ads header

Breaking News

पं.गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा वर्चुअल 20वीं स्वास्थ्य परिचर्चा संपन्न देश-विदेश से 1330 लोगों का समाधान हुआ डॉं मित्तल के उत्तरों से कोरोना की अफवाहों से रहें दूर मगर सावधानी बरतना जरूरी :डॉ. संदीप मित्तल

 * आगामी स्वास्थ्य परिचर्चा छह मई को आयोजित होगी: डॉ. राकेश मिश्र *


सतना 23 अप्रैल। पं.गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ राकेश मिश्र जी ने डॉ. संदीप मित्तल मेदांता हॉस्पिटल गुरुग्राम का सभी से परिचय करवाया ।डॉ राकेश मिश्र जी ने कहा कि डॉक्टर संदीप मित्तल जी सतना, प्रयागराज एवं नौगांव में स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से कई बार मरीजों से रूबरू हो चुके हैं। प्रसिद्ध  पल्मलोजिस्ट श्वास रोग विशेषज्ञ हैं। 

     कोविड-19 का पुनः खतरा खांसी एवं वायरल फीवर के बढ़ते स्वरूप में स्वस्थ कैसे रहे विषय पर परिचर्चा में डॉ. मित्तल ने कहा कि इस बार यूके ब्राजील और साउथ अफ्रीका में स्ट्रेन पाए गए हैं ।भारत में जो वायरस है उसकी संरचना में बहुत जल्दी ट्रांसमिट होने की क्षमता है। यह एक साथ सात आठ लोगों को संक्रमित कर सकता है। इस तरह से इसमें डबल म्यूटेशन है। 45 वर्ष से कम उम्र के लोग अधिक प्रभावित हो रहे हैं। खॉंसी में बलगम ज्यादा आ रहा है, दस्त भी हो रहे हैं और बुखार काफी तेज होता है। इस तरह यह एक जगह पर ही व्यापक दायरे में या कहें कि बड़ी संख्या में लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। ताजा मामले में देखा जा रहा है कि मरीज का पहला सप्ताह तो काफी आसानी से निकल जाता है, लेकिन आठ दस दिन बाद सांस लेने में दिक्कत या बीमारी की तीव्रता बढ़ जाती है।अब लोगों को ठीक होने में अधिकांश समय लग रहा है। लेकिन लोग अभी भी ठीक हो रहे हैं।लोगों के स्वस्थ होने की दर भी काफी अच्छी है। इस बार इलाज में हमें स्ट्राइड ज्यादा इस्तेमाल करना पड़ रहा है। 

    डॉ. संदीप मित्तल ने आगे कहा कि सरकार ने टीकाकरण अभियान तीव्र गति से पूरा कर लिया है। अधिकांश भारत के निवासरत लोगों को दूसरा एवं तीसरा वैक्सीन डोज़ लगाया जा चुका है। 

    स्वास्थ्य परिचर्चा में लोगों को हिदायत देते हुए डॉ मित्तल ने कहा कि वायरल बुख़ार बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है ।

    इस अवसर पर सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ राकेश मिश्र जी ने लोगों को आश्वस्त किया कि सेवा न्यास इस बार भी   जरूरतमंदों को हर संभव सहयोग करेगा। 

    डॉ. संदीप मित्तल जी ने बड़ी बेबाकी के साथ सरल सहज भाव से लोगों के प्रश्नों के उत्तर दिए एक घंटे तक चली इस परिचर्चा में श्वसन रोग एवं कोरोना में  दवाइयों के कारण पर सभी प्रश्नों के उत्तर दिए गए ।


देश विदेश से 1330 मोबाइल व कंप्यूटर माध्यम से माइक्रोसॉफ़्ट टीम एप से जुड़े जागरूक नागरिक:


इस स्वास्थ्य परिचर्चा में देश-विदेश से 1330 मोबाइल, फोन, लैपटॉप, आईपैड, टीवी स्क्रीन पर  लोगों ने इसका लाभ उठाया। देश-विदेश की अनेक बड़ी हस्तियों ने व छोटे गांव के छोर में रहने वाले ग्रामीण जनों ने भी सहभागिता करके लाभ उठाया।

