ads header

Breaking News

कलेक्टर ने किसानों की बिजली व ट्रांसफार्मर की समस्याओं को कैम्प लगाकर निपटानें एमपीईबी को दिए निर्देश बिलों की बकाया राशि जमा करने की अपील 18 वर्ष के नये मतदाताओं को प्राथमिकता से वोटर लिस्ट में जोड़ने के निर्देश

 कलेक्टर छतरपुर श्री संदीप जी.आर. की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में टीएल बैठक सम्पन्न हुई। कलेक्टर श्री जीआर द्वारा कृषि सिंचाई और किसानों की विद्युत ट्रांस्फार्मर समस्याएं, टीएल के लंबित प्रकरणों, मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण, सीएम हेल्पलाइन, शासकीय भवनों में अतिक्रमण, खाद वितरण, अनुकंपा नियुक्तियां, सोलर पॉवर, आकांक्षी जिला अंतर्गत विभिन्न मानकों की समीक्षा, आयुष्मान कार्ड,, हेल्थ एण्ड न्यूट्रीशियन, बकरी पालन, नगरीय एवं ग्रामीण मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना, पीएम ई-केवायसी सहित जनपद एवं नगरीय निकायों से संबंधित विभिन्न बिन्दुओं पर गहन समीक्षा की गई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमति तपस्या परिहार, एडीएम श्री पी.एस. चौहान सहित एसडीएम एवं जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री जीआर ने टीएल के लंबित प्रकरण तथा पिछली बैठक में दिए गए निर्देशों के पालन प्रतिवेदन की समीक्षा करते हुए कहा कि हर प्रकरण को सप्ताह के अंदर निपटाएं तथा जवाब प्रस्तुत करें साथ ही दिए गए निर्देशों का पालन उक्त सप्ताह में ही करना सुनिश्चित हो। उन्होंने 9 नवम्बर से हो रहे मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान अंतर्गत सभी अधिकारियों को स्वीप गतिविधियां करने के निर्देश दिए तथा न्यू वोटर 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं को प्राथमिकता से मतदाता सूची में नाम जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त एसडीएम विकासखण्ड स्तर पर बीएलओ की मीटिंग कर इस कार्य की गतिविधियों में तेजी लाए। उन्होंने कहा कि पहले से ही स्ट्रांगरूम, सामग्री वितरण व मतदान केन्द्रों का विजिट करलें तथा कोई समस्या होने पर पहले से हल करें।    

कलेक्टर श्री जीआर ने समस्त एसडीएम को सख्त निर्देश दिए हैं कि जिले भर के किसी भी शासकीय भवन, स्कूल, आंगनवाड़ी व अस्पतालों में अतिक्रमण न रहे इसका परीक्षण करें तथा अतिक्रमण होने पर तत्काल कार्यवाही करें। साथ ही खाद वितरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर द्वारा समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि केन्द्रों का लगातार निरीक्षण करते रहे तथा किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो और किसी के साथ भेदभाव जैसी स्थिति निर्मित न हो, टोकन प्रणाली से ही क्रमबद्ध तरीके से खाद वितरण किया जाए और केन्द्रों पर स्वच्छता रहे तथा सुलभ शौचालय की व्यवस्था हो।

कलेक्टर श्री जीआर ने सिंचाई संबंध मंे समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि नहरों की सफाई करवाना सुनिश्चित करें तथा एमपीईबी विभाग कैम्प आयोजित कर किसानों की बिजली संबंधी समस्याओं व ट्रांसफार्मर की मांग को गंभीरता से निपटाएं एवं सभी से प्रचार-प्रसार कर व समझाइस देते हुए बकाया बिल राशि जमा करवाने के निर्देश दिए तथा किसानों से बकाया राशि जमा करने की अपील भी की गई। साथ ही समस्याओं से अवगत होने पटवारियों से फीडबैक लेने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने क्षेत्रों में किये गए निरीक्षण की टूर डायरी भेजना सुनिश्चित करें तथा आंगनवाड़ियों व स्कूलों में बच्चों को दिए जा भोजन को बच्चों के साथ खाएं, जिससे बच्चों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को परखा जा सके तथा क्वालिटी की मॉनिटरिंग हो सके। उन्होंने कहा कि जिन विभागांतर्गत अुनकंपा नियुक्तियां लंबित है ऐसे प्रकरणों को प्राथमिकता से निपटाएं।  

कलेक्टर श्री जीआर ने पीओडूडा को निर्देशित कहा कि जिन बालिकाओं महिलाओं ने किसी भी क्षेत्र व विधाओं में विशेष उपलब्धि हासिल की है उनके शहरों में होर्डिंग्स लगवाएं तथा कई जागरूक गतिविधियों में ब्रांड एम्बेसेडर बनाएं। उन्होंने सभी सीएमओ व सीईओ को निर्देशित किया कि मेगा कैम्प आयोजित कर दिव्यांगों के यूडीआईडी कार्ड, ट्राईसाइकिल, कृत्रिम यंत्र, व्हीलचेयर आदि का सुव्यवस्थित ढंग से वितरण करें। उन्होंने कहा कि खजुराहो में फ्लोरीकल्चर को बढ़ावा देने कार्यक्रम आयोजित करें। उन्होंने आकांक्षी जिला के सभी पेरामीटर में हेल्थ एण्ड न्यूट्रीशियन पर विशेष फोकस करते हुए सभी बिन्दुओं की समीक्षा की एवं प्रोग्रेस को बढ़ाने निर्देशित किया।

कलेक्टर श्री जीआर ने बैठक में अनुपस्थित रहने पर बक्स्वाहा सीएमओ तथा गढ़ीमलहरा व महाराजपुर सीएमओ को आयुष्मान कार्ड में कम प्रोग्रेस होने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने छतरपुर निकाय में शोक सभा भवन बनने की जानकारी लेते हुए कहा कि जो ठेकेदार वर्क ऑर्डर लेकर कार्य नही कर रहे हैं उनको तत्काल ब्लैक लिस्ट करें।




No comments