ads header

Breaking News

50 चिकित्सकों ने 8400 लोगों का किया परीक्षण डेढ़ सैकड़ा मरीजों को इलाज के लिए भेजा गया भोपाल बिजावर में शुरु हुआ दो दिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य शिविर चिरायू अस्पताल के सहयोग से विधायक कर रहे आयोजन

 बिजावर। चिकित्सा के क्षेत्र में बिजावर विधानसभा वासियों को ऐतिहासिक सौगात देते हुए विधायक राजेश शुक्ला बबलू द्वारा बिजावर में दो दिवसीय नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार शिविर लगाया गया है जिसका रविवार को शुभारंभ हुआ। शिविर के पहले दिन चिरायू अस्पताल भोपाल के चिकित्सकों और स्टाफ की 150 सदस्यीय टीम ने 8400 लोगों के पंजीयन कर उनका उपचार किया। वहीं गंभीर रोगों से ग्रसित करीब डेढ़ सैकड़ा मरीजों को 10 बसों से उनके एक-एक परिजन के साथ इलाज के लिए भोपाल रवाना किया गया। शिविर में अन्य मरीजों की जांच कर उन्हें परामर्श और दवाएं उपलब्ध कराई गईं।

शिविर में कलेक्टर संदीप जी आर भी पहुंचे। उन्होंने शिविर में आए मरीजों तथा उनका परीक्षण करने के लिए उपस्थित चिकित्सकों की टीम से मुलाकात कर बिजावर विधायक को आयोजन के लिए साधुवाद दिया। बिजावर विधायक ने बताया कि यह दो दिवसीय शिविर सुबह 10 से शाम 5:30 बजे तक बिजावर के जानकी निवास मंदिर में संचालित किया जा रहा है। शिविर में शिशु रोग, मेडिसिन, कैंसर रोग, स्त्री रोग, छाती रोग, टेस्ट ट्यूब विधि द्वारा बच्चे, चर्म रोग, मानसिक रोग, किडनी एवं मूत्र रोग, डायबिटीज, बाल श्रवण बाधिता, नाक, कान, पेट, नेत्र, हृदय से संबंधित रोगों का उपचार किया जा रहा है। वहीं डिजिटल एक्स-रे, सोनोग्राफी, ईको, ईसीजी, पीएफटी और डायबिटीज और और सभी प्रकार की खून की जांच की सुविधा भी उपलब्ध है। शिविर में मरीजों को अपने साथ बी.पी.एल. कार्ड, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड और परिचय पत्र में से किसी एक दस्तावेज की छायाप्रति और पुरानी जांच रिपोर्ट लानी है। विधायक ने बताया कि हर मरीज के साथ एक संबंधी को आने की अनुमति है। जटिल रोग एवं ऑपरेशन के मरीजों को शिविर स्थल से चिरायु अस्पताल, भोपाल तक भेजने और वापिस लाने की व्यवस्था भी की गई है। इस दौरान मरीजों के लिए निशुल्क आवास, भोजन, जांच, ऑपरेशन और दवाइयों की व्यवस्था है। कार्यक्रम के अंत में बिजावर विधायक के बड़े भाई जगदीश शुक्ला ने आभार व्यक्त हुए कहा कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए डॉ. अजय गोयंका का सहयोग सबसे महत्वपूर्ण है, जिसके लिए मैं उन्हें साधुवाद देता हूं। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में जब वे भोपाल के चिरायु अस्पताल में इलाज करा रहे थे उसी दौरान शिविर के विषय पर उनसे चर्चा हुई और आज उन्होंने अपने द्वारा किए गए वादे को निभाया है जिसके लिए हम उनका आभार व्यक्त करते हैं।
कोविड काल में दिए गए वचन को निभाने आया हूं: डॉ. अजय गोयंका
