ads header

Breaking News

टीएल प्रकरणों को गंभीरता से निपटाएं: कलेक्टर समस्त अधिकारी विभागीय योजनाओं के लगवाएं होर्डिंग्स सीएम हेल्पलाइन की शिकायतें लंबित न रहें, प्रोग्रेस बढ़ाने के निर्देश

 कलेक्टर छतरपुर श्री संदीप जी.आर. ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में टीएल के साप्ताहिक प्रकरणों, सीएम हेल्पलाइन, आयुष्मान कार्ड, मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर श्री जी.आर. ने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि टीएल में मार्क प्रकरणों को गंभीरता से निपटाएं और अपडेट करें। साथ ही सीएम हेल्पलाइन की शिकायतें 50 दिवस तक लंबित न रहें। कलेक्टर ने 50 दिवस व 300 दिवस से अधिक दिवस तक शिकायतों का निराकरण नहीं करने वाले अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसमें किसी भी स्तर से लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। साथ ही उन्होंने सभी जनपद सीईओ एवं सीएमओ नप व विभागीय अधिकारियों को कड़े शब्दों में कहा है कि शहरों में प्रत्येक विभाग की योजनाओं के आमजन की जानकारी के लिए प्रचार-प्रसार करने एक के बाद एक योजनाओं के होर्डिंग्स लगाएं। साथ ही 6 माह से 6 वर्ष तक के बच्चों के समग्र आईडी यथाशीघ्र बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि पीएम किसान ई-केवायसी के कार्य को जल्द ही पूर्ण करें।  

कलेक्टर श्री जीआर ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में आए आवेदनों के निराकरण में शेष लंबित आवेदनों को जल्द निराकृत करने के निर्देश देते हुए कहा कि 1 नवम्बर से आवेदकों को स्वीकृत योजनाओं का लाभ दिया जाना है। उन्होंने सभी जनपद सीईओ और सीएमओ को निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड में प्रगति बढ़ाए और बेहतर लोकेशन को चिन्हित कर कैम्प आयोजित करें, जहां ज्यादा लोग आसानी से पहुंच सकें तथा मोबाइल टीम भी घर जाके आयुष्मान कार्ड बनाए।


तहसीलों न घूमें अनावश्यक लोग, कार्यवाही करने के निर्देश


समस्त शासकीय भूमि पर बोर्ड लगाने के निर्देश


खाद की कालाबाजारी करने पर दर्ज होगी एफआईआर


कलेक्टर श्री जीआर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि छोटी समस्याएं अपने स्तर से निपटाएं और कार्य में लापरवाही करने वाले पर त्वरित कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि बीपीएल बनवाने व अन्य किसी भी प्रकार से पैसे मांगे जाने की शिकायतें नहीं आए। साथ ही तहसीलों में अनावश्यक लोग न घूमें, ऐसे लोगों को चिन्हित कर कार्यवाही करें। उन्होंने एसडीएम सहित संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि खाद वितरण को चेक करें तथा कालाबाजारी करने या अधिक रेट बेंचने वालों पर एफआईआर दर्ज कराएं तथा सभी सोसायटियों में खाद पर्याप्त उपलब्ध रहे। साथ ही निर्देश किया कि सभी सीएम राइज स्कूलों के पास अतिक्रमण न रहे उसे जांच करते हुए हटाएं।



No comments