ads header

Breaking News

बागेश्वर धाम पर अस्पताल और रेन बसेरा का हुआ भूमिपूजन मंत्री ब्रजेन्द्र ङ्क्षसह एवं रामकिशोर कांवरे ने रखी आधारशिला धाम पर मिलेगा भोजन, भजन एवं इलाज: पीठाधीश्वर

 छतरपुर। देश भर में लोकप्रिय हो चुके छतरपुर जिले के ग्राम गढ़ा में स्थित बागेश्वर धाम पर विभिन्न विकास कार्यों की आधारशिला भी रखी जा रही है। बीती शाम मप्र शासन के खनिज मंत्री ब्रजेन्द्र प्रताप ङ्क्षसह एवं आयुष मंत्री रामकिशोर कांवरे की उपस्थिति में यहां 48 लाख रूपए की लागत से बनने वाले आयुर्वेदिक अस्पताल एवं 10 लाख रूपए की लागत से बनने वाले रेन बसेरे का भूमिपूजन किया गया। कार्यक्रम में दोनों मंत्रियों के अलावा धाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री भी उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि लगभग तीन माह पहले बागेश्वर धाम पर बगैर इमारत के ही आयुर्वेदिक अस्पताल की शुरूआत मंदिर के एक भवन में कर दी गई थी। अब इस अस्पताल के लिए 48 लाख रूपए की लागत से ग्राम पंचायत में एक इमारत का निर्माण प्रारंभ हो गया है। इसी तरह श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ग्राम पंचायत में 10 लाख रूपए की लागत से एक रैन बसेरा भी निर्मित होगा। बीती शाम वैदिक मंत्रोच्चार और पूजन के साथ बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की उपस्थिति में इन दोनों विकास कार्यों का भूमिपूजन किया गया। इस अवसर पर बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि हमारे रामचरित मानस जैसे धर्मग्रंथ में औषधि के महत्व को दर्शाया गया है। बागेश्वर धाम पर भी लोगों को दवा के साथ दुआ मिलेगी। उन्होंने कहा कि बागेश्वर धाम समिति देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क अन्नपूर्णा भण्डारे का आयोजन दिन में दोनों समय करती है। मंदिर में 24 घंटे भजन होता है। ऐसे लोग अब रात्रि में रेन बसेरे में सुरक्षित शयन भी कर पाएंगे। भोजन, भजन और शयन के साथ-साथ बागेश्वर धाम पर नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था की गई है। इस अवसर पर मंत्रियों ने भी अपने विचार रखे और कहा कि बागेश्वर बालाजी के इस दरबार में देश भर से श्रद्धालु आते हैं उनकी सुरक्षा और सुविधा के लिए सरकार कृत संकल्पित है। उक्त दोनों विकास कार्यों से ग्राम पंचायत के नागरिकों के अलावा बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को भी लाभ मिलेगा। कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर संदीप जीआर, एसपी अमित सांघी, भाजपा के पूर्व विधायक उमेश शुक्ला, पन्ना जिले के पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष सतानंद गौतम सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
मानस सम्मेलन एवं हनुमान जन्मोत्सव का आयोजन
बागेश्वर धाम पर एक अप्रैल से सवा लाख हनुमान चालीसा पाठ महायज्ञ चल रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत 5 और 6 अप्रैल को बुन्देलखण्ड मानस सम्मेलन का आयोजन भी किया जा रहा है जिसके अंतर्गत बुन्देलखण्ड के विभिन्न क्षेत्रों से आए विद्वान रामचरित मानस पर अपनी व्याख्या प्रस्तुत कर रहे हैं। 6 अप्रैल को बागेश्वर धाम पर हनुमान जन्मोत्सव का भव्य आयोजन भी किया जा रहा है। बुधवार को इस कार्यक्रम में मंत्री गोविंद सिंह भी शामिल हुए। 



No comments