ads header

Breaking News

ग्राम पंचायत डिकौली में जिपं अध्यक्ष के प्रयासों से मुख्यमंत्री जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन

 छतरपुर। प्रदेश सरकार हरेक पात्र हितग्राही को लाभान्वित करने के लिए संकल्पित है। ग्राम पंचायतों के सरपंच-सचिव सुन लें जहां सरकारी जमीन खाली है और पात्र हितग्राही को आवास के लिए जमीन नहीं है तो सरकारी जमीन को चिहिंत करें, सरकार उन्हें जमीन के साथ ही आवास प्रदान करेगी। यह विचार बड़ामलहरा विधायक एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष कुं. प्रधुम्र सिंह ने जनसमस्या निवारण शिविर में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्ति किए।

बड़ामलहरा अनुविभाग के अंतर्गत ग्राम पंचायत डिकौली में जिला पंचायत अध्यक्ष विद्या हरिओम अग्रिहोत्री के प्रयासों से क्षेत्रीय ग्रामीणों को लाभान्वित करने के मकसद से जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन विधायक प्रधुम्र सिंह के मुख्य आतिथ्य एवं बिजावर विधायक राजेश शुक्ला की अध्यक्षता में किया गया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष विद्या हरिओम अग्रिहोत्री, जिला कलेक्टर संदीप जी.आर., जिला सीईओ तपस्या सिंह, बड़ामलहरा एसडीएम विकास आनंद, जनपद अध्यक्ष राघव राजा, नगर परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि आनंद सिंह, डिकौली सरपंच मेघा श्रीओम अग्रिहोत्री, तहसीलदार कमलेश कुशवाह, सीईओ एमएल वर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया। स्वागत भाषण भाजयुमो के जिला उपाध्यक्ष शशिकांत अग्रिहोत्री ने दिया। कार्यक्रम के आरंभ में बड़ामलहरा क्षेत्र के समाजसेवी हरिओम अग्रिहोत्री ने जनप्रतिनिधियों और प्रशासन के आला अधिकारियों को क्षेत्रीय समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में बिजली, पानी और खाद की समस्या बनी हुई है। श्री अग्रिहोत्री ने कहा कि यदि बिजली अधिकारी इस क्षेत्र में खेती-किसानी के समय समुचित बिजली की उपलब्धता करा दें तो अन्नदाता उन्हें भगवान की तरह पूजेंगे। उन्होंने कहा कि छतरपुर जिले में युवा अफसरों की टीम है तो जनप्रतिनिधि भी युवा हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि खाद, पानी और बिजली की समस्या हल कराने में सभी जल्द प्रयास करेंगे। श्री अग्रिहोत्री ने ग्राम डिकौली में मौजूद सरकारी जमीन के अतिक्रमण का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा कि यह जमीन अतिक्रमण मुक्त कराकर यहां फ्रूट नर्सरी तैयार की जा सकती है। इस मौके पर विधायक राजेश शुक्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने जनसेवा अभियान की बेहतर पहल की है जिससे ग्रामीण अंचल के परेशान लोगों की समस्याएं हल हुई हैं। कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विद्या हरिओम अग्रिहोत्री ने भी संबोधित किया। कलेक्टर संदीप जी.आर. ने कहा कि पात्रतानुसार सभी लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिले प्रशासन इसी दिशा में लगातार प्रयास कर रहा है। उन्होंने समाजसेवी हरिओम अग्रिहोत्री द्वारा रखी गई समस्याओं को जल्द निराकृत कराने का भरोसा दिलाया।


सरकार अब जमीन भी देगी और कुटीर भी मिलेगी

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक प्रधुम्र सिंह ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का प्रयास है कि सरकार अब जनता के बीच जाए, ऐसे प्रयास कर जनसेवा अभियान लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं का निदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खाद, पानी, बिजली, आवास, राशन पर्ची जैसी समस्याएं लगभग हरेक जगह हैं उनके निराकरण किए जा रहे हैं। उन्होंने पात्र ग्रामीणों को भी आगाह किया कि यदि किसी गांव में कोई साधन संपन्न व्यक्ति यदि गरीबी रेखा का राशन कार्ड लेकर लाभ ले रहा है तो उसकी शिकायत अधिकारियों से करें। श्री सिंह ने कहा कि यह सही है कि गांवों में गरीबों को अपने घर बनाने के लिए जमीन नहीं है ऐसे लोगों के लिए सरकार अब प्रयास कर रही है। उन्हें सरकारी जमीन पर कुटीर दिलाई जाएगी। विधायक ने पंचायतों के सरपंचों और सचिवों से कहा कि जहां जगह नहीं है वहां सरकारी जमीन को चिंहित कर लें उस जमीन पर पात्रों के आवास बनाए जाएंगे। विधायक ने बताया कि ग्राम डिकौली और आसपास के गांवों में पानी की सुविधा के लिए पनियारी बांध का निर्माण एक करोड़ की लागत से कराया जाएगा। 


मौके पर निपटाई जनप्रतिनिधियों-अधिकारियों ने समस्याएं

जन समस्या निवारण शिविर में जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण कराया। समाजसेवी हरिओम अग्रिहोत्री के पास लगभग दो दर्जन से अधिक आवेदन लेकर ग्रामीण पहुंचे जिन्हें उन्हें अधिकारियों के समक्ष रखा और उनकी समस्याएं मौके पर ही हल की गईं। इसके साथ ही शिविर स्थल पर काउंटर लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं का पंजीयन किया गया। कई जरूरतमंद लोगों को शिविर का लाभ मिला। इस दौरान मुख्यमंत्री संबल योजना के पात्रों को हितलाभ दिया गया तो वही लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम के समापन पर ग्रामीणों को नशा से दूर रहने की सामूहिक रूप से शपथ दिलाई गई।






No comments