ads header

Breaking News

धरती मां का वृक्ष लगाकर श्रृंगार करना ही हमारा परम धर्म है- स्वच्छता अभियान की ब्रांड एंबेसडर बहिन डॉक्टर नंदिता पाठक जी

 विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में ब्रह्माकुमारी विद्या बहन जी ने सभी को पर्यावरण सुरक्षा की शपथ दिलाई 


 खजुराहो के चौसठ योगिनी मंदिर में हुआ वृक्षारोपण का कार्यक्रम 


 स्वच्छता एवं पर्यावरण सुरक्षा हेतु पुरातत्व विभाग के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया


ओम शांति । विश्व पर्यावरण दिवस पर श्री मतंगेश्वर जी की पावन  नगरी खजुराहो में चौसठ योगिनी मंदिर में स्वच्छता एवं *पर्यावरण सुरक्षा हेतु कार्यक्रम किया गया।

 जिसमें- नमामि गंगे मिशन के ब्रांड एंबेसडर भ्राता भरत पाठक जी, एवं स्वच्छता अभियान की ब्रांड  एम्बेसडर डॉक्टर नंदिता पाठक जी, मतंगेश्वर सेवा समिति के संस्थापक डॉक्टर सुधीर शर्मा जी, श्री मतंगेश्वर निधि बैंक के मैनेजर भ्राता विजय रजक जी, पुरातत्व विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भ्राता शुभम  अरजरिया जी , व्यापार संघ के सदस्य नरेश सोनी जी ,सुरक्षा विभाग से अखिलेश शुक्ला जी, एवं ब्रम्हाकुमारी विद्यालय खजुराहो की सेवा केंद्र संचालिका ब्रह्माकुमारी विद्या बहन जी तथा उनके साथ ब्रह्माकुमारीज के 25 सदस्य , होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष भ्राता अविनाश तिवारी जी,श्री दद्दा जी एवं आचार्य श्री विद्यासागर जी मंडल के समाजसेवी सदस्य , खजुराहो के पत्रकार बंधु  इस कार्यक्रम में शामिल रहे ।


मंदिर में पहुंचकर सर्वप्रथम सभी ने मंदिरों का अवलोकन किया एवं चौसठ योगिनी मंदिर में बहन नंदिता पाठक जी ने श्री लक्ष्मी जी की स्तुति सुनाकर सभी के मन में एक सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह जागृत किया ।

मंदिरों का रहस्य बताते हुए डॉक्टर सुधीर शर्मा जी ने बताया की भारत में दो ही चौसठ योगिनी के मंदिर हैं ।सर्वप्रथम खजुराहो का मंदिर है ,यहां से यह चौसठ योगनियां पैदल चलकर जबलपुर तक गई ