ads header

Breaking News

कैरियर काउंसलिंग मेले मे विशेषज्ञों ने दिये सफलता के सूत्र

 बकस्वाहा / - यहां के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में संकुल स्तरीय कैरियर मार्गदर्शन मेले का दो दिवसीय आयोजन किया गया , जिसमें कक्षा 9 से 12वीं तक के उपस्थित बच्चों को विभिन्न विषयों- क्षेत्रों में विस्तार से आवश्यक जानकारी मार्गदर्शन विशेषज्ञों द्वारा दिया एवं बच्चों को सफलता के सूत्र बताए। बच्चों ने भविष्य की चुनौतियों को जानने के साथ ही जिज्ञासाओं का समाधान भी पाया। 

      इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से आमंत्रित उप वन मंडलाधिकारी रामकुमार, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रविराज, वरिष्ठ पत्रकार व समाजसेवी राजेश जैन रागी, शासकीय महाविद्यालय के सहा. प्राध्यापक डॉ मुकेश पटेल, डॉ नीरज कुमार, डॉ प्रदीप अहिरवार, डॉ पुष्पेंद्र अहिरवार, आईटीआई विभाग से देवेंद्र यादव, अजीविका मिशन से शिवदत्त मिश्रा, विनोद रावत के साथ ही गणेश प्रजापति, मनोज शर्मा आदि ने अपने-अपने विषयों की जानकारी देते हुए सफलता के लिए निरंतर लगन और प्रयासों की आवश्यकता बताई, उन्होंने कहा कि अपनी मंजिल तय करने के लिए लक्ष्य निर्धारित कर कड़ी मेहनत के साथ आगे बढ़ना चाहिए, आज की मेहनत कल का भविष्य सुरक्षित करेगी, हमारे पास ऐसे संसाधन हैं जिनके माध्यम से हम अपनी रूचि और उससे संबंधित जानकारियों को एकत्रित करके जीवन में नई ऊंचाइयों को छुआ जा सकता है ,अनेक उदाहरण संस्मरण के माध्यम से जीवन में निरंतर बढ़ने के लिए प्रेरित किया । इसके साथ ही पत्रकार राजेश रागी ने पत्रकारिता के महत्व उपयोगिता गौरव एवं उपलब्धियों की जानकारी देते हुए कहा कि पत्रकारिता लोगों के मध्य जागरूकता लाने का एक सशक्त माध्यम है, सत्ता एवं जनता के बीच एक कड़ी है तो लोकतंत्र की सुरक्षा एवं बचाव का यह सबसे बड़ा माध्यम व सजग प्रहरी है ,लोकतंत्र में इसे चौथा स्तंभ का दर्जा मिलने के कारण तथा इसकी पहुंच हर क्षेत्र में होने के कारण यह बहु आयामी बन चुकी है, इस क्षेत्र में विद्यार्थी ऊंचाइयाँ पा सकता है।

       इस मौके पर शा. कन्या हा. से. विद्यालय के संकुल प्राचार्य अरविंद तिवारी ने आयोजन के संबंध में शासन की मंशा को बताते हुए सभी अतिथियों का स्वागत एवं आभार व्यक्त किया, सफल संचालन राघवेंद्र नापित, अभय कुमार जैन, देवेंद्र विल्थरे व गणेश प्रजापति ने किया। इस मौके पर ममता राय, विद्या श्रीवास्तव, दुर्गा प्रसाद साहू , गिरधारी लाल जोशी, गौरी शंकर यादव, विनय कुमार गुप्ता, बृजेश बडोनिया, अखिलेश जैन, लता बिल्थरे, ममता सोनी, सरिता जैन, मीना सोनी, रुचि जैन, राधा सोनी, शिवानी अबिद्रा, प्राची रैले,,संतोष अहिरवार, राजेश खरे वंटी सहित स्टाफ के शिक्षकों का योगदान सराहनीय रहा । (रत्नेश जैन)





No comments