविर में पहले दिन लगभग साढ़े 9 हजार मरीजों का पंजीयन किया गया। 500 से ज्यादा डेंटल मरीज चिन्हित किए गए जिनमें 175 लोगों के दांतों की जांच और उपचार सहित मौके पर ही सर्जरी की गई। लगभग 600 लोगों की ईसीजी जांचें, 800 से ज्यादा लोगों के एक्सरे, 150 कलर डोपलर, 700 लोगों की अल्ट्रासाउण्ड जांचें कराई गईं। शिविर के जरिये मरीजों की बीमारी के आधार पर खून की जांचें भी कराई गईं। अधिकांश मरीजों को परामर्श के बाद दवा का वितरण हुआ जबकि लगभग 700 मरीजों को अग्रिम उपचार एवं ऑपरेशन आदि के लिए चिन्हित किया गया। इन लोगों को विधायक आलोक चतुर्वेदी के माध्यम से ट्रेन द्वारा भोपाल के चिरायु मेडिकल कॉलेज भेजा जाएगा जहां इनका आगे का इलाज, ऑपरेशन आदि भी अगले 10 दिन में नि:शुल्क होगा। 















No comments