ads header

Breaking News

नशा मुक्ति अभियान सार्वजनिक स्थलों पर नशीलें पदार्थों का सेवन करने पर होगी कार्यवाही : कलेक्टर जिले को नशामुक्त बनाने स्कूलों में दिलाएं शपथ और लोगों को करें जागरूक ब्लॉक लेवल पर गायों को शिफ्ट करने प्लानिंग करने के निर्देश

 कलेक्टर छतरपुर श्री संदीप जी.आर. की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में टी.एल. बैठक सम्पन्न हुई। कलेक्टर ने टी.एल. प्रकरणों की समीक्षा करते हुए जल्द निराकरण के निर्देश दिए एवं सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की विभागवार समीक्षा की व शिकायतों का निराकरण न करने पर सीएमएचओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए तथा विभिन्न योजनाओं की प्रोग्रेस की समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत सीईओ ए.बी. सिंह, एडीएम पी.एस. चौहान सहित एसडीएम व विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


सार्वजनिक जगह पर नशा करने वालों की कन्ट्रोल रूम नं. 07682-181 पर करें शिकायत


कलेक्टर श्री जी.आर. ने छतरपुर जिले को नशामुक्त बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया कि सार्वजनिक स्थलों पर नशीलें पदार्थ शराब, गुटखा, सिगरेट, तम्बाकू सहित विभिन्न मादक पदार्थों का सेवन करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर सेवा के लाभ के साथ नशामुक्ति को जोड़े। साथ ही स्कूल शिक्षा विभाग को विद्यालयों में बच्चों को नियमित शपथ दिलाने तथा अधिकारियों को शहर से गांव स्तर तक नशा मुक्ति के लिए लोगों को जागरूक करने निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि स्कूलों एवं कॉलेजों में नशा मुक्ति के संबंध में डिबेट, मैराथन, एक्टिविटी करवाएं। उन्होंने कहा कि हमें लोगों को नशे की लत से बाहर निकालना है, इससे एक व्यक्ति नहीं बल्कि पूरा परिवार तबाह होता है। हम सभी को भावी पीढ़ी को इससे सुरक्षित करना है। उन्होंने कहा कि नशे के दुष्परिणामों से लोगों को अवगत कराएं। उन्होंने पीओडूडा को शहरी क्षेत्रों में नशामुक्ति व नशे के दुष्प्रभाव के होर्डिंग्स लगवाने के निर्देश दिए तथा ठेकों के बाहर व आसपास अधिक प्रकाश देने वाले ट्यूबलाइट लगवाने को कहा तथा पार्कों में भी विभिन्न व्यवस्थाएं करने को कहा। साथ ही एमपीईबी व पीओडूडा को निर्देशित किया कि बारिश कि वजह से होने वाली बिजली की समस्याओं को दुरुस्त करें। जिला प्रशासन द्वारा सभी से अपील की गई कि शहर व जिले को नशा मुक्त बनाने में सहयोग करें तथा सार्वजनिक जगह पर नशा करने वालों की कन्ट्रोल रूम नं. 07682-181 पर जानकारी दें।


कलेक्टर श्री जी.आर. ने सभी जनपद सीईओ को निर्देशित किया कि पंचायतों में रेटीना और फिंगर स्कैनर मशीन उपलब्ध रहे। जिससे विभिन्न प्रकार के ई-केवायसी व योजनाओं के लाभ के कार्य पंचायत स्तर से हो सकें। उन्होंने कहा सभी पंचायतों के बाहर लोगों की सुविधा के लिए पीएम आवास, बीपीएल सहित विभिन्न पात्रता सूची नोटिस बोर्ड पर लगाएं।

कलेक्टर श्री जी.आर. ने आवारा पशुओं के संबंध में सभी एसडीएम व पीओडूडा को निर्देशित किया कि ब्लॉक स्तर पर मीटिंग कर पशुओं की काउंटिंग कर जल्द से जल्द शिफ्ट करने की प्लानिंग करें। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति गायों का दूध निकाल कर छोड़देते है उन्हें भी चिन्हित कर कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि रोड पर जहां ज्यादा गाय बैठती है उसके बगल में जमीन चिन्हित कर सीमेन्टेड भी करें जिससे गाय रोड पर न आकर वहां बैठ सके। उन्होंने सांची दुग्ध संघ को कुछ गौशालाओं को चिन्हित कर डेयरी बनाएं तथा गाय के दूध से बनने वाले विभिन्न उत्पादों को बनाने साथ ही इन प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।


निवासरत् जगह पर ही हो आवास स्वीकृत


कलेक्टर श्री जी.आर. ने एसडीएम, सीईओ एवं पीओडूडा को पीएम आवास योजना में ऑटो मोड में कार्य करते हुए कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जो जहां निवासरत है उसको वहीं आवास स्वीकृत किया जाए। नहीं तो संबंधित पर होगी कार्यवाही। उन्होंने राशन के वितरण के संबंध में कहा कि समय पर लोगों को राशन मिले तथा दिव्यांगों के घर पर राशन पहुंचाए।



No comments