ads header

Breaking News

अधिकारी एकदूजे से तालमेल करते हुये काम करें कम्युनिकेशन गेप नहीं आपसी समन्वय है जरूरी अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ दिलाये पीएम आवास के नाम पर शासकीय भूमि पर अतिक्रमण न हो

 कलेक्टर संदीप जी आर ने सोमवार को टीएल की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कहा कि विभागीय अधिकारी एकदूजे से तालमेल करते हुये काम करें। आपस में कम्यूनिकेशन गेप नहीं बल्कि आपसी समन्वय से समाज के  अंतिम छोर के व्यक्ति को शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ दिलाये और संवेदना से विभागीय समस्याओं का समाधान करें। जिले में पदस्थ विभागीय अधिकारी एक-दूसरे से सूचना का आदान-प्रदान करते हुये टीम भावना से साथ मिलकर कार्य करें। उन्होंने निर्देश दिये कि पीएम आवास के नाम शासकीय भूमि पर अतिक्रमण न हो। खेतो की भूमि पर पीएम आवास न बनाये, जहां कच्चा मकान स्थित है उसी स्थान पर पीएम आवास बनाया जाये। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती तपस्या परिहार, एडीएम प्रताप सिंह चौहान सहित जिला अधिकारी एवं जनपदों के सीईओ और सीएमओ नगरपालिका-परिषद उपस्थित थे।

उन्होंने कहा कि जिस काम के लिये हितग्राही आ रहे है उसे करते हुये उन्हें संतोषप्रद सेवा दें। अधिकारीगण समाधान पर ध्यान केन्द्रित करें। विभाग में आने वाले दिव्यांगजनों के हितों से जुड़े कार्य पूरे मनोयोग से करें। जल जीवन मिशन में सर्वोच्च प्राथमिकता से लोगों को पेयजल उपलब्ध कराये। जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र जैसी बुनियादी सेवा से जुड़े प्रमाण पत्र देने के लिये आवेदक से आवेदन न लिया जाये। ऐसी कार्ययोजना बनाये। सीएम राइज योजना में स्वीकृत शाला भवनों का समन्वय करते हुये निर्माण कराये। शाला भवन पर डिजाइन ठीक हो, एसडीएम समय-समय पर भ्रमण करते हुये समस्याओं का समाधान करें। सीएमओ पेयजल संबंधी और एसई एमपीईबी स्कूल के आसपास और ऊपर जा रहे खुले विद्युत तारों को प्राथमिकता से शिफ्ट करें। शालाओं में विद्युत व्यवस्था के लिये सोलर पैनल से की जा रही व्यवस्था को यथासमय पूरा करें।


रोगी के साथ एक व्यक्ति रहे, सख्ती से पालन हो


कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जिला अस्पताल में उपचार के लिये भर्ती रोगी के साथ केवल एक व्यक्ति देखरेख के लिये साथ में रहें। इस संबंध में सीएमएचओ और सिविल सर्जन आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करें और प्रसारित आदेश का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें। जननी सुरक्षा योजना प्रसव होने के दिन ही प्रोत्साहन राशि दें। जिले में संचालित एनआरसी केन्द्र पूरी दक्षता से क्रियाशील रहे।

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि विवाहित होने वाली महिलाओं का विवाह के समय पंजीयन करें। ताकि गर्भधारण के त्रिमास में ही उन्हें परामर्श देने के साथ-साथ कुपोषण से बचाव की जानकारी भी दी जा सके। इसके साथ ही किशोरी बालिकाओं की हेल्थ परीक्षण संबंधी प्रोफाइल बनाये।

नगरीय क्षेत्रों में सीएमओ विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि अर्जित करने वाली बालिकाओं एवं महिलाओं की तरक्की को प्रचारित करने के लिये शहरों में होर्डिंग लगाये और कैरियर काउंसलिंग संबंधी सुविधा मुहैया कराये। जीएम उद्योग महिला रोजगार के संबंध में वृहद स्तरीय कैंप लगाये। विभिन्न सामाजिक गतिविधियों के साथ-साथ रोजगारमूलक गतिविधियों से जुड़े, प्रशिक्षण देकर उन्हें दक्ष बनाये।

विभागीय अधिकारी नगरपालिका को लंबित राशि का भुगतान तुरंत करें। सार्वजनिक शौचालयों के परिसरों में पर्याप्त विद्युत, साफ-सफाई और पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित हो। ग्रामीण क्षेत्रों के पब्लिक टॉयलेट क्रियाशील रहे और इन्हे नीड बेस्ड बनाये। एसडीएम संबल योजना के पंजीयन एवं हर घर नल योजना की सतत समीक्षा करते हुये भ्रमण पर लोगों से चर्चा करते हुये जानकारी लें और 18-19 वर्ष के ऐसे युवा जिनके नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़े है, उन्हें प्राथमिकता से जुड़वाएं। विभागों में पड़ी अनुपयोगी सामग्री तुरंत निष्प्रयोजित करें।

कलेक्टर ने अधिकारियों को कड़े शब्दों में हिदायत दी की कार्यालय में मधपान एवं नशा करके आने वाले कर्मचारियों पर कड़ी कार्यवाही करें। नगरपालिका सीएमओ छतरपुर निर्देश दिये गये कि जनसुविधा के विस्तार के संबंध में कॉलिंग रेण्डम बेस सिस्टम शुरू करते हुये प्रतिदिन वार्डों के लोगों से बात करते हुये फीडबेक लें। छतरपुर शहर में स्वच्छता कार्यों के निरीक्षण के लिये बनाये गये नोडल अधिकारी प्रभार के वार्डों में सतत निरीक्षण करें और समन्वय एवं मोटीवेट करते हुये कार्य करवाये। दुकानदारों को परामर्श दे कि दुकानों का कचरा सड़कों पर नहीं डस्टबिन में ही डाले। शेष रहे लोगों के आयुष्मान कार्ड मेगा कैंप आयोजित कर बनाये जाये।


No comments