ads header

Breaking News

बच्चियों के हुनर को पहचाने स्कूलों में एक्टिविटी कराएं : कलेक्टर लिंगानुपात एवं संस्थागत प्रसव में सुधार लाने के निर्देश लिंग पहचान बताने वालों की 07682-181 पर दें जानकारी बाल संप्रेक्षण गृह एवं वन स्टॉप सेंटर की सीसीटीवी के माध्यम से होगी मॉनिटरिंग

 कलेक्टर संदीप जीआर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बुधवार को जिला बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति और मिशन शक्ति अंतर्गत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं वन स्टॉप सेंटर की संयुक्त समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तपस्या परिहार, एडीएम नमः शिवाय अरजरिया, एएसपी विक्रम सिंह सहित बाल कल्याण समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री जीआर ने आकांक्षी जिला अंतर्गत बिन्दुओं में ठीक तरह से कार्य करने के निर्देश दिए। साथ ही विशाखा गाइडलाइन अनुसार हिंसा के संबंध में समितियों को एक्टिव कर जानकारी का प्रचार करने के निर्देश दिए। उन्होंने लिंगानुपात के संबंध में कई जागरूक एक्टिविटी करने, संस्थागत प्रसव में और अधिक सुधार करने एवं महिलाओं की तिमाही एएनसी पंजीयन में वृद्धि करने के निर्देश दिए। उन्होंने शाला त्यागी बच्चियों के ड्रॉप आउट की जांच तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अंतर्गत जागरूक करने व स्कूली बच्चियों के सुरक्षित मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन (एमएचएम) के तहत जागरूता करने के स्पष्ट निर्देश दिए। साथ 1 रूपए में सेनेटरी पेड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।


कोविडकाल में अनाथ बच्चों से रूबरू होंगे कलेक्टर


कॉलेजों एवं स्कूली बच्चियों से पुलिस अधिकारी करेंगे संवाद


महिलाओं के लिए सुरक्षित वातावरण हो निर्मित


कलेक्टर श्री जी.आर. निर्देशित किया कि एनजीओ व आरकेएसके महिलाओं से संबंधित विषयों पर वर्क करें और आरकेएसके सहित स्कूल भी बच्चियों के हुनर को निखारने, उनकी प्रतिभा का पहचानने सेल्फ डिफेंस, स्पोर्टस्, स्वच्छता आदि ऑरियंटेड प्रोग्रेम हर शनिवार को आयोजित करें। 

कलेक्टर श्री जीआर ने जिले के बर्थ रेसियों को फैक्चुअल निकालने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि लिंग पहचान बताने वालों की जानकारी जिला कंट्रोल रूम के नंबर 07682-181 पर आमजन द्वारा दी जान की अपील की। साथ ही ऐसे लोगों और संस्थान पर कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होंने झांसी में इस तरह का कार्य होने की जानकारी बताये जाने पर भी झांसी जिला प्रशासन को जांच हेतु पत्र भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देशित किया कि महिलाओं के बिना डर का सकारात्मक वातावरण महिला थानों मंे उपलब्ध कराने रात्रि में अधिक रौशनी लगाने तथा बिल्डिंग को एक डिफरेंट कलर से रंगा जाए। साथ ही कॉलेज एवं स्कूलों की बच्चियों के साथ पुलिस अधिकारियों को संवाद स्थापित करने के निर्देश दिए। ताकि बच्चियां अपनी परेशानियों को आसानी बताएं। उन्होंने कोविड काल में अनाथ हुए बच्चों को मुख्यमंत्री बाल आर्शीवाद योजना के मिल रहे लाभ और उनके संरक्षण देखभाल की समीक्षा की और उनसे सीधा रूबरू होकर संवाद स्थापित कराने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर श्री जीआर ने सुरक्षात्मक दृष्टि से बाल संप्रेक्षण गृह एवं वन स्टॉप सेंटर में सीसीटीवी कैमरे बढ़ाकर मॉनिटरिंग के लिए पुलिस कंट्रोट रूम को एक्सेस देने के निर्देश दिए। उन्होंने महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए शॉर्टटाइम कोर्स कराएं जाने का बैनरों के माध्यम से प्रचार करने के निर्देश दिए।






No comments