ads header

Breaking News

बैंक खाते से आधार को लिंक कराना अनिवार्य

  पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पात्र कृषकों को ई-केवायसी एवं बैंक खाते से आधार को लिंक करना अनिवार्य होगा। जिसके आधार पर ही आगामी किश्तों की राशि बैंक खाते में जमा होगी। इसके अभाव में पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिलेगा। पात्र ऐसे कृषक जिन्होंने पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवायसी एवं बैंक खाते से आधार को लिंक नहीं कराया है वह 31 मार्च तक संबंधित बैंक में जाकर डीबीटी की कार्यवाही के साथ-साथ किसान पोर्टल पर ई-केवायसी की कार्यवाही सम्पन्न कराएं।


मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना
द्वारका तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए 13 मार्च तक होंगे आवेदन
      छतरपुर, 06 मार्च 2023
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजनांतर्गत दिनांक 24 मार्च से 29 मार्च तक छतरपुर जिले से 323 तीर्थ यात्री द्वारका जाएंगे। प्रस्तावित तीर्थ यात्रा पर जाने हेतु इच्छुक पात्र व्यक्ति को संबंधित तहसील, जनपद पंचायत, नगर पालिका एवं नगर परिषद के कार्यालयों में शासकीय कार्य दिवसों में नियत दिनांक 13 मार्च 2023 तक आवेदन करना होगा। योजना अंतर्गत मध्यप्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों जो 60 वर्ष या अधिक आयु के व्यक्ति (महिलाओं के मामले में 2 वर्ष की छूट) जो आयकरदाता नहीं है। आवेदन पत्र मात्र हिन्दी में ही भरा जाएगा। आवेदन के साथ पासपोर्ट साईज का नवीनतम रंगीन फोटो निर्धारित स्थान पर चस्पा कराना आवश्यक है तथा साक्ष्य के लिए आधार कार्ड एवं मतदाता परिचय पत्र की प्रतिलिपि दस्तावेज के रूप में प्रस्तुत करना आवश्यक है।
आवेदक 65 वर्ष या उससे अधिक आयु का है और वह सहायक ले जाना चाहता है, तो सहायक का आवेदन पत्र भी पृथक से प्राप्त करें। सहायक की आयु 18-50 वर्ष तक नियत की गई है, इससे अधिक या कम उम्र के सहायक मान्य नहीं होगे। तीर्थ यात्री अपने साथ ओरीजनल आधार कार्ड  एवं वोटर कार्ड एवं पूर्ण कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की छायाप्रति अनिवार्य रूप से रखे। तीर्थ यात्रा के लिए चयनित आवेदकों को अपने गृहनिवास से रेलवे स्टेशन तक एवं यात्रा वापिस आने पर रेलवे स्टेशन से अपने गृह निवास तक स्वयं के व्यय पर वापस जाना होगा। तीर्थ यात्रा के लिए विशेष ट्रेन के लिए नियत समय से दो घंटे पूर्व आने की जिम्मेदारी आवेदक की होगी। जिसकी जानकारी चयनित आवेदकों को दी जाएगी।

केन्द्रीय मंत्री ने जन चौपाल में सुनी समस्याएं
      छतरपुर, 06 मार्च 2023
जनअभियान परिषद द्वारा 6 मार्च को ग्राम गठेवरा में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र खटीक की उपस्थित में जन चौपाल समस्या निवारण कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें जनपद सीईओ एवं विभागों के कर्मचारी मौजूद रहे। चौपाल में विभिन्न समस्याओं को ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति द्वारा सामूहिक रूप रखा गया। जिसमें नशा मुक्त गांव बनाने तथा अवैध तरीके से शराबबंदी करवाने के संबंध में किए जा रहे प्रयासों को बताया गया। केन्द्रीय मंत्री द्वारा जन अभियान परिषद व प्रस्फुटन समिति द्वारा ग्राम में किए जा रहे कार्यों की सराहना की गई। केन्द्रीय मंत्री ने आमजन की समस्याओं के निराकरण करने का आश्वासन देते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया।


No comments