शुभारंभ समारोह में आम जनमानस को संबोधित करते हुए चिरायू अस्पताल भोपाल के डायरेक्टर डॉ. अजय गोयंका ने कहा कि कोविड काल में उनकी पहली मुलाकात बिजावर विधायक राजेश शुक्ला से हुई थी। उसी दौरान उन्होंने बिजावर में यह शिविर लगाने की इच्छा जाहिर की थी, जिस पर मैंने सहमति दी थी और आज अपना वचन निभाते हुए अपने अस्पताल की टीम के साथ वे बिजावर विधानसभा वासियों की सेवा के लिए हाजिर हुए हैं। उन्होंने कहा कि हम दो दिन तक यह रहकर मरीजों का उपचार करेंगे। अलग-अलग कमरों में ईसीजी, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे और गंभीर पैथोलॉजी टेस्ट की नि:शुल्क व्यवस्था की गई जिसकी जांच रिपोर्ट 2 से 3 घंटे के अंदर मरीजों को मिलेगी। इन रिपोर्ट के आधार पर मरीजों को उपचार दिया जाएगा। जिन लोगों का उपचार यहां हो सकता है उनका यहीं उपचार किया जाएगा और जिन लोगों की बीमारी बड़ी है उन्हें भोपाल ले जाकर इलाज दिया जाएगा जो पूर्णत: नि:शुल्क रहेगा। मरीज के पास सिर्फ आधार कार्ड होना आवश्यक है ताकि उसकी पहचान हो सके, अन्य किसी भी दस्तावेज की जरूरत नहीं है।
जनता का आभार, जिन्होंने इस लायक बनाया: विधायक राजेश शुक्ला
विधायक राजेश शुक्ला बबलू ने इस अवसर पर जनता से स्वास्थ्य शिविर का ज्यादा से ज्यादा संख्या में लाभ लेने की अपील की गई। उन्होंने कहा कि जो भी गरीब असहाय लोग धन के अभाव में स्वास्थ्य लाभ नहीं ले पा रहे थे मैंने उनके लिए यह शिविर लगाया गया है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि वे अपने आपको धन्य मानते हैं जो अपनी विधानसभा के लोगों की सेवा कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज पैसे के अभाव में बेटा अपने पिता का,भाई अपने भाई का इलाज नहीं करा पा रहा है, इलाज महंगे हैं और बीमारी बड़ी हैं, इन्हीं बिंदुओं को ध्यान में रखकर उन्होंने भगवान भोलेनाथ और जनता के आशीर्वाद से यह शिविर लगाया है। उन्होंने जनता का आभार जताते हुए कहा कि आप लोगों के आशीर्वाद से ही आज मैं यह शिविर लगा सका हूं। मैंने अपने क्षेत्र के लिए जो सपना देखा था वह आज पूरा होने जा रहा है। शिविर में आई भीड़ पर उन्होंने कहा कि आज ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे बिजावर में ही चिरायु अस्पताल खुल गया है।
पात्र हितग्राही बनवाएं आयुष्मान कार्ड: तपस्या परिहार
बिजावर विधायक और चिरायू अस्पताल द्वारा आयोजित इस विशाल स्वास्थ्य परीक्षण की सराहना करते हुए जिला पंचायत की सीईओ तपस्या परिहार ने कहा कि निश्चित तौर पर इस शिविर से जनता को लाभ मिल रहा है, उन्होंने प्रशासन की ओर से चिरायू अस्पताल के चिकित्सकों की टीम को साधुवाद दिया। मंच से उन्होंने अनुरोध करते हुए कहा कि प्रशासन की ओर से स्वास्थ्य परीक्षण में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए एक टीम तैनात की गई है, सभी पात्र हितग्राही इस टीम से अपने-अपने आयुष्मान कार्ड बनवाएं और शिविर का लाभ लें।
ऐतिहासिक है बिजावर का यह स्वास्थ्य शिविर: मलखान सिंह
आयोजन में बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए भाजपा जिलाध्यक्ष मलखान सिंह ने कहा कि स्व. पं. श्री वृंदावन शुक्ला की स्मृति में आयोजित यह शिविर ऐतिहासिक है। आज तक पूरे जिले में कहीं भी इतना बड़ा शिविर नहीं लगा है। सबसे पहले तो मैं विधायक को साधुवाद देता हूं जिन्होंने इस शिविर के लिए प्रयास किए और इसके बाद चिरायु अस्पताल के डॉ. गोयंका को साधुवाद जिन्होंने इस कार्य में विधायक का साथ दिया।








No comments