ads header

Breaking News

पीएचई के प्रमुख अभियंता एवं ईई ने जल जीवन मिशन कार्यों का लिया जायजा

 पीएचई विभाग भोपाल के प्रमुख अभियंता संजय अंडवान एवं भरत भूषण सिंह चौधरी कार्यपालन यंत्री मैकेनिकल पीएचई विभाग भोपाल द्वारा छतरपुर जिले मंे जल जीवन मिशन अंतर्गत ग्रामों में जारी कार्याें का दौरा किया। उन्हांेने जल निगम द्वारा क्रियान्वित बानसुजारा (बड़ामल्हारा) ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना के ग्रामों एवं पीएचई विभाग द्वारा क्रियान्वित एकल ग्राम योजना का ग्राम डिकोली का दौरा किया। साथ ही ग्राम मेलवार सहित विभिन्न ग्रामों के भ्रमण में लोगों से घरों में नल से जल आने की जानकारी ली। साथ ही लोगों को हाथों से नल से पानी चालू कर पेयजल का समुचित उपयोग करने एवं जल कर अवश्य रूप से नियमित जमा करने करने की अपील की। योजना के संचालन में हितग्राहियों को सहयोग करने के लिए प्रेरित किया। ग्राम परा में महोदय जी द्वारा पेयजल पीकर लोगों को पेयजल पीने के लिए उपयोग लेने हेतु प्रेरित किया तथा जानकारी ली कि योजना अंतर्गत पेयजल प्रदाय प्रतिदिन किया जाता है, पेयजल साफ है, सभी घरों में पेयजल आता है। साथ ही  ग्रामों के भ्रमण के दौरान रोड मरम्मत कार्य की गुणवत्ता की भी जांच की गयी। इस दौरान ईई, एसडीओ छतरपुर, बड़ा मल्हारा एवं जल निगम के महाप्रबंधक एवं पीएचई की टीम उपस्थित रही।


रबी उपार्जन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर विक्रय हेतु गेहू, बना, मसूर एवं सरसों उपार्जन के लिये समस्त पंजीकृत किसान बन्धुओं को सूचित किया जाता है कि किसान भाई इस वर्ष स्वयं अपनी सुविधानुसार एवं पसंद के अनुरूप फसल विक्रय के लिए स्लॉट बुक करने के साथ उपार्जन केन्द्र का भी चयन कर सकते हैं। इस हेतु किसान स्वयं, किसी उपार्जन केन्द्र पर जाकर निःशुल्क स्लॉट बुक करा सकते है तथा किसी भी ऑनलाइन कियोस्क, सीएससी सेन्टर अथवा साईबर कैफे से 10 रूपये शुल्क देकर अपना स्लॉट बुक करा सकते हैं। स्लॉट बुक कराने की तिथि से 07 दिवस के अंदर फसल विक्रय करना होगा। अन्यथा की स्थिति में फसल का विक्रय नहीं होगा। सभी किसान बन्धुओं से अपील की गई है समर्थन मूल्य पर फसल विक्रय करने हेतु जल्द से जल्द स्लॉट बुक कराये ताकि समर्थन मूल्य का लाभ प्राप्त हो सके।


कलेक्टर संदीप जी.आर. ने मंगलवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला स्तरीय जनसुनवाई में लोगों से प्राप्त आवेदनों की सुनवाई की। जनसुनवाई में प्राप्त 83 शिकायती आवेदनों का परीक्षण करते हुये संबंधित विभाग को आवेदन निराकरण हेतु सौंपे गये। जनसुनवाई में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तपस्या परिहार, एडीएम नमः शिवाय अरजरिया सहित जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर ने मारपीट संबंधित शिकायती आवेदन आने पर अधिकारियों को संबंधित के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यावाही के निर्देश दिए। साथ ही दिव्यांगों की अलग से समस्याएं सुनी।
जनसुनवाई में शिक्षा, राजस्व, पुलिस, नगरीय निकाय, ग्रामीण विकास, विद्युत मण्डल, अतिक्रमण, स्वास्थ्य, खाद्य, श्रम, सामाजिक न्याय, सामाजिक न्याय, महिला एवं बाल विकास सहित विभिन्न शिकायती आवेदन प्राप्त हुये।






No comments