ads header

Breaking News

भिक्षावृत्ति बच्चें मिले तो चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 पर दें जानकारी: कलेक्टर शतप्रतिशत ई-केवायसी ग्राम व वार्ड में करने पर होगें सम्मानित

 कलेक्टर संदीप जीआर की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में टीएल बैठक सम्पन्न हुई। कलेक्टर श्री जीआर ने सभी अधिकारियों और महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए कि बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, चौराहों, मेलांे आदि सार्वजनिक स्थानों पर अगर भिक्षा मांगते हुए बच्चें दिखे तो कैंपेन चलाते हुए इसे रोकें और बच्चों को सही गाइडलाइंस, शिक्षा, स्वास्थ्य सामाजिक गतिविधियों से जोड़ें तथा शासकीय योजनाओं से जोड़ते हुए से आर्थिक मदद करें। उन्होंने कहा कि बच्चों के माता पिता को भी समझाइस दें। उन्हांेंने सभी से अपील करते हुए कहा कि ऐसे बच्चें मिले तो तुरंत 1098 चाइल्ड हेल्पलाइन पर संपर्क कर जानकारी दें। जिससे ऐसे बच्चों का भविष्य अंधकार में न जाकर उज्जवल बन सके।

कलेक्टर श्री जीआर ने लाड़ली बहना योजना के बेहतर क्रियांवयन के संबंध में चल रहे समग्र ई-केवायसी की समीक्षा करते हुए सभी सीईओ जनपद और सीएमओ को निर्देशित किया कि अगले 4 दिवसों में ई-केवायसी कार्य को पूर्ण करें। साथ ही सभी एसडीएम को निर्देशित कि सीएससी सेंटर समयानुसार संचालित हो तथा केवायसी का कोई भी पैसे न ले निरीक्षण करें और कार्यावाही करें। उन्होंने कहा कि शतप्रतिशत गांव व वार्ड मंें ई-केवायसी होने पर सम्मानित किया जाएगा। उन्हांेने कहा कि राशन वितरण के पॉस मशीन संचालक को भी कैम्पों में बैठाए, जिससे अधिक केवायसी की जा सके। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन 50 दिवस से अधिक शिकायतों निराकरण जल्द करने के निर्देश दिए।

दिव्यांगों को कृत्रिम अंग देने ब्लॉकवार चिन्हांकन शिविर लगाएं
बोरवेल खुले छोड़ने पर होगी एफआईआर

कलेक्टर ने दिव्यांगों को कृत्रिम अंग देनेे के लिए ब्लॉकवार चिन्हांकन शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे 5 हजार दिव्यांगांे को चिन्हित करें जिससे एक साथ सभी को उपकरण वितरण किए जा सकें।
कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों की क्षतिग्रस्त नालियों एवं सड़कों को सही करवाने के निर्देश दिए साथ ही कहा नालियों का प्रोपर एण्ड पॉइंट भी बनें जिससे पानी अनावश्यक न बहे। उन्हांेने खुले बोरवेल के संबंध में निर्देशित किया कि खुले बोरवेल बंद कराने की कार्यवाही में तेजी लाएं और ग्रामों में मुनादी करवाएं और निरीक्षण में कही खुलेबोरवेल मिले तो संबंधित पर एफआईआर दर्ज कराएं। साथ ही बोरवेल का उल्लेख खसरे में भी करें। उन्होंने सार्वजनिक शौचालयों को भी चालू हालत में रखने के निर्देश दिए। उन्होंने बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए लगातार कैम्प लगाकर लोगों को योजना का लाभ देने को कहा। उन्हांेने कहा कि इसकी शुरूवात बड़ी पंचायतों से करें।

तालाबों और गौशालाओं की भूमि का सीमांकन कर तार फेंसिंग कराने के निर्देश

कलेक्टर ने तालाबों और गौशालाओं के चल रहे सीमांकन की समीक्षा करते हुए कहा कि ऐसी भूमि को बॉउन्ड्री बॉल तथा तार  फेंसिंग से कवर करंे एवं मुनारे बनावाएं और पंचायतों को हेण्डओवर करें और शासकीय भूमि को भी कवर करते हुए बोर्ड लगाएं। कलेक्टर ने एसडीएम को मॉर्डन रिकॉर्ड रूम को ठीक और व्यस्थित करने के निर्देश दिए। साथ ही पुराने जर्जज हो चुके भवन को नष्ट करने तथा अनुपयोगी सामग्री व कण्डम वाहनों को नियमानुसार डिस्ट्राय करने के निर्देश दिए।

बानसुजारा (बड़ामलहरा) नल जल से संबंधित समस्या को 7067928769 पर बताएं

कलेक्टर श्री जीआर ने नल जल योजना के क्रियांवयन ब्लॉकवार समीक्षा करते हुए योजना के डिप्टी मैनेजर को कुछ ब्लॉक में बांकी रह गए कार्य एवं सर्वे को समयसीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को विलेज लेबल पर कार्य की प्रोग्रेस को चेक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जहां पानी पहुंचने लगा है वहां कर वसूली भी निरंतर चालू रखें। उन्हांेने कहा कि जल समस्या की शिकायतों का मॉनिटरिंग कर निराकरण करें। बानसुजारा (बड़ामलहरा) ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना से संबंधित जल निगम के टोल फ्री नंबर 7067928769 पर ग्रामों मंे नल जल सप्लाई बाधित होने के संबंध में समस्या को बता सकते है। उन्हांेने निकायों को लीकेज पाइप नल आदि को बंद एवं टेपिंग करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि पानी व्यर्थ बर्वाद न हो।

शहर को बनाएं बाधा रहित

कलेक्टर श्री जीआर ने सही लेबल के स्कूलों, आंगनवाड़ियों, शासकीय संस्थानों आदि जगह रैंप बनाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि बाधा रहित शहर मुहीम चलाकर कर इस कार्य को करें। साथ ही महिलाओं को साक्षर बनाने के लिए एनजीओ का सहयोग लेते हुए साक्षरता कार्यक्रम भी आयोजित करें

No comments