ads header

Breaking News

हर घर नल से जल हर गांव में जल संरक्षण समिति की करें बैठक: कलेक्टर कलेक्टर ने जल जीवन मिशन कार्य प्रगति की समीक्षा प्रगति बढ़ाते हुए ब्लॉकवार शेष कार्य को पूर्ण करने के निर्देश व्यर्थ न बहे पानी, रोकने के निर्देश, लोगों को करें जागरूक

 कलेक्टर संदीप जीआर की अध्यक्षता में सोमवार को जिला पंचायत सभाकक्ष छतरपुर मंे जल जीवन मिशन की विस्तृत समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ तपस्या परिहार, एसडीएम, सीईओ जनपद, सीएमओ, पीएचई, कॉन्ट्रेक्टर सहित जल जीवन मिशन अंतर्गत सभी अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री जीआर ने जल जीवन मिशन के तहत जिले में क्रियांवित कार्य की प्रगति पर ब्लॉकवार विस्तृत समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जिन ब्लॉक में कार्य पूर्ण नहीं हुआ है या किन्हीं कारणों से रूका है उसे एक दूसरे से समन्वय स्थापित करते हुए समय सीमा में पूर्ण करें। उन्हांेने सभी कॉन्ट्रेक्टरों को निर्देशित किया कि कार्य की प्रगति में तेजी लाए। उन्हांेने सभी को टाइम लाइन देते हुए कार्य को समय से पूरा कर अवगत कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने एसडीएम को सीईओ जनपद व जल प्रदाय कार्य से जुड़े अधिकारियों के साथ हर हफ्ते संयुक्त बैठक कर समीक्षा करने एवं ग्रामों में विजिट करने के स्पष्ट निर्देश दिए। साथ ही हर ग्राम में महीने की प्रत्येक 7 तारीख को ग्राम जल स्वच्छता समिति (व्हीडब्ल्यूएससी) की बैठक करने के निर्देश दिए। जिससे जल सोर्स से जुड़ी समस्या एवं कार्य में प्रगति तथा किए जा रहे कार्य से जुड़ी सामग्री सुरक्षित रहे व लोगों में जागरूकता बढ़े।  उन्हांेने कहा कि जहां कनेक्शन पूरे नहीं हुए हैं तत्काल करें और कार्य पूर्ण के पश्चात् भी पाइप लाइन इत्यादि में कोई समस्या आने पर टेक्नीकली सपोर्ट करें। उन्होंने कहा कि पूरी टीम एक्टिव तरीके से कार्य करें। उन्होंने कहा कि 2024 तक सभी दूर-सुदूर गांवों के हर घर में नल से शुद्ध पेय जल पहुंचाना है। साथ ही आईईसी गतिविधियों को तेज करने के निर्देश दिए। जिससे लोगांे को पानी की व्यर्थता को रोकने के प्रति जागरूक किया जा सके। कलेक्टर ने सभी सीएमओ एवं सीईओ जनपद को निर्देशित किया कि सड़कों पर खुले पाइप, लोगों के खुले पड़े नल आदि समस्याओं को जागरूकता की मुहीम चलाते हुई दूर करें।




No comments