ads header

Breaking News

"महिला सशक्तिकरण के प्रतिमान- शिवराज सिंह चौहान" सत्येंद्र जैन स्वतंत्र पत्रकार

 संपूर्ण विश्व में मानव समाज में दो जातियां ही विद्यमान हैं।एक पुरुष दूसरी महिला अर्थात नर एवं नारी।भारतीय संस्कृति में नारी जाति को अत्यधिक सम्मान दिया गया है ।हमारे पुराणों में कहा गया है कि "यत्र नार्यस्तु पूज्यंते,रमंते तत्र देवता: " अर्थात जहां नारियों की पूजा होती है वहां पर देवता निवास करते हैं ।


मध्य प्रदेश के यशस्वी ,न भूतो न भविष्यति मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश की जनता के लिए भगवान का वरदान हैं। महिला सशक्तिकरण के लिए ,नारी जाति के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं।उनकी यह प्रतिबद्धता सरकार के निर्णयों में स्पष्ट रूप से प्रतिलक्षित होती है ,झलकती है।अनेक योजनाओं के वह सूत्रधार हैं,प्रवर्तक हैं।अनेक योजनाओं को लागू कर महिला समाज का सशक्तिकरण कर रहे हैं।


युगांतकारी लाडली बहना योजना गेम चेंजर, सुखद परिवर्तनकारी-


पुण्य सलिला नर्मदा जयंती के शुभ अवसर पर दिनांक 28 जनवरी 2023 को नारी जाति के कल्याण के लिए लाडली बहना योजना का सूत्रपात करके शिवराज सिंह चौहान ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।एक अनुमान के अनुसार मध्य प्रदेश की लगभग 65% महिलाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा ,जो आयकर दाता नहीं है ।इस योजना का वर्तमान लक्ष्य 5 वर्षों तक संचालित करना है ।प्रत्येक बहन को 5 वर्ष तक प्रतिमाह 1000 रुपए के मान से रुपए 60000 की राशि ,उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी ।सभी पंथ,जाति ,वर्ग, संप्रदाय की बहनों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा ।यह योजना “सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय” के मंत्र को फलीभूत करेगी।

मेरा परामर्श भी शिवराज सरकार को है कि इस योजना में यदि गुण दोष के आधार पर किन्नर अथवा थर्ड जेंडर को सम्मिलित किया जाता है तो उत्तम रहेगा।उनके जीवन में भी सुखद परिवर्तन होगा।


विश्व में लोकप्रिय लाडली लक्ष्मी योजना-


वर्ष 2007 में जब शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना का सूत्रपात किया था तो किसी ने कल्पना नहीं की थी कि यह योजना मानव विकास में ,समाज कल्याण में भारत के सभी राज्यों में ही नहीं अपितु विश्व भर में प्रसिद्ध हो जाएगी ।दुनिया के अनेक देशों के प्रतिनिधि मंडल ने मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार की लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में  सुरुचि दिखा ,अध्ययन करने मध्यप्रदेश आए हैं ।आज 44 लाख से अधिक लाडली लक्ष्मी पंजीकृत हो चुकी हैं ।इस योजना का सुखद परिणाम यह हुआ है कि लिंगानुपात (927 से बढ़कर 970)अभूतपूर्व वृद्धि हुई है ।बाल विवाह में भी उल्लेखनीय कमी आई है।समाज में समरसता का निर्माण हो रहा है।


साइकिल योजना

ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यार्जन करने के लिए बेटियों को स्कूल जाने के लिए विद्यालय जाने के लिए लगभग लाखों साइकिल प्रदान की गई हैं। योजना भी क्रांतिकारी परिवर्तन ला रही है।जेंडर गेप को पाट रही है।


मां तुझे प्रणाम योजना 


इस योजना के माध्यम से भी हजारों बहनों को लाभ दिया गया है ।वर्ष 2022 में 196 लाडली बेटियां देश की पश्चिमी सीमा हुसैनीवाला(बाघा बॉर्डर )गई । उन्होंने राष्ट्र रक्षा के महत्व को,भारतीय सेना के पराक्रम को वास्तविकता में अनुभव किया।


