ads header

Breaking News

मेडिकल कालेज संघर्ष मोर्चा की अहम बैठक आज निर्माण शुरू कराने बनेगी आंदोलन की रणनीति

 छतरपुर। छतरपुर जिले में लगभग तीन सालों तक चले मेडिकल कॉलेज आंदोलन के बाद वर्ष 2018 में विधानसभा चुनाव के ठीक पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नौगांव रोड पर चिन्हित लगभग 35 एकड़ शासकीय जमीन पर मेडिकल कॉलेज निर्माण की आधारशिला रखी थी। आधी रात को चुनावी फायदे के लिए किए गए इस शिलान्यास के बाद लगभग साढ़े चार साल का वक्त गुजर चुका है। फिर से चुनाव नजदीक हैं लेकिन छतरपुर के मेडिकल कॉलेज के निर्माण में कोई प्रगति नहीं हुई है। शिलान्यास के पत्थर से आगे बढ़कर अब सिर्फ प्रस्तावित जमीन के पास मेडिकल कॉलेज का एक टीन बोर्ड लगा हुआ है। इधर मेडिकल कॉलेज के बार-बार टलते निर्माण से संघर्ष मोर्चा नाराज है। सोमवार 10 अप्रैल को मेडिकल कॉलेज के संबंध में आंदोलन हेतु एक बड़ी बैठक का आयोजन किया जा रहा है।

निर्माण की राशि बढ़ाने पर अड़ा ठेकेदार
मेडिकल कालेज निर्माण कार्य के लिए जेपी इंफ्रा ठेकेदार ने एस्टीमेट रिवाइज किए जाने की मांग की थी। रिवाइज नहीं होने पर काम बंद करने की बात पीआइयू को पत्र के माध्यम से कही है। इसी से फिलहाल मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य बंद है। वहीं भोपाल की बैठक के बाद पीआइयू में छतरपुर के ईई कल्याण सिंह परस्ते का कहना है कि उनकी ओर से पूरी तैयारी है। अब उन्हें सिर्फ भोपाल से निर्देश मिलने का इंतजार है। ईई की ओर से भी मेडिकल कालेज निर्माण के लिए दोबारा टेंडर आदि प्रक्रिया शुरू किए जाने का इशारा किया गया है। आने वाले दिनों में यह पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगा।
इस तरह अटकता रहा मेडिकल कॉलेज का निर्माण
उल्लेखनीय है कि 30 सितंबर 2018 को मेडीकल कालेज के लिए मुख्यमंत्री ने शिलान्यास भी कर दिया था। चार अक्टूबर 2018 को मेडीकल कालेज के निर्माण के लिए 300 करोड़ रुपये की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति देकर 30 अगस्त 2018 को कालेज के लिए ग्राम गौरगांय छतरपुर में भूमि आवंटित कर दी गई थी। तीन जनवरी 2019 को लोक निर्माण विभाग की ओर से निविदा आमंत्रित की गई, जिसमें पांच प्रतिभागियों ने भाग लिया। शासन ने 22 जून 2019 को सभी पांच निविदाएं अस्वीकृत करते हुए निविदा प्रक्रिया ही निरस्त कर दी थी। इसके बाद मेडिकल कालेज के लिए दोबारा से टेंडर हुए तो गुजरात की जेपी इंफ्रा को ठेका मिला था। जेपी ने कम राशि में यह ठेका लिया था। अब रिवाइज के नाम पर काम नहीं करने पत्र लिखा है।
आज होगी बैठक, आर-पार की लड़ाई के लिए होंगे निर्णय
मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए लंबे समय से संघर्ष कर रहे मेडिकल संघर्ष मोर्चा ने अब इसके निर्माण के लिए आर-पार की लड़ाई लडऩे का निर्णय कर लिया है। संघर्ष मोर्चा की ओर से वरिष्ठ समाजसेवी हरिप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि आज मोर्चा की बैठक होगी। बैठक के बाद आंदोलन के लिए जिलेभर के व्यापारियों, छात्रों और सामाजिक संस्थाओं से संपर्क किया जाएगा। सभी का साथ लेकर शहर में एक बार फिर से बड़ा आंदोलन शुरू करने की रणनीति बनाई जा रही है।उन्होंने शहर के सभी सामाजिक संगठनों, व्यापारियों, आम नागरिकों से शाम 7 बजे कल्याण धर्मशाला में आयोजित बैठक में शामिल होने की अपील की है।

No comments