ads header

Breaking News

पाउच में पानी की ब्रिकी न हो सीएम राइज स्कूल के निर्माण को समय पर पूर्ण कराएं चिन्हांकित दिव्यांगों को कृत्रिम अंग का वितरण करें

 कलेक्टर संदीप जी आर ने टीएल की साप्ताहिक समीक्षा में निर्देश दिये कि प्लास्टिक के पाउच में पानी की ब्रिकी न हो। जीएम डीआईसी, सीएमओ छतरपुर नगर के व्यवसायियों के साथ बैठक करते हुये व्यवस्था सुनिश्चित करें। सीएम राइज स्कूल की समीक्षा में निर्देशित किया गया है कि निर्माण कार्य को गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूरा कराये। निर्माणाधीन भवन से छत के ऊपर से विद्युत की लाइन न गुजरे इस बात का ध्यान रखे। जिले के चिन्हांकित पात्र दिव्यांगों को जरूरत के अनुसार कृत्रिम अंगों का वितरण करें और यूडीआईडी प्रमाण पत्र तत्परता से बनाये।


शहर के खाली प्लाट से कचरा हटाये, कचरा डस्टबिन में डाले, उल्लंघनकर्ता पर दंड लगाये


कलेक्टर ने निर्देश दिये कि शहर के वार्डों के रिक्त प्लाट जहां कचरे पड़े है उन्हें नगरपालिका छतरपुर साफ कराये। लोगों को डस्टबिन में कचरा फैकने की समझाइस दें। जो नागरिक इसका का पालन न करें उन पर दंड आरोपित करें।


हाईकोर्ट में चल रहे केस के निदान हेतु शिविर लगाये


कलेक्टर ने हाईकोर्ट में चल रहे विभिन्न विभागों के केस के निदान हेतु विशेष शिविर आयोजित कर समुचित उत्तर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इस हेतु सीईओ जिला एवं जनपद, सीएमओ नगरपालिका एवं  नगरपरिषद् तथा शिक्षा विभाग को निर्देश दिये गये।

कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड की समीक्षा में सिविल सर्जन को निर्देश दिये कि जिला चिकित्सालय में उपचार के लिये आने वाले मरीजों से आयुष्मान कार्ड की जानकारी प्राप्त करें। जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है। उन सभी के आयुष्मान अभियान के रूप में बनाये। उन्होंने कहा कि जन्म-मृत्यु के प्रमाण पत्र संबंधित व्यक्ति से बिना आवेदन लिये तुरंत दिये जाये।


सबसे गरीब व्यक्ति को सबसे पहले लाभ दें


कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत और सीएमओ नगरपालिका-नगरपरिषद को निर्देश दिये कि सबसे गरीब व्यक्ति को चिन्हित करते हुये उन्हें किस-किस योजना में पात्रता के आधार पर लाभान्वित किया जा सकता है के संबंध में प्रभावी कार्य योजना बनाये।

सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि समस्या के निदान के लिये निर्देशित किया गया है यह उत्तर नहीं लिखे अपितु समाधान के लिये क्या किया जा रहा है यह स्पष्ट रूप से लिखे।


No comments