ads header

Breaking News

देशभर में दूसरे नंबर पर ठंडा रहा नौगांव,न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री हुआ दर्ज, ओस की जमी बूंदे । जम्मू कश्मीर की तर्ज पर शीतलहर बरपा रही कहर गलन भरी ठंड से अकड़ कर सिकुड़ रहे लोग ।

 नौगांव । इस वर्ष नए साल की शुरुआत से ही कड़ाके की ठंड कहर बरपा रही है । बीते रविवार को नए साल का आगाज होने के साथ सर्दी का सितम भी कहर बरपाना शुरू किया और छठवें दिन जम्मू कश्मीर की तर्ज पर शहर में हाड़ कपा देने बाली ठंड कहर देखा गया । जिस कारण गुरुवार की रात को न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री तो अधिकतम तामपान 13.8 डिग्री दर्ज किया गया । गुरुवार को शाम ढलते ही कोहरा छाने लगा और शुक्रवार की सुवह तक सफ़ेद घने कोहरे की चादर ने आसमान को पूरी तरह अपने आगोश में लेकर समेट लिया ।आसमान पर बिछी सफेद घने कोहरे की चादर से 7 बजकर 12 मिनट पर सूर्योदय होते ही सूर्य की किरणे घने कोहरे से जंग लड़ती हुई साढ़े 10 बजे घने कोहरे से निजात दिला पाई हो लेकिन सूर्यदेव के दर्शन दोपहर 1 बजे के बाद ही हो सके । सूर्य निकलने के बाद ही लोगों को गलन एवं अकड़ भरी ठंड से कुछ हद तक राहत मिली । लेकिन शीतलहर के कहर से दिनभर लोग कांपते रहे । जनवरी से लगातार कड़ाके की ठंड अपना रौद्र रूप दिखा रही है । न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री दर्ज होने से नौगांव शहर प्रदेश भर में सबसे ठंडा छटवां कोल्ड डे दर्ज हुआ । एवं अधिकतम तापमान 13.8 दर्ज किया गया । तो वही सुबह वायुमंडल में 100 % नमी तो शाम को 83% नमी आंकी गई । उत्तर पूर्व से आ रही बर्फीली हवाओं की वजह से लगातार अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है । आगामी एक सप्ताह तक कड़ाके की ठंड इसी तरह अपना रौद्र रूप दिखाकर गलन बाली सर्दी का एहसास दिलाएगी । इसके बाद धीरे धीरे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी ।


हेड लाइट की रोशनी में रेंगते रहे वाहन,घास एवं पेड़ की पत्तियों पर जमी ओस की बूंदें ।


गुरुवार की शाम ढलते ही कोहरे ने दस्तक दी और शुक्रवार की सुवह आसमान घने कोहरे की चादर ओढे रहा । जिस कारण आवागमन कर रहे वाहन चालकों को घने कोहरे का सामना कर अपने वाहनों की हेड लाइट जलाकर सड़को पर रेंगते हुए चलते रहे । तो वही कड़ाके की ठंड एवं घने कोहरे को देख लोग अपने घरों में दुबके रहे नगर की सड़कों पर सुवह सुनसान रही । लोग जरूरी काम से ही बाहर निकले हाड़ कपा देने बाली गलन एवं अकड़ बाली सर्दी से लोग खशे परेशान है । तो वही जानवर भी बेहाल बने हुए है । गुरुवार का न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री दर्ज हुआ । जिस कारण खेतो पर फसलों एवं घास सहित पेड़ो की पत्तियों पर ओस की बूंदे जम गई । मौसम विभाग के डॉ हेमन्त कुमार सिन्हा ने बताया कि अभी एक सप्ताह तक ऐसी ही कड़ाके की सर्दी का सितम जारी रहेगा ।इसके बाद धीरे धीरे  तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होगी ।


डॉक्टरों की सलाह हार्ट, बीपी के मरीज बरतें सावधानी


सिविल अस्पताल में पदस्थ डॉक्टर एन के गुप्ता के अनुसार इस समय शीतलहर और कड़ाके की तेज ठंड के दौरान हार्ट और बीपी के मरीज ऐहतियात बरतें। पैर, हाथ और छाती को सीधी हवा लगने से बचाएं। संभव हो तो रात को आग से ताप कर शरीर को गर्म करके सोएं। ऐसे सीजन में लकवा और फेशियल पैरालेसिस की आशंका सबसे ज्यादा रहती है। रात में 3 से 4 बजे के दौरान एकदम से ठंडी हवा में जाने से बचें। बच्चों को गर्म कपड़ों से ढंककर रखें और गर्भवती महिलाओं के मामले में विशेष एहतियात बरतें।



सुबह घने कोहरे की वायुमंडल पर दृश्यता कम रही ।


शुक्रवार की सुवह घने कोहरे की वायुमंडल पर दृश्यता कम रही । लेकिन धीरे धीरे घने कोहरे का कहर बढ़ता गया जो इस प्रकार आसमान पर छाया रहा ।


साढ़े  6 बजे     100 मीटर की दृश्यता  रही

साढ़े  7 बजे    1000 मीटर की दृश्यता रही

साढ़े  8 बजे         50 मीटर की दृश्यता रही

साढ़े  9 बजे         50 मीटर की दृश्यता रही 

साढ़े 10 बजे      100 मीटर की दृश्यता रही

साढ़े 11 बजे      200 मीटर की दृश्यता रही

साढ़े 12 बजे      400 मीटर की दृश्यता रही 

एवं दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर मीटर की दृश्यता आंकी गई ।


दिनांक       अधिकतम     न्यूनतम तापमान  2023


28  दिसम्बर       21.6        3.4


29  दिसम्बर       25           4.5

30  दिसम्बर       26.8        6.7

31  दिसम्बर       29.8        8.2

01  जनवरी        18           8.8

02  जनवरी        19           7

03  जनवरी        16           6.2

04  जनवरी        18          7

05  जनवरी       14.6       2.8

06  जनवरी        13.8      0.2


No comments