ads header

Breaking News

तरपुर। लगभग 5 साल पहले तक छतरपुर जिले के गंज कस्बे से 5 किमी दूर मौजूद ग्राम गढ़ा को जिले के लोग भी ठीक तरह से नहीं जानते थे लेकिन आज इस गांव में देश का सबसे बड़ा शिवरात्रि महोत्सव आयोजित किया जा रहा है।

  हिन्दू राष्ट्र निर्माण की कामना के  साथ पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के द्वारा आयोजित किए जा रहे इस विराट महोत्सव में देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। एक तरफ आस्था का सैलाब है तो वहीं दूसरी तरफ आयोजन में धर्म, संस्कृति और परोपकार से जुड़े कार्यक्रम हो रहे हैं। इसी आयोजन के अंतर्गत आज का दिन सबसे बड़ा है क्योंकि आज यहां 125 निर्धन कन्याओं के विवाह होने जा रहे हैं। 13 फरवरी से यहां चल रहे नव कुण्डीय अन्नपूर्णा महायज्ञ के अंतर्गत आज बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के द्वारा 125 निर्धन परिवारों की बेटियों के हाथ पीले कराए जाएंगे। इस भव्य विवाह महोत्सव में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह  चौहान सहित देश के कई साधु संत, विदेशी शिष्य, मप्र के कई मंत्रियों सहित लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है।

