ads header

Breaking News

पुर्णाहुति के साथ गूंजे वेदमंत्र, भक्तिभाव से बिराजीं प्रतिमाएं शिव परिवार, दद्दाजी एवं छोटी जिज्जी की प्रतिमाओं की स्थापना के साथ धार्मिक विधान का समापन

 छतरपुर। शहर के पंडित देवप्रभाकर शास्त्री इंजीनियरिंग कॉलेज में असंख्य शिवलिंग निर्माण रूद्राभिषेक एवं प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों के साथ विराम हो गया। तीन दिवसीय आयोजन के अंतिम दिन पूर्णाहुति के साथ शिव परिवार, गृहस्थ संत दद्दा देवप्रभाकर शास्त्री एवं छोटी जिज्जी की प्रतिमाओं की प्रतिष्ठा की गई। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के समापन अवसर पर छतरपुर विधायक आलोक चतुर्वेदी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

रविवार को सुबह से आचार्यों के मंत्रोच्चार के साथ नवनिर्मित मंदिर में भगवान शिव, पार्वतीजी, श्रीगणेश, कार्तिकेय की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही इंजीनियरिंग कॉलेज के भवन के मध्य माता सरस्वती, गृहस्थ संत पंडित देवप्रभाकर शास्त्री एवं गुरूमाता छोटी जिज्जी की प्रतिमाओं को भक्तिभाव के साथ विराजित किया गया। समूचे प्रांगण में भगवान भोलेनाथ और गृहस्थ संत के जयकारे गुंजायमान होते रहे। इस आयोजन के समापन अवसर पर व्हीएव्ही ग्रुप ऑफ एजुकेशन के डायरेक्टर अशोक दीक्षित ने बेहद भावुक मन से साकेवासी गृहस्थ संत श्री शास्त्री को याद करते हुए कहा कि उनका आशीर्वाद ही आज हमारे परिवार पर दया और कृपा बनकर फलीभूत हो रहा है। महाराजपुर विधायक नीरज दीक्षित ने कहा कि पूज्य दद्दाजी के आशीर्वाद से ही समाजसेवा का अवसर मिला है। कार्यक्रम का संचालन सरिता मिश्रा ने किया। अंत में इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जे. सोनी ने गृहस्थ संत डॉ. अनिल शास्त्री, आचार्यो और सभी श्रद्धालुओं का आभार जताया।
------------
दोस्ती करना है तो सिर्फ प्रभु से करो : अनिल शास्त्री
प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के समापन अवसर पर गृहस्थ संत डॉ. अनिल शास्त्री ने पुन: स्वभाव और भाव पर केंद्रित अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि यदि दोस्ती करना है तो सिर्फ प्रभु से करो। इनसे डरने की जरूरत नहीं है बल्कि हमें उनसे दोस्ती करने की आवश्यकता है क्योंकि जितनी जरूरत हमें उनकी है तो उतनी ही जरूरत उन्हें हमारी भी है। यदि हम जैसे दीन न होते तो जीवन भर वे मुरलिया अकेले बजाते मगर मुरलीनाथ न बन पाते। याद रखें दोस्ती में पर्दा नहीं होता। पर्दा तो रिश्तेदारी में मर्यादा का होता है। इसलिए अपने जीवन को धन्य बनाना है तो प्रभु से यारी कर अपने सभी दुख उन्हें सुनाओ और स्वभाव को सरल बनाकर भाव से परिपूर्ण होकर भक्ति में तल्लीन रहो।
--------------
भक्तिगीतों पर थिरके भावी इंजीनियर
असंख्य शिवलिंग निर्माण, रूद्राभिषेक एवं प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के समापन अवसर पर इंजीनियरिंग कॉलेज के बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से श्रद्धालुओं को मोहित कर दिया। भक्तिगीतों पर बच्चों के साथ महाराजपुर क्षेत्र के युवा विधायक नीरज दीक्षित भी थिरकने को मजबूर हो गए। उन्होंने श्रीकृष्ण की भक्ति से ओतप्रोत गीत पर बच्चों और अपने परिवार के साथ नृत्य किया तो पंडाल में बैठे श्रद्धालु भी उत्साह से तालियां बजाने लगे। इस अवसर पर संस्थान की सचिव श्रीमती सरोज जैन ने कहा कि तीन दिनी यह धार्मिक अवसर पर हमारा संस्थान धन्य हो गया। ऐसे आयोजन हमारे बच्चों को शिक्षा के साथ संस्कार देने का मार्ग प्रशस्त करते हैं।





No comments