ads header

Breaking News

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना आज से भरे जाएंगे आवेदन फॉर्म दिव्यांग, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के आवेदन को दें प्राथमिकता: कलेक्टर जिन महिलाओं ने अभी तक ई-केवायसी नहीं करवाया है जल्द करवाएं

 प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशन मंे महिला सषक्तिकरण की दिषा में महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार एवं परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने हेतु मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023 प्रारंभ की गई है। योजनान्तर्गत 25 मार्च से आवेदन पत्र भरे जाने की कार्यवाही शुरू की जाएगी। जिसमें प्रत्येक माह पात्र महिलाओं के स्वयं के बैंक खाता में 1 हजार रूपए डाले जाएंगे।

कलेक्टर संदीप जीआर की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष छतरपुर में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के आवेदन पत्र भरने के संबंध में तैयारियों की समीक्षा की गई एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तपस्या परिहार, समस्त जनपद सीईओ, सीएमओ, महिला एवं बाल विकास अधिकारी, सी.एस.सी. एवं ई-गवर्नेंस मैनेजर उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री जीआर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शिविर में आवेदन फॉर्म भरवाने आने वाली दिव्यांग, गर्भवती, धात्री महिलाओं को प्राथमिकता देते हुए शीघ्र कार्यवाही की जाए। सभी कैम्प साइट्स पर लाडली बहना योजना का फ्लैक्स लगाया जाए। सहयोग के रूप में कैम्प स्थल पर आवेदन फॉर्म भरने के लिये पर्याप्त संख्या में वॉलेन्टियर जैसे गांव के पढे-लिखे व्यक्तियों को भी जोड़ा जाए। साथ ही जिन महिलाओं का ई-केवाईसी हो चुका है उनको कैम्प में लाने हेतु एन.आर.एल.एम. के स्वसहायता समूह की महिलाओं का सहयोग लिया जाए। कैम्प मे जिन महिलाओं का समग्र ई-केवायसी नहीं हुआ है उनको समझाइश देते हुए ई-केवाईसी कैम्प, सीएससी या पीडीएस दुकान पर भेजे, समग्र ई-केवायसी एवं बैंक खाता की बैंक में जाकर डीबीटी कराने के बाद ही आवेदन पत्र भरवाने शिविर में लाएं।
कलेक्टर ने ग्रीष्मकाल को देखते हुये प्रत्येक कैम्प स्थल पर पेयजल एवं छाया का विशेष ध्यान रखते हुए व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्हांेंने अपील करते हुए कहा कि जनसाधारण एवं स्वयंसेवी संस्थाएं कैम्प स्थल पर स्वेच्छा से अपनी सुविधा एवं सामर्थ्य अनुसार लाड़ली बहनों के लिए चाय, शर्बत, छाछ इत्यादि की व्यवस्था कर सकते हैं। योजनान्तर्गत सभी पात्र महिलाओं के आवेदन फॉर्म 25 मार्च से शुरू होकर 30 अप्रैल 2023 तक भरे जाएंगे। फॉर्म भरने में हड़बड़ी या जल्दबाजी न की जाए।

No comments