जिन बेटियों के जीवन में अभाव था उनके जीवन का अनूठा दिन
पूरे आयोजन के सबसे प्रमुख दिवस के रूप में शिवरात्रि 18 फरवरी का दिन कन्या विवाह के लिए आरक्षित किया गया था। आज सुबह 9 बजे से विवाह की रस्में प्रारंभ हो जाएंगी। इस विवाह समारोह में छतरपुर ही नहीं बल्कि बुन्देलखण्ड के कई जिलों की निर्धन, असहाय बेटियों को विवाह के लिए चिन्हित किया गया है।  आयोजन में जिन बेटियों की शादियां कराई जा रही हैं उन्हें बागेश्वर धाम समिति ने आवेदन के माध्यम से घर-घर जाकर चिन्हित किया है। कई परिवार ऐसे हैं जिनके पास दो वक्त की रोटी नहीं थी। 50 से ज्यादा बेटियां ऐसी हैं जिनके माता-पिता नहंी है, कई बेटियां दिव्यांग और अभावग्रस्त जीवन जी रही हैं। आज उनके जीवन का सबसे अनूठा दिन है जब उनका विवाह इस भव्यतम आयोजन के अंतर्गत किया जा रहा। वर-वधू पक्ष सुबह 7 बजे खजुराहो से ग्राम कोंड़े वाले मार्ग से बागेश्वर धाम पर पहुंचेंगे। धाम पर विवाह के लिए कथा स्थल के पास ही 125 मण्डप बनाए गए हैं जहां दिन भर विवाह की रस्में चलेंगी।
सीएम सहित कई बड़े मेहमान होंगे शामिल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दोपहर 3 बजे बागेश्वर धाम पर पहुंचेंगे और बालाजी के दर्शन करने के बाद पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री का आशीर्वाद लेंगे। तदोपरांत मंच पर जाकर निर्धन कन्याओं को आशीर्वाद देंगे। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल, मंत्री भूपेन्द्र सिंह, गोपाल भार्गव, गोविंद सिंह राजपूत, विश्वास सारंग, लंदन से राज परिवार के प्रतिनिधि साईमन, लंदन से ही संत राज राजेश्वर जी, धाम पर हनुमत कथा कर रहे मलूक पीठाधीश्वर जगदगुरू राजेन्द्र दास जी, एक्टर गोविंद नामदेव, सुमन तलवार, देश के प्रख्यात कथावाचक अनुरूद्धाचार्य, दंदरउआ सरकार, संजीव कृष्ण ठाकुर, स्वामी राघवाचार्य एवं गायक चित्र-विचित्र मंच पर उपस्थित रहेंगे।
हर बेटी को फ्रिज से लेकर जेवर तक 70 से ज्यादा उपहार
बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री हर वर्ष शिवरात्रि के दिन धाम पर आने वाली संपूर्ण चढ़ोत्तरी से निर्धन बेटियों के विवाह कराते हैं। धाम पर होने वाला यह चौथा विवाह महोत्सव है। पिछले साल यहां 108 बेटियों के विवाह कराए गए थे। इस वर्ष 125 कन्याओं के विवाह आयोजित कराए जा रहे हैं। सिर्फ विवाह ही नहीं बल्कि इन बेटियों के भविष्य को सुव्यवस्थित करने के लिए बागेश्वर धाम समिति उन्हें गृहस्थी की संपूर्ण सामग्री भी भेंट करती है। इस वर्ष भी बेटियों को टीवी, फ्रिज, कूलर, सोफा सेट, बिस्तर, अलमारी, रामचरित मानस, सोने और चांदी के जेवर सहित लगभग 70 से ज्यादा उपहार भेंट किए जाएंगे। धाम पर बनाए गए कथा पण्डाल के समीप ही यह उपहार सामग्री रखी गई है जिसे  आज बेटियों को विवाह उपरांत भेंट किया जाएगा।
प्रतिदिन लाखों लोगों का विशाल भण्डारा
बागेश्वर धाम पर चल रहे इस अन्नपूर्णा महायज्ञ के अंतर्गत देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। बागेश्वर धाम समिति ने इन श्रद्धालुओं के भोजन का इंतजाम कथा पण्डाल के समीप ही एक विशाल भण्डारे में किया है। यहां टीकमगढ़ के शिष्य मंडल सहित चार अन्य मंडलों के 500 से ज्यादा स्वयं सेवक प्रतिदिन दो लाख से ज्यादा लोगों का भोजन बना रहे हैं। लोगों को पूड़ी, सब्जी और बुंदी, राजमा चावल, दाल जैसी भोजन सामग्री खिलाई जा रही है। टीकमगढ़ राजेन्द्र तिवारी ने बताया कि इस भण्डारे में प्रतिदिन दो लाख से ज्यादा लोग प्रसाद पा रहे हैं।
15 जिलों की पुलिस तैनात, आईजी ने किया दौरा
बागेश्वर धाम पर देश भर के विभिन्न राज्यों से श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा और मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को मद्देनजर रखते हुए यहां बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। छतरपुर जिले के साथ-साथ पूरे संभाग एवं प्रदेश के कई जिलों से यहां पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। बीते रोज पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने बागेश्वर धाम पर ही सुरक्षा इंतजामों की बैठक करते हुए एक-एक प्वाइंट पर पुलिस अधिकारियों की तैनाती की। शुक्रवार को सागर रेंज के आईजी प्रमोद वर्मा सहित आला अधिकारियों ने धाम की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।
