ads header

Breaking News

निर्वाचक नामावली अभियान कलेक्टर ने एसडीएम को राजनैतिक दलों की बैठक करने के दिये निर्देश शाला के खेल प्रांगण अतिक्रमण से मुक्त रहे, बेजा कब्जे तुरंत हटाये

 कलेक्टर संदीप जी. आर. ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष छतरपुर में सोमवार को टीएल की साप्ताहिक बैठक संपन्न हुई। बैठक में निर्देश दिये कि अनुविभाग स्तर पर एसडीएम निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में की जा रही गतिविधियों तथा नाम जोड़ने और छूटने की जानकारी देने के लिये राजनैतिक दलों की बैठक आयोजित करते हुये ईपिक कार्ड की जानकारी भी दें, साथ ही फार्म-6, 7 एवं 8 की कार्यवाही सही-सही कराये।

कलेक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग सहित जिले के सभी प्रमुख मार्गों पर आवारा पशुओं से मुक्त सड़क बनाने के लिये हर प्रबंध करें और पशुओं को गौशालाओं में पहुंचाये। गौशाला की जमीनों पर किये गये अवैध कब्जे एवं अतिक्रमण को तुरंत हटाये। रिक्त कराई गई भूमि को गौवंश के लिये चारा उत्पादन करने में उपयोग करें।

इसी तरह शिक्षा विभाग की समीक्षा में निर्देश दिये गये कि शालाओं के खेल प्रांगण में अतिक्रमण न हो, उन्हें मुक्त कराये और उनकी फैंसिंग भी कराई जाये। स्मार्ट क्लास के कक्ष का शैक्षाणिक गतिविधियों में उपयोग करें। शालाओं में तथा आंगनवाड़ियों में बच्चों की औसत उपस्थिति सुनिश्चित कराये।

घरों में जल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिये प्रति सप्ताह अर्जित उपलब्धि की जानकारी दें। पात्र राशनधारी व्यक्तियों की पात्रता पर्ची का सूचना पटल पर प्रदर्शित करें।

विभागीय कर्मचारियों की सेवा-पुस्तिका एवं शासकीय अभिलेखों में सुधार के लिये माह की प्रत्येक 7 तारीख को शिविर लगाकर समाधान कार्यवाही हो। एसडीएम ब्लॉक लेबल पर बैंकर्स समिति की बैठक में समीक्षा करें और ग्रामों में मुख्य मार्गों पर स्थित नाडेप का स्थान परिवर्तन करें। जिले के दिव्यांगों को दिये जाने वाले सहायता उपकरण के लिये उनका चिन्हांन करते हुये सूचीकरण करें। दिव्यांग के प्रति मानवीय संवेदना बरतते हुये कार्य करें। अटल पेंशन एवं जीवन ज्योति योजना की प्रगति को बढ़ाये। विद्युत उपभोक्ता एवं कृषकों से जुड़ी समस्याओं के लिये समाधान के लिये विशेष कैंप आयोजित करें। जिले के टूरिस्ट स्थानों पर व्यवस्थित साफ-सफाई हो। नगरपालिका शहर के तालाबों की साफ-सफाई प्राथमिकता से करें। सीएम आवास भू-अधिकार योजना सरकार की पहली प्राथमिकता है, इस योजना में गंभीरता से कार्य करते हुये पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित कराये। आयुष्मान योजना में बनने से शेष रहे लोगों के कार्ड अभियान के रूप में बनाये।




No comments