ads header

Breaking News

जिले के बॉर्डर प्वाइंट एक्टिव रहें और सघन निगरानी हो खरीदी केन्द्रों पर कृषकों के बैठने पेयजल आदि व्यवस्था रखने के निर्देश कलेक्टर ने उपार्जन समिति की बैठक ली

 कलेक्टर संदीप जीआर की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट छतरपुर स्थित एनआईसी कक्ष में रबी उपार्जन वर्ष 2023-24 की तैयारियों एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में एडीएम नमः शिवाय अरजरिया, कृषि, जिला आपूर्ति, म.प्र. सिविल सप्लाई, वेयरहाउसिंग, विपणन, सहकारिता, मंडी के संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे एवं वर्चुअली एसडीएम जुड़े।


सर्वेयरों की ब्लॉक लेबल पर मीटिंग करें


गिरदावरी गलत पाए जाने पर संबंधित पटवारी पर करें कार्यवाही


कलेक्टर ने सर्वेयर की जिला स्तरीय एवं सभी एसडीएम को ब्लॉक स्तर पर मीटिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जिले की सीमा से लगने वाले अन्य जिलों एवं राज्यों के बॉर्डर प्वाइंट एक्टिव कराएं तथा सघन निगरानी सुनिश्चित हो। जिससे बाहर से समर्थन मूल्य पर विक्रय के लिए गेंहू जिले के अंदर न आ सके। उन्होंने खरीदी केन्द्रों की रिजर्व लिस्ट भी तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही आवश्यक बारदाना, परिवहन व्यवस्था व तिरपाल का प्रबंध सुनिश्चित रहे। उन्होंने कहा कि कृषकों के खेतों की हुई गिरदावरी की भी जांच करें। अगर पटवारियों द्वारा की गई फीडिंग गलत पाई जाती है तो संबंधित पर तत्काल प्रतिबंधात्मक कार्यवाही प्रस्तावित करें।

कलेक्टर ने संबंधित सभी को निर्देश दिए कि खरीदी केन्द्रों पर आने वाले कृषकों की बैठने की छायादार एवं पेयजल की व्यवस्था उत्तम हो समितियां इस बात का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि जो केन्द्र एवं क्षेत्र संवेदनशील है उनकों चिन्हित करें एवं किसान संगठनों की बैठक कर खरीदी केन्द्रों, व्यवस्थाओं आदि संबंधित जानकारी दे।


अन्न उत्सव में राशन वितरण कम करने पर विक्रेता पर होगी कार्यवाही


निवासरत स्थान पर सर्वेयर की नही हो नियुक्ति


कलेक्टर ने कहा कि जिन सर्वेयरों की खरीदी केन्द्रों पर नियुक्ति की जाए वह वहां का निवासरत् न हो। उन्हांेने कहा कि सभी गोदामों के बीमा सहित एफएसएसआई एवं डब्ल्यूडीआरए लायसेंस बनना सुनिश्चित होे। साथ ही सहकारी बैंक प्रबंधक को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक माह का राशन सामग्री आवंटन प्राप्त होने पर तत्काल राशि जमा कराएं और प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें। उन्होेंने निर्देशित किया कि हर माह होने वाले अन्न उत्सव में राशन दुकानों से अधिक से अधिक राशन वितरण सुनिश्चित हो जिन दुकानों का प्रतिशत कम पाया जाता है तो विक्रेता पर कार्यवाही करें।



No comments