ads header

Breaking News

11 दिसम्बर 2022 को खजुराहो अंतराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के समापन संध्या में प्रदेश के महामहीम राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल मुख्य अतिथि रहे।

 खजुराहो विधानसभा के लोकप्रिय सांसद माननीय श्री विष्णु दत्त शर्मा विशिष्ट अतिथि रहे। फिल्म महोत्सव के समापन समारोह के दौरान भारत ही नहीं अपितु विदेशो के भी कलाकारों व रंगकर्मियों ने सिरकत की। इस अवसर पर फ्रांस की कलाकार मारिया वारगो व जर्मनी की विलमा सहित भारतीय सिनेमा जगत के पुनीत इस्सर और अभिनेत्री सीमा विश्वास प्रमुख रहे। ज्ञात हो कि खजुराहो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के सर्वे सर्वा श्री राजा बुंदेला ने इस महोत्सव को बुंदेलखंड में ला कर यहाँ के लोक कलाकारों के लिए नए आयामों को जन्म देने का कार्य किया है।  महोत्सव में महामहीम राज्यपाल ने कहा कि मध्यप्रदेश को फिल्म शूटिंग के लिये बेहतर राज्य का दर्जा मिला हैं। खजुराहो में आयोजित हो रहे अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह से बुन्देलखण्ड की संस्कृति, गाथा सहित स्थानीय कलाकरों को प्रस्तृति के लिये अनूठा मंच मिला है। इस आयोजन के लिए आयोजक राजा बुन्देला के प्रयास और उनकी दृढ़ इच्छा सर्वोपरि हैं। देश की आजादी के 75वें आजादी के अमृत महोत्सव में 8वां फिल्म महोत्सव आजादी के सेनानियों को समर्पित किया गया है। यह अत्यंत गौरव की बात है। भारतीय सिनेमा थिएटर आज जन जन में रचा और बसा हैं। मुझे विश्वास हैं इस आयोजन से बुन्देलखण्ड के साथ-साथ भारतीय सिनेमा जगत में नवीन चिंता और चिंतन की नई धारा प्रवाहित होगी।

फिल्म महोत्सव के समापन अवसर पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल को अभिनेत्री सुष्मिता मुखर्जी ने स्मृति चिन्ह भेंट करते हुये शॉल एवं श्रीफल प्रदाय किया। राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने फ्रांस की मारियो वारगो, जर्मनी की कलाकार विलमा सहित भारतीय कलाकर पुनीत इस्सर को दारासिंह सम्मान और अभिनेत्री सीमा विश्वास को स्मिता पाटिल पुरस्कार और कवि वागेश सारस्वत को मैथली शरण गुप्त पुरस्कार प्रदान किया। इसी कड़ी में श्री सुधीर शर्मा, खजुराहो अंतराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के संस्थापक सदस्य, खजुराहो क्षेत्र में स्वछता अभियान के पुरोधा एवं मतंगेश्वर बाबा के अनन्य सेवक, को इस महोत्सव में पुरस्कृत किया गया,  श्री शिवम दुबे, पुरातत्वविद को बुंदेलखंड के क्षेत्र में विगत 5 वर्षों से उनके द्वारा किए जा रहे शोधों एवं नवीन खोजों तथा बुंदेलखंड में पुरातात्विक अध्ययन को और बढ़ावा देने के लिए तथा देश विदेश में बुंदेलखंड पर आधारित शोध पत्रों के वाचन एवं बुंदेलखंड के इतिहास पुरातत्व पर आधारित कई लेखों के लिए सम्मानित किया गया। इसी कड़ी में श्री कपिल सोनी, बागेश्वर सेवा मण्डल, आर के उपाध्याय, वरिष्ठ अधिवक्ता एवं आस्था, राष्ट्रीय टाइक्वांडो खिलाड़ी आदि को खजुराहो अंतराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के मंच से सम्मानित किया गया। 

इस दौरान खजुराहो सांसद वीडी शर्मा ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिये खजुराहो में सतत् हो रहे अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के प्रयास अनुकरणीय हैं। इस आयोजन में अन्तर्राष्ट्रीय कलाकार भी आ रहे हैं, यह खुशी की बात है, इसके लिये आयोजक राजा बुन्देला के प्रयास सराहनीय हैं। उन्होने कहा कि इस प्रयास को और विस्तृत करने की जरूरत है। इस दौरान माननीय सांसद ने महामहीम राज्यपाल से खजुराहो के लोकप्रिय श्री सुधीर शर्मा  जी की मुलाक़ात कराई जिसमें माननीय सांसद महोदय ने श्री शर्मा का खजुराहो के प्रति समर्पण एवं खजुराहो के पर्यटन को बढ़ावा देने के कार्यों को प्रमुखता से बताया।



No comments