मुख्यमंत्री कन्यादान योजना विश्व भर में लोकप्रिय


मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह एवं निकाह योजना भी भारत में ही नहीं अपितु संपूर्ण विश्व में विख्यात हुई है ।वर्तमान में 565000 से ज्यादा बेटियों का विवाह या निकाह किया गया है ।लगभग 11 लाख से अधिक नागरिक दांपत्य जीवन में बंधे हैं ।इस योजना के द्वारा शिवराज सिंह चौहान ने बहनों का कन्यादान किया और “जगत मामा” की उपाधि प्राप्त की है।उनका यह कार्य स्तुत्य है, अभिनंदनीय है ।इस योजना से भी समाज में सुखद परिवर्तन आ रहे हैं । लगभग 1300 करोड रुपए इस योजना में शिवराज सरकार ने व्यय किए हैं ।वर्तमान में कन्यादान योजना में ₹55000 की राशि का प्रावधान प्रत्येक जोड़े के लिए किया गया ।जिसमें ₹38000  की सामग्री ,₹11000  की राशि का चेक  और ₹6000 कार्यालय खर्च के लिए दिए जाते हैं ।इस योजना से भी समाज में लिंगानुपात बढ़ रहा है बहनों का सम्मान बढ़ रहा है ।बाल विवाह प्रथा को भी रोकने में या योजना मील का पत्थर सिद्ध हुई है।


स्थानीय प्रशासन एवं सरकारी सेवाओं में महिलाओं को आरक्षण 


शिवराज सिंह चौहान ने देश में सर्वप्रथम स्थानीय प्रशासन में 50% का आरक्षण नारी समाज को दिया है।आज पचास प्रतिशत ग्राम पंचायतों में बहनें सरपंच बन कर ग्राम स्वराज को उन्नत कर रहीं हैं। ग्राम उदय से भारत उदय हो रहा है ।राष्ट्र पिता महात्मा गांधी के सपनों को साकार करने में शिवराज सरकार की महत्वपूर्ण भूमिका है ।


शिक्षा विभाग में भी 50%  पद बहनों को आरक्षित हैं। पुलिस विभाग में भी बहनों के लिए 30% पद आरक्षित किए गए एवं अन्य शासकीय सेवाओं में भी 33% का आरक्षण प्रदान किया जा रहा है।वर्तमान वर्ष में एक लाख से अधिक पदों पर शासकीय नौकरियों में भी लाभ मिलेगा।


मध्यप्रदेश में निशुल्क गैस कनेक्शन 


उज्जवला योजना में लगभग 8000000 बहनों को निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान करने में भी शिवराज सरकार की महत्वपूर्ण भूमिका है ।पूरे देश में 9 करोड़ से अधिक उज्जवला कनेक्शन बहनों को दिए गए हैं ।


इसी प्रकार से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में भी मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार देशभर में अग्रणी है ।प्रदेश में 2 करोड़ 58 लाख से अधिक बहनों को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ प्रदान किया गया है


महिला अपराधियों के प्रति शिवराज सशक्त दंडपाल हैं 


शिवराज सिंह चौहान ने देश में सर्वप्रथम सभी राज्यों में सर्वप्रथम 12 वर्ष से कम उम्र की बेटियों के साथ दुराचारियों को मृत्युदंड का कानून पारित किया ।उत्तरोत्तर में इसी कानून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में लागू किया ।अभी तक मध्यप्रदेश में लगभग 100 से अधिक दुराचारियों को फांसी की सजा सुनाई गई है ।अपराधियों की संपत्तियों पर बुलडोजर चलाया गया है ।23000 एकड़ से अधिक भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया है ।एक सशक्त दंडपाल के रूप में शिवराज सिंह चौहान अपनी भूमिका निभा रहे हैं।अपराधियों पर उनका वज्रदंड सतत प्रहार कर रहा है।


No comments