युवा अवस्था मानव जीवन का स्वर्ण काल है: व्यासजी महाराज
बागेश्वर धाम में आयोजित विशाल कन्या विवाह महा महोत्सव के पावन अवसर पर चल रही श्री हनुमंत कथा के तीसरे दिन कथा व्यास मलूक पीठाधीश्वर द्वाराचार्य राजेंद्र दास महाराज जी ने हनुमान जी के जन्म की कथा श्रवण कराई। महाराज श्री ने कहा कि युवा अवस्था जीवन का स्वर्ण काल है इसी अवस्था में साधना की जा सकती है।
कथा व्यास महाराज श्री ने जीवन के पांच विकारों का उल्लेख किया। महाराज जी ने कहा कि यह ऐसे पांच कांटे है जो जीवन को अवरोधित करते हैं। यह काटे जीवन से निकल गए तो जीवन भागवत प्राप्ति तक पहुंच जाता है। महाराज श्री ने कहा कि जाति का अहंकार जीवन का पहला कांटा है। जाति में जन्म लेना अच्छा है लेकिन जाति का अहंकार खराब है। यह ठीक उसी तरह है जिस तरह से विद्वान होना अच्छा है लेकिन विद्या का अहंकार खराब है। महाराज श्री ने कहा कि कार्तिक चतुर्दशी को हनुमान जी का जन्म हुआ था। भगवान श्री राम के काज को सफल करने के लिए हनुमान जी का जन्म हुआ था। उपस्थित संत वृन्दों ने कथा सुन रहे लाखों धर्म प्रेमियों को अपने आशीवर्चन दिए। मंच पर गोरीलाल कुंज वृंदावन के महंत किशोर दास महाराज, पुंडरीक गोस्वामी, अयोध्या धाम के जगद्गुरु राघवाचार्य महाराज, बालक योगेश्वर दास महाराज, नेत्रपाल महाराज, पायलट बाबा आदि उपस्थित रहे।
कलाकार राजेश खरे ने राजेन्द्र दास जी को भेंट किया चित्र
विगत रोज बुन्देलखण्ड के जाने-माने कलाकार और अपनी चित्रकारी से देश में पहचान बना चुके राजेश खरे संजू ने एक सुंदर चित्र बागेश्वर धाम पर कथा करने आए मलूक पीठाधीश्वर राजेन्द्र दास जी को भेंट किया। इस सजीव चित्र को देखकर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की और राजेश खरे को आशीर्वाद दिया। चित्र भेंट करते समय बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री भी मौजूद रहे।
बाल कलाकार पहुंचे, चित्र-विचित्र की भजन संध्या आज
बागेश्वर धाम पर आज आयोजित कन्या विवाह महोत्सव के अंतर्गत कई रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। दिन में मुंबई से टीवी जगत के बाल कलाकार माही सोनी और यज्ञ भसीन यहां पहुंच गए हैं जो मंच से अपना रचना पाठ करेंगे। इसके साथ ही शाम के समय देश के प्रख्यात भजन गायक चित्र-विचित्र की भजन संध्या भी आयोजित की जाएगी।
धर्म और राष्ट्रवाद पर चले कवियों के शब्द बाण
बागेश्वर धाम पर चल रहे इस महायज्ञ के अंतर्गत कथा के उपरांत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है। बीते रोज यहां अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। कवि श्रीप्रकाश पटैरिया हृदेश के संयोजन में आयेाजित इस कवि सम्मेलन में देश के प्रख्यात कवि गजेन्द्र सोलंकी दिल्ली, बलराम श्रीवास्तव मैनपुरी, अशोक चारण जयपुर, पार्थ नवीन प्रतापगढ़, अमन अक्षर इंदौर, कमल आग्रेय जयपुर, गौरव चौहान इटावा, शिखा सिंह आगरा, राणा मुनीप्रताप ङ्क्षसह हाथरस, सुश्रुत त्रिपाठी मयंक ने राष्ट्रवाद और धर्म पर शब्द बाण चलाए। इन कवियों ने वर्तमान में चल रहे विभिन्न प्रसंगों पर भी अब रचनाएं प्रस्तुत कीं। कवि सम्मेलन में सबसे ज्यादा तालियां बटोरीं गौरव चौहान इटावा ने, उनकी यह कविता जमकर सराही गई।  
मची खलबली, मचा बवंडर धर्महीन शैतानों में
बागेश्वर सरकार हमारे गूंज रहे हैं कानों में
अब ये ज्योति आस्था वाली कभी नहीं बुझने वाली












और ध्वजा ये केशरिया कभी नहीं झुकने वाली
कवि गौरव बोले, दुष्टों की गठरी बांधी जाएगी
वामपंथ के ठलुओं की अब ठठरी बांधी जाएगी
साथ नहीं छोड़ेेगा हिन्दू राघव के सतसंगी का
गूंजेगा जयकारा जग में, बागेश्वर बजरंगी का

No comments