ads header

Breaking News

सीएम स्वेच्छा अनुदान से 50 हजार की सहायता राशि स्वीकृत

 सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय भोपाल द्वारा छतरपुर जिले के गंभीर बीमारी से पीड़ित सुरेश शर्मा पिता रामदीन निवासी रिछारा झिगरी को बेहतर उपचार के लिए मुख्यमंत्री स्वेच्छा अनुदान मद से 50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।


समाचार
सैनिक कल्याण बोर्ड की मीटिंग हेतु पूर्व सैनिकों एवं विधवाओं के कल्याणार्थ बिन्दुओं की मांग
      छतरपुर, 13 अप्रैल 2023
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया कि जिला सैनिक कल्याण बोर्ड की मीटिंग के लिए जिले के पूर्व सैनिकों एवं विधवाओं के कल्याण हेतु कोई मुद्दे अथवा बिन्दु हो तो अंतिम तिथि 18 अप्रैल शाम 5 बजे तक जिला सैनिक कल्याण कार्यालय छतरपुर में अविलम्ब प्रस्तुत करें।

समाचार
सोलर रूफटॉप योजना का शिविर 19 को
छतरपुर, 13 अप्रैल 2023
ऊर्जा संरक्षण एवं प्रबंधन को बढ़ावा देने तथा ऊर्जा साक्षरता अभियान से लोगों को जोड़ने के लिये पूर्वी क्षेत्र विद्युत संभाग छतरपुर द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में बुधवार 19 अप्रैल को संभागीय कार्यालय पावर हाउस छतरपुर परिसर में सोलर रूफटॉप योजना का शिविर आयोजित किया गया। उपभोक्ताओं शिविर में उपस्थित होकर योजना का लाभ उठाने की अपील की गई है।  


समाचार
हर क्षेत्र में महिलाओं को दक्षता की ट्रेनिंग देकर, स्थानीय स्तर पर दें रोजगार: कलेक्टर
जिले कें निजी और शासकीय सेक्टरों में रिक्वायरमेंट लिस्टेड करें
ट्राईवल हॉस्टल के बच्चों की कैरियर काउंसलिंग करने के निर्देश
छतरपुर, 13 अप्रैल 2023
कलेक्टर संदीप जीआर की अध्यक्षता में गुरूवार को आईटीआई छतरपुर में जिला कौशल समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में दीन दयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण के संचालन हेतु जिला स्तरीय कौशल समिति की बैठक में महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा ग्राम एवं शहरी क्षेत्र में विभिन्न ट्रेड में दक्ष्य बनाकर रोजगार देने पर चर्चा हुई। साथ ही राज्य शासन द्वारा जिले को आवंटित 5 प्रशिक्षण प्रदाता संस्थाओं के प्रस्ताव पर विचार किया गया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तपस्या परिहार सहित समिति के सदस्य उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री जीआर ने रोजगार और आत्मनिर्भर बनने के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने के संबंध में निर्देशित किया कि महिलाओं को दी जा रही प्लंबर और इलैक्ट्रीशियन की ट्रेनिंग की प्रोपर मॉनिटरिंग करें और उनकी समस्याओं का समाधान करें तथा अधिक महिलाओं को प्रेरित कर इससे जोड़े। उन्हांेने सभी विभागों को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों, इंड्रस्टीज, व्यापारी संघों के साथ बैठक कर उनकी रिक्वायरमेंट लंे और हर क्षेत्र के कौशल में दक्ष किए गए महिलाओं तथा अन्य लोगों को रोजगार दिलाकर फील्ड में उतारें। उन्हांेने कहा कि रोजगार से जोड़ने जेसीबी मशीन चालक की भी ट्रेनिंग दें। साथ ही स्वयं का कार्य शुरू करने के लिए उद्यम क्रांति योजनांतर्गत लोन दिलाकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाएं। उन्हांेने कहा कि कारपेंटर, मोबाईल रिपेयरिंग, ऑटोमोबाइल, हॉस्पिटालिटी, होटल मैनेजमेंट की भी टेªनिंग दें। जहां अभी टेªनिंग पार्टनरों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उसका सीसीटीवी कैमरे लगवाते हुए मॉनिटरिंग करें। साथ ही ट्राईवल हॉस्टल के बच्चों को भी जोड़ें और उन्हें आईटीआई में बुलाकर कम्प्यूटर का प्रशिक्षण दिलाएं। उन्हांेने सभी ट्राईवल हॉस्टल में कैरियर काउंसलिंग करने के भी निर्देश दिए।
बच्चों से कक्षाओं में पढ़ाई होने की जानकारी ली
जो शिक्षक, कर्मचारी लापरवाही करंेगे होगी कार्यवाही
कलेक्टर श्री जीआर ने रोजगार कार्यालय सहित, आईटीआई के विभिन्न शैक्षणिक, ट्रेनिंग और कम्प्यूटर कक्षों का निरीक्षण करते हुए कक्षाओं के बच्चों से चर्चा करते हुए पढ़ाई होने की जानकारी ली तथा कुछ अतिरिक्त मशीनरी, रिप्लेस सामग्री और सुविधा उपलब्ध कराने के संबंध में पूछा। उन्होंने प्राचार्य आईटीआई को निर्देशित करते हुए कहा कि जो कर्मचारी, शिक्षक न आएं उनपर कार्यवाही हेतु प्रकरण भेजें तथा संस्थान में उपलब्ध कम्प्यूटर की स्टॉक पंजी प्रेषित करने और परिसर को अभियान चलाकर स्वच्छ बनाने के निर्देश दिए।








No comments