ads header

Breaking News

जी-20 देशों के डेलीगेट्स ने आदिवर्त के विजिट में जनजातियों के रहन-सहन, वेशभूषा को जाना, समझा और प्रश्नों को सामने रखा आत्मीय स्वागत होने से विदेशी डेलीगेट्स के चेहरे हार्दिक प्रसन्नता से खिल उठे घरों की सुन्दरता, रंगरोगन तथा दीवारों पर की गई सजावटों को भी मुग्ध होकर निहारा

 खजुराहो में आयोजित जी-20 देशों की समिट में आये विदेशी डेलीगेट्स मेहमानों ने शुक्रवार की शाम आदिवर्त का विजिट किया। उन्होंने आदिवासियों की रहन-सहन, वेशभूषा को जाना और समझा तो वही आदिवासियों के आराध्य बाबा देव की उपासना स्थल, बैलेस चक्र, पामट्री, महुआ की लकड़ी पर उकेरे गये शिव पार्वती और गणेश, गलबापजी, स्मृति स्तम्भ, भील, गौड़, भारिया, कोल, सहारिया, कोरकू और बेगा जनजातियों के रहन-सहन के घरों की सुन्दरता, रंगरोगन तथा दीवारों पर की गई सजावटों को भी मुग्ध होकर निहारा।

लिखनदरा एक्जीबिसन, कुआं, बाउडी तथा शरीर के गुदने, महिलाओं द्वारा पहने जाने प्राचीन आभूषण, वस्त्र, वेशभूषा, पारिवारिक सामाजिक जीवन में उपयोग में लाये जाने वाले चूल्हे, बर्तन इत्यादि के बारे में गाइड के माध्यम से समझा और जिज्ञासाओं से जुड़े और प्रश्नों को रखकर समाधान प्राप्त किया।
प्रारंभ में आदिवर्त पहुंचने पर विदेशी मेहमानों का वैदिक संस्कार और संस्कृति की परम्परा अनुसार आत्मीय स्वागत करते हुये उनके मस्तक पर कुमकुम तिलक लगाया गया और हांथ जोड़कर आभिवादन किया गया। विदेशी मेहमानों ने भी हांथ जोड़कर आभिवादन का उत्तर दिया। तहेदिल स्वागत होने पर जी-20 देशों के विदेशी डेलीगेट्स के चेहरे हार्दिक प्रसन्नता से खिल उठे।

No comments