ads header

Breaking News

गणाचार्य विरागसागर की जन्म भूमि पथरिया मे मनाया चालीसवां मुनि दीक्षा दिवस

 पथरिया । -  परम पूज्य भारत गौरव राष्ट्रसंत गणाचार्य 108 विराग सागर जी महाराज का 40 वां गुरु उपकार दिवस मुनि दीक्षा महोत्सव विविध कार्यक्रमों के साथ हर्षोल्लास से गत सोमवार को उन्ही की जन्म भूमि पथरिया नगर मे उन्ही के मंगल सानिध्य में आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर धर्मशाला प्रांगण मे संपन्न हुआ । 

      इस अवसर पर युवाओं ने संपूर्ण पथरिया नगर में वाहन रैली धर्म ध्वज एवं जयकारों के साथ निकाली तथा जैन समाज ने आचार्य परमेष्ठी विधान किया और 40 थालियों में पाद प्रक्षालन ,40 शास्त्र भेंट कर गुरु भक्ति चरणों में समर्पित की ।

       इस अवसर पर कारंजा भिंड, गढ़ाकोटा , बीना, दमोह, झांसी , सागर सहित बुन्देलखण्ड के विभिन्न आंचलों से गुरु भक्त ने पधारकर आचार्यश्री से आशीर्वाद प्राप्त किया । 

हुकुमचंद जैन छोरे कारंजा बालों ने पूज्य गुरुवर के छुल्लक अवस्था की स्मृतियां को जनमानस के समक्ष प्रस्तुत किया। उन्होंने बतलाया कि पूज्य आचार्य श्री ने 44 वर्ष पूर्व क्षुल्लक अवस्था में हमारे नगर कारंजा में चातुर्मास कर अपनी संयम क्रिया के द्वारा समस्त कारंजा को धर्म से जोड़ा था। उन्हें छोटे छुल्लक जी को आज इतने बड़े आचार्य के रूप में पाकर आनंदित हूं । 

      इस अवसर पर पूज्य गुरुवर आचार्यश्री ने अपनी दीक्षा के 40 वर्षों का अनुभव बतलाते हुए कहा कि पूज्य गुरुदेव आचार्य श्री विमल सागर जी महाराज की अनुकंपा और आशीष का ही प्रभाव है कि दीक्षा के 40 वर्ष संयम के साथ ऐसे बीते कि समय का ही पता नहीं चला। आचार्य श्री ने कहा कि जीवन मिला है तो संयम धारण कर लीजिए क्योंकि मनुष्य पर्याय बड़ी दुर्लभ है, आज हमें मनुष्य भव मिला ,यदि धर्म के साथ बिताया तो निश्चित ही सद्गति होगी और यदि यूं ही भोगो में बिताई तो निश्चित है कि दुर्गति में ही जाना पड़ेगा , मैं भी क्षुलल्क अवस्था में पूज्य आचार्य श्री के पास मात्र दर्शन करने गया था किंतु पूज्य गुरुदेव का ऐसा प्रभाव पड़ा और आचार्य गुरुदेव ने अपने निमित्त ज्ञान के द्वारा पहले ही बोल दिया कि तू मेरे पास ही दीक्षा लेगा , यद्यपि मैंने तो ऐसा विचार ही नहीं किया था किंतु काललब्धि और योग्य निमित्त ही कहें कि मेरी दीक्षा पूज्य गुरुदेव के कर कमलों से ही हो गई। आज 40 वर्ष हो गए इस पावन अवसर को। उन्हीं गुरुदेव की अनुकंपा रही दीक्षोपरांत उनका संबल बना रहा और सहज ही उन्नति के रास्ते खुलते गए।

     ज्ञातव्य है कि पूज्य गणाचार्य गुरुदेव की मुनि दीक्षा महाराष्ट्र औरंगाबाद में परम पूज्य निमित्त ज्ञानी आचार्य श्री विमल सागर जी महाराज के द्वारा मगसिर शुक्ल सप्तमी ( सन 1983) के पावन दिवस संपन्न हुई थी ।


 वरिष्ठ पत्रकार राजेश जैन रागी / रत्नेश जैन बकस्वाहा





No comments