     बहुत ही सहज सरल मधुर भाव से डॉ. संदीप मित्तल जी ने कहा कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, नागपुर, बेंगलुरु, देहरादून, प्रयागराज, लखनऊ चेन्नई, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश बिहार, महाराष्ट्र एवं राजस्थान के साथ कई देशों से वर्चुअल जुड़े लोगों ने लगभग एक जैसे प्रश्न ही आये। पूछे  प्रश्नों के उत्तर देते हुए डॉक्टर संदीप मित्तल ने कहा कि कोरोना में खांसी की समस्या रहती है, सांस लेने की समस्या रहती है, जो धीरे-धीरे उचित इलाज व  दवाई से मुक्ति पाई जा सकती है। 

   पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा आयोजित इस परिचर्चा की लोगों में बड़ी उत्सुकता रही। सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ राकेश मिश्र जी ने कुशल संचालन करते हुए सब प्रश्नों व वार्ताओं को समाहित किया। 

डॉ. राकेश मिश्र द्वारा कुछ महत्वपूर्ण सवाल एवं डॉ संदीप मित्तल के समाधान:

  वर्चुअल जुड़े अधिकांश लोगों  ने पूछा कि गले में ख़राश की समस्या रहती है इसके क्या उपाय हैं। 

   डॉक्टर संदीप  मित्तल ने कहा की श्वास रोगियों में अधिकांश लोगों को यह समस्या रहती है। जांच के उपरांत इस समस्या से उचित इलाज कर ठीक किया जा सकता है।

    क्या कोरोना वायरस से हमें कभी निजात मिलेगा या नहीं ?प्रश्न के जवाब पर डॉक्टर संदीप मित्तल जी ने कहा कि सर्दी जुखाम बुखार खांसी हमेशा मौसम परिवर्तन के समय इसका असर रहता है। इस दौरान हमें सामाजिक दूरी बनाकर रखना चाहिए और मास्क पहनना चाहिए। भीड़भाड़ वाले स्थानों से दूरी बनाकर रखना चाहिए। जागरूक रहने की जरूरत है। खुद भी सावधान रहें और अपने बच्चों परिवारजनों को भी सुरक्षित रखें। 

    अधिकांश प्रदेशों से जुड़े लोगों ने पूछा कि कोविड-19 कोई खतरनाक तो नहीं जो टीका नहीं करवाया है उसके लिए क्या सावधानी बरतनी चाहिए। 

  

    जवाब में डॉक्टर सुनील मित्तल जी ने कहा कि बूस्टर डोज लेना बहुत जरूरी है वैक्सीन से हमें हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है ,इसलिए हमें बूस्टर डोज अवश्य लेना चाहिए। 

     गांव देहात क्षेत्र से जुड़े अधिकांश लोगों ने खांसी की समस्या और बलगम की समस्या के संदर्भ में वर्चुअल ऑनलाइन प्रश्न पूछा। 

     बहुत ही सहज भाव से डॉक्टर संदीप मित्तल जी ने कहा कि हम सबको एक बार कोरोना हो चुका है। कुछ लोग इसकी जांच करवाई है और कुछ लोगों ने नहीं करवाया।घर में रहकर ही कोरोना से मुक्ति पा चुके हैं। 

     कुछ वरिष्ठ जनों ने होम्योपैथिक दवाइयों के संदर्भ में ग्रामीण जनों ने अनुलोम विलोम प्राणायाम के संदर्भ में प्रश्न करते हुए कहा कि  हम लोग विलोम प्राणायाम करते हैं इसके बाद भी दिमागी बुखार खांसी की समस्या होम्योपैथिक से इलाज संभव है या नहीं।  

   डॉक्टर संदीप मित्तल जी ने कहा कि होम्योपैथिक से इलाज संभव है। साथ ही अनुलोम विलोम प्राणायाम करने से निश्चित तौर पर कोरोना जैसी महामारी बीमारी से मुक्ति पाई जा सकती है। पर कुछ स्थितियों में हमें प्रिकॉशन लेने की आवश्यकता रहती है जोकि विशेषज्ञ डॉक्टरों से सलाह लेकर जांच कराकर इस बीमारी से निजात पाया जा सकता है। 

    डॉ. संदीप मित्तल ने आगे कहा कि यह भ्रांतियां हैं कि वैक्सीन लगवा लेने से कोविड से संक्रमित नहीं हो सकता। 

     वैक्सीन लगवाने का आशय यह है कि कोविड के बैक्टीरिया हमारे शरीर पर उसका असर कम रहता है जो कि सामान्यतया समझ में नहीं आता है इसलिए चाहिए कि सर्दी खांसी बुखार के लक्षण होने पर तुरंत ही विशेषज्ञ डॉक्टरों से इलाज करवाना चाहिए। 

      डॉक्टर संदीप मित्तल ने आगे कहा कि हमने कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगवा करके एक दीवार खड़ी कर दी है जो कि हमारी सदैव रक्षा करती रहेगी। 

    भीमकुंड से बहुत ही रोचक प्रश्न सामने आया प्रश्न करता ने पूछा कि हमारे गांव देहात में डॉक्टर लोग अधिक दवाइयां लिखते हैं दवाइयां खाने के बाद भी आराम नहीं मिलता है।

    डॉक्टर सुनील मित्तल ने कहा कि दिल्ली या अन्य बड़े शहरों में किसी भी बीमारी का इलाज बिना चेकअप जांच कराएं दवाइयां नहीं दी जाती जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आती ।तब तक किसी भी प्रकार की दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए। आगे डॉ. संदीप मित्तल ने कहा कि मेदांता मेडिसिटी गुरुग्राम हरियाणा में भारत के कोने कोने से फेफड़े की समस्या को लेकर आते हैं। अब फेफड़ें की समस्या का  वैज्ञानिकों ने इलाज ढूंढ लिया है। 

    रेणु शर्मा जी दिल्ली ने कहा की पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा आयोजित स्वास्थ्य परिचर्चा में हम सब घर बैठे ले रहे हैं महत्वपूर्ण परामर्श। सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ राकेश मिश्र  जी से आग्रह करते हैं कि इस तरह की स्वास्थ्य पर चर्चा होते रहना चाहिए। 

     बेंगलुरु से जुड़े सेवा न्यास कार्यकर्ता ने कहा कि  परिचर्चा से हम सबका आत्मविश्वास बढ़ा है।इस तरह की परिचर्चा से हम घर बैठे लाभ प्राप्त कर रहे हैं। 


   *सतना में मेदांता हास्पिटल द्वारा दो बार स्वास्थ्य शिविर लगायेंगे: डॉ. राकेश मिश्र *


सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ राकेश मिश्र जी ने कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी के समक्ष स्वास्थ्य शिविर लगाने के संदर्भ में पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा संकल्प लिया गया था ।आपसे आग्रह है कि  जरूरतमंदों ग्रामीण जनों बुंदेलखंड, बघेलखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के निवासरत मरीजों को आपसे लाभ प्राप्त होता रहे। 

   डॉक्टर संदीप मित्तल जी ने कहा कि निश्चित तौर पर हमारे डाक्टरों की टीम भी पं.गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर में पहुंचने के लिए आतुर रहते हैं। 

   

देश विदेश से सेवा न्यास के वेबिनार में जुड़े नागरिकों का आभार:


कार्यक्रम के अंत में सचिन त्रिपाठी ने वर्चुअल ऑनलाइन जुड़े भारत के विभिन्न शहरों गांव देहात दूरस्थ क्षेत्रों  एवं विदेश में रह रहे भारतवंशियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

डॉ. राकेश मिश्र ने कहा कि अगली परिचर्चा छह मई 2023 को सायंकाल पुनः आयोजित की जायेगी । अतः जो लोग इस परिचर्चा को पुनः सुनना चाहते हों वह हमारे यूट्यूब चैनेल पर सुन सकते हैं ।






No comments