ads header

Breaking News

जल शक्ति अभियान के तहत क्लार्ट एप का दिया गया प्रशिक्षण जल संरचनाओं के उपयुक्त स्थल चयन करने में मिलेगी मदद बारिश के पानी को ऊपरी सतह पर रोककर वॉटर रिचार्जिंग बढ़ेगा

 कलेक्टर संदीप जी.आर. के निर्देशन एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तपस्या परिहार के मार्गदर्शन में जल शक्ति अभियान अंतर्गत क्लार्ट एप के उपयोग के संबंध में छतरपुर जिले में ब्लॉक बार दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ। जिसमें तालाब, चेक डेम, अमृत सरोवर, स्टाप डेम, खेत तालाब, बारिश के पानी को रोककर वाॅटर रिचार्जिंग के लिए परकुलेशन तालाब जो ऊपरी सतह पर पानी रोकने के लिए स्थल चिन्हांकल आदि स्ट्रेक्चर शामिल है। साथ ही उसका स्टीमेट भी निर्धारण किया जाएगा। क्लार्ट एप जल संरचनाओं के स्थल चयन के लिए उपयोगी है। ट्रेनिंग के उपरांत जिला पंचायत छतरपुर में शंका समाधान भी किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री, उपयंत्री आरईएस, ग्राम रोजगार सहायक, जल संसाधन, पीएचई के अधिकारी एवं अटल भूजल योजना के हाइड्रोजियोलॉजिस्ट, सिविल इंजीनियर, एग्रीकल्चर एक्सपर्ट सहित जनपद सीईओ शामिल हुए। प्रशिक्षण के उपरांत सभी को ग्राम पनौठा और मऊसहानियां में प्रशिक्षणार्थियों को फील्ड विजिट कराया गया और डेमो के माध्यम से जल संरचनाओं के उपयुक्त स्थल चयन एवं एप कैसे कार्य करता है बताया गया। मास्टर ट्रेनर आनंद गुजराज क्लार्ट संस्थान के जय पटेल, राजेश वर्मा द्वारा दिया गया। जिले में बनाई जाने वाली जल संरचना क्लार्ट में माध्यम से उपयुक्त स्थल परिक्षण उपरांत बनाई जाएगी।





No comments