ads header

Breaking News

श्रद्धांजलि कार्यक्रम को त्वरित क्रियान्वित करने के निर्देश

 जिले में मृतकों के आश्रितों को स्वत्वों के भुगतान एवं उनकी समस्याओं को त्वरित निदान करने के लिये नवाचार के रूप में श्रद्धांजलि कार्यक्रम शुरू किया गया है। मृतक के परिवार एवं आश्रित को किसी परेशानी का सामना न करना पड़ा और उन्हें बिना आवेदन किये मृत्यु प्रमाण पत्र सहित अनुग्रह एवं अंत्येष्टि सहायता, राष्ट्रीय परिवार सहायता, इंदिरा गांधी विधवा पेंशन, कल्याणी पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन तथा फौती नामांतरण का लाभ मिले।

कलेक्टर संदीप जी.आर. ने उक्त नवाचार योजना का बेहतर क्रियान्वयन करने के लिये कलेक्टर ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, सीईओ जनपद पंचायत तथा सीएमओ नगरपालिका एवं नगरपरिषद को प्रेषित पत्र में निर्देश दिये है कि योजना की मॉनिटरिंग अनुभाग स्तर पर एसडीओ राजस्व, ग्रामीण स्तर पर सीईओ जनपद और नगरीय स्तर पर सीएमओ करें।

फौती नामांतरण के लिये परिवार के सदस्य की मृत्यु होने पर ग्राम पंचायत द्वारा तहसीलदार को सूचना देने पर फौती नामांतरण आवेदन स्वतः दर्ज करते हुये नामांतरण प्रक्रिया पूरी हो। विकास यात्रा के दौरान नवाचार करते हुए श्रद्धांजलि कार्यक्रम का बेहतर क्रियान्वयन हो। नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में संबंधित व्यक्ति के मृत्यु होने की सूचना अंतिम संस्कार स्थल से मिलते ही एक दिवस में संबंधित के घर व्हाट्सएप एवं ई-मेल और विशेष वाहक के माध्यम से मृत्यु प्रमाण दिया जाये। तत्पश्चात मृतक के परिवार या आश्रितों को पात्रतानुसार उक्त योजनाओं का लाभ दें।


No comments