ads header

Breaking News

पायलट प्रोजेक्ट में जन्म प्रमाण पत्र के कार्य एवं नवाचार सराहनीय: प्रभारी मंत्री लिंगानुपात को समान्तर लाने विशेष फोकस करने तथा जागरूकता बढ़ाने के निर्देश प्रभारी मंत्री ने नगरीय निकायों की आय-व्यय, योजनाओं तथा विकास के संबंध में समीक्षा की

 प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और छतरपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने मंगलवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत विभिन्न योजनाओं और जिले में हो रहे नवाचारों व विभागीय विकास कार्यो की विस्तृत समीक्षा बैठक की।

प्रभारी मंत्री श्री सखलेचा ने जनसेवा अभियान में आये आवेदनों तथा निराकरण प्रोग्रेस की समीक्षा की तथा आयुष्मान कार्ड, केसीसी, उद्यम क्रांति योजना, सीएम बाल आर्शीवाद योजना समस्त विभागों की क्रियांवयन योजनाओं की जानकारी लेते हुए कहा कि समस्त योजनाओं के लाभ से एक भी पात्र व्यक्ति नहीं छूटे। प्रभारी मंत्री ने नवाचारों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तहत बनाए गए जन्म प्रमाण पत्र का कार्य तथा भवनों स्कूलों अस्पतालों में बनाए गए रैम्पों की सराहनीय है। साभ ही उन्होंने महिला एवं बाल विकास की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि लिंगानुपात को समान्तर लाने की दिशा में विशेष फोकस के साथ कार्य करें तथा जागरूकता को बढ़ाएं। साथ ही पंचायतवार आधार केन्द्र संचालन के संबंध में भी शासन स्तर से इस कार्य को कराने के लिए कहा। इस अवसर पर चंदला विधायक श्री राजेश प्रजापति, कलेक्टर श्री संदीप जीआर, पूर्व मंत्री श्रीमति ललिता यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति विद्या अग्निहोत्री, श्री मलखान सिंह, प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।


समस्त निकाय एक महीनें में सभी कार्य में प्रोग्रेस बढ़ाएं: प्रभारी मंत्री


नॉन परफोर्मेंस सीएमओ को दिया 30 दिन का समय


आय की बचत से करें नये विकास कार्य


परमाकल्चर में फ्रूट फोरेस्ट अच्छा प्रोजेक्ट, ग्रामीण स्तर तक ले जाने के निर्देश


प्रभारी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने समस्त निकायों की क्रियांवयन योजनाओं, आय-व्यय तथा विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा करते हुए समस्त सीएमओ को स्पष्ट निर्देश दिए की हर कार्य को पूरा करने समय सीमा तय कर पूर्ण करें, कोई भी अधूरा काम न छूटा रहे। उन्होंने कहा कि पात्रता के अनुसार आवास प्लस की सूची एक क्रम में बनाकर चस्पा करें जिससे लोंगो को लाभ लेने के लिए परेशान न होना पड़े। उन्होंने कहा की जो आवास कार्य जांच के अभाव में रुका है उसे इसी महीने जांच पूरी करते हुए करें तथा जीओ टेगिंग करें। उन्होंने आय व्यय की समीक्षा करते हुए कहा जो निकायों को आय हो रही है उससे नये-नये प्रोजेक्ट बनाकर विकास करें तथा आय का शहर में ब्यूटीफिकेशन एवं यूटीलाइजेशन कैसे करना है इस पर कार्य करें।

प्रभारी मंत्री ने निकायों के अध्यक्षों से भी समस्याओं की जानकारी ली। उन्होंने जल जीवन मिशन अंतर्गत लवकुशनगर में टंकियों के लीकेज को ठीक कराने के निर्देश दिए तथा पेयजल योजनाओं को समराइज करते हुए पूरा रिब्यू करने के निर्देश दिए तथा घरों तक पानी जा रहा या नहीं साथ ही क्वालिटी टेस्टिंग को गति देने पर जोर दिया। जिससे मौसमी बीमारियों का खतरा न बढ़े। उन्होंने कहा कि जो ठेकेदार कार्य में लापरवाही कर रहे हैं उन पर पेनाल्टी अधिरोपित करें तथा ब्लेक लिस्ट करें। 2024 तक हर घर में पानी पहुंचाना है। जिन एरिया में वॉटर सोर्स नहीं वहां ठीक तरह से पानी के स्पोट चिन्हित करें। उन्होंने कहा कि आम जन को कोई परेशानी न हो। उन्होंने शहर के देरी रोड पर परमाकल्चर में फ्रूट फोरेस्ट के निर्माण पर कहा कि यहा अच्छा प्रोजेक्ट है इसे ग्रामीण स्तर तक ले विकसित करें। उन्होंने लवकुशनगर, बारीगढ़ एवं नौगांव निकाय में परफोर्मेंश कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि समस्त सीएमओ की कार्य परफोर्मेंश अच्छी रहे तथा 30 दिवस में कार्य में प्रोग्रेस बढ़ाएं तथा जिस कार्य के लिए फंड आता है उसी में उपयोग हो। उन्होंने कहा कि अगली मीटिंग में खराब परफोर्मेंश होने पर कड़ी कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।


खाद वितरण एवं सरहानपुर से फर्नीचर मेकिंग की विजिट करने गई टीम की समीक्षा


प्रभारी मंत्री श्री सखलेखा ने पीएम स्वनिधि, स्वरोजगार योजनाओं तथा निकायों में स्वसहायता समूहों के गठन तथा संबंल कार्ड की जानकारी लेते हुए कहा कि इन योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को दें तथा संबल में भी ज्यादा से ज्यादा आवेदन लें। उन्होंने कृषि एवं खाद के वितरण के संबंध में समीक्षा करते हुए कहा गांव में किसानों को चौपाल लगाकर योजनाओं की जानकारी दें तथा खाद वितरण की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए कहा कि वितरण पारदर्शिता से हो लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्हांेने फर्नीचर मेकिंग तथा नए आयाम तरीके जानने गई टीम के दल से अनुभव जाने तथा फर्नीचर इंड्रस्टी स्थापित करने की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अगले तीन महीनों में इस कार्य को करें।




No comments