Breaking News

ऑनलाइन उद्यमिता प्रशिक्षण 11 अगस्त से

 उद्यमिता विकास केन्द्र (सेडमैप) द्वारा छतरपुर जिले के युवाओं को आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत विभिन्न विषयांे पर आगामी 11 अगस्त से ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद युवा विभिन्न शासकीय योजनाओं की सहायता से स्वयं का उद्यम स्थापित कर सकेंगे।

सेडमैप के जिला समन्वयक एम.के. श्रीवास ने बताया कि ऑनलाइन प्रशिक्षण में युवाआंे को उद्यमिता जागरूकता और कौशल उन्नयन के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस दौरान युवाओं को व्यवसायों के साथ-साथ उद्योग स्थापना के विभिन्न चरण, प्रक्रिया, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, लेखा संधारण, बैंकिंग प्रक्रिया, शासन की विभिन्न योजनाओं और नियमों की जानकारी, लायसेंसिंग और टैक्सेसन के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद प्रमाण-पत्र प्रदान करने के साथ-साथ 50 हजार रूपए से 2 करोड़ रूपए तक के ऋण प्रकरण तैयार कराएं जाएंगे। प्रावधान के अनुसार 15 से 35 प्रतिशत तक अनुदान भी युवाआंे को मिल सकेगा।
प्रशिक्षण के इच्छुक युवाओं को न्यूनतम कक्षा 5वीं उत्तीर्ण होने के साथ ही न्यूनतम 18 वर्ष की आयु पूर्ण होना जरूरी है। पूर्व से किसी बैंक द्वारा डिफाल्टर घोषित युवा प्रशिक्षण के पात्र नहीं हैं। युवाओं का 11 अगस्त तक बेनीगंज स्थित प्रशिक्षण केन्द्र पर सम्पर्क कर आवेदन करने सलाह दी गई है। इसके अलावा मोबाइल नम्बर 9425867350 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।    

No comments