ads header

Breaking News

दिव्यांगजनों को एक ही दिन में यूडीआईडी देने के नवाचार को सराहा 21 प्रकार की दिव्यांगता के लक्षणों के प्रति करें जागरूक ब्लॉकवार मल्टी कैम्प लगाने के निर्देश आयुक्त निःशक्त जन ने कलेक्ट्रट में की एडव्होकेसी बैठक

 आयुक्त निःशक्त जन मध्यप्रदेश संदीप रजक ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष छतरपुर में कलेक्टर संदीप जीआर के साथ दिव्यांगजनों को विभिन्न विभागों से मिलने वाले लाभों एवं योजनाओं के क्रियांवयन की एडव्होकेसी की समीक्षा बैठक की। बैठक में जिला पंचायत सीईओ तपस्या परिहार, प्रभारी समाजिक न्याय राजीव सिंह सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

आयुक्त श्री रजक ने निर्देशित किया कि सभी संबंधित विभाग संयुक्त रूप से एक ही दिव्यांगता परीक्षण का मल्टी कैम्प ब्लॉकवार आयोजन करें। उन्होंने कहा कि दिव्यांगता के सभी 21 प्रकार के लक्षणों के प्रति लोगों को जागरूक करंे एवं होर्डिंग्स के माध्यम से प्रचार प्रसार करें। उन्होने छतरपुर जिले में कलेक्टर द्वारा दिव्यांगों के लिए किए जा रहे नवाचारों की सराहना की और 20 हजार से अधिक यूडीआईडी कार्ड बनाने और प्रति दिन कार्ड देने के नवाचार को सराहा और कहा कि प्रदेश मंे ऐसे सभी जिलों को करना चाहिए। साथ दिव्यांगों को शासकीय कार्यालयों में केंटीन संचालित कराने, दिव्यांग फ्रेंडली पार्क की पहल को भी सार्थक बताया।

उन्होंने उद्योग विभाग को निर्देशित किया कि दिव्यांगों को स्वरोजगार के लिए अधिक से अधिक उद्यम क्रांति योजना का लाभ दे। उन्हांेने डीडीआरसी और सीआरसी में होने वाली गतिविधियों की भी समीक्षा करते हुए प्रगति बढ़ाने और नई एक्टिविटी शुरू करने के निर्देश दिए। साथ ही गलत तरीके से दिव्यांगता प्रमाण पत्र प्राप्त करके योजनाओं आदि का लाभ लेने वालों की भी जांच करते हुए कार्यवाही के निर्देश दिए।


आरटीओ को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश


आयुक्त श्री रजक ने निरीक्षण के दौरान बसों में दिव्यांग फ्रेंडली व्यवस्था नहीं होने और नियामानुसार सीट रिजर्व रखना और 50 प्रतिशत किराए में छूट देने के निर्देशों का सही पालन नही होते पाए जाने पर आरटीओ छतरपुर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।



No comments