ads header

Breaking News

वन विभाग के अनुभूति कार्यक्रम में प्रकृति से रूबरू हुए विद्यार्थी वन्य प्राणी एवं पर्यावरण के प्रति जनमानस मे जागरूकता जरूरी: रजित द्विवेदी

 दक्षिण वन मंडल पन्ना अंतर्गत रेपुरा वन परिक्षेत्र  क्षेत्र में वन विभाग के द्वारा आयोजित अनुभूति कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है   दो दिवसीय अनुभूति कार्यक्रम के प्रथम दिन  पटपरनाथ बागेश्वर धाम पर आयोजित किया गया जिसमें शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय  बगरोड़ के  130 से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए। जनसामान्य में वन्य प्राणी एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता विकसित किया जाना आवश्यक है जागरूक समाज ही प्रकृति एवं जैव विविधता संरक्षण के मार्ग को प्रशस्त कर सकता है स्कूली विद्यार्थियों की संकल्प की पूर्ति में अहम भूमिका है   रेपुरा वन परिक्षेत्र अधिकारी रजत द्विवेदी के द्वारा दो दिवसीय अनुभूति कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों को संबोधन के दौरान उक्त बातें कहीं गई है स्कूली छात्र छात्राओं के द्वारा बताया गया कि आज सच में हम प्रकृति के करीब पहुंचे और प्रकृति को ठीक ढंग से आज हम जान पाए हैं हमारे आस पास बहुत सारी औषधियां एवं वनस्पतियां पाई जाती हैं लेकिन हम उनको नहीं जान पाते थे आज हमें सभी जरूरी जानकारी वन विभाग के अनुभूति कार्यक्रम के माध्यम से प्राप्त हुई है विद्यालय प्रबंधन के द्वारा उक्त कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा गया है कि ऐसे कार्यक्रम साल भर में ना होकर हर माह में एक बार किए जाने चाहिए ताकि विद्यार्थियों को प्रकृति को जानने समझने की रूचि अनवरत बनी रहे.. बलम लेने जंगल भ्रमण के दौरान छात्र छात्राओं को वन्य प्राणियों के पद चिन्हों के बारे में बताया साथ ही छात्र छात्राओं ने विविध प्रकार के पेड़-पौधों से जुड़े प्रश्न भी किए..वन अमले ने छात्र-छात्राओं को पेड़ पौधों के नाम और उनके उपयोग के बारे में बताकर उनकी जिज्ञासा को शांत किया..

दोना पत्तल बनाने का दिया गया प्रशिक्षण.. 

अनुभूति कार्यक्रम के दौरान वन अधिकारियों  एवं मास्टर ट्रेनर महेंद्र रजक के द्वारा छात्र छात्राओं को दोना एवं पत्तल बनाने का प्रशिक्षण भी दिया गया है।  प्रशिक्षण में बताया गया कि पर्यावरण के संरक्षण हेतु हमें प्लास्टिक का उपयोग ना करके जंगल के पत्तों से दोना एवं पत्तल बनाकर हम पर्यावरण का संरक्षण कर सकते हैं । देश की बहुत सारी जगहों पर  विद्यार्थियों के द्वारा शिक्षा पूरी करने के बाद समाज हित में काम करने के लिए दोना पत्तल बनाने का उद्योग ही प्रारंभ कर दिया गया है। एवं जिससे लाखों रुपए कमाए भी जा रहे हैं।


कार्यक्रम में यह रहे उपस्थित


वन विभाग द्वारा आयोजित अनुभूति के दो दिवसीय कार्यक्रम में वन परिक्षेत्र अधिकारी रेपुरा रजत द्विवेदी, लक्ष्मण दास अहिरवार. वनपाल राम सजीवन रैकवार, नरेश कुमार दुबे, लक्ष्मीकांत तिवारी ,बद्री प्रसाद यादव ,जय प्रकाश सोनकर, राकेश राठौर, सतीश द्विवेदी, रजनीश चौरसिया, प्रेम शंकर ठाकुर, पप्पू कुशवाहा, लोकेंद्र राजपूत, राकेश यादव ,संदीप तिवारी, रामकुमार सिंह, प्रदीप खरे, प्रमोद कुमार, राघवेंद्र सिंह लोधी तो वहीं विद्यालय प्रबंधन से भी भरत सिंह, (शिक्षक) संतोष सिंह पहाड़, श्रीमती अंजू जैन, निर्भय सिंह, रंजीत सिंह, वैजनाथ अहिरवार, श्रीमती चंद्रकला पांडे, आदि लोग उपस्थित रहे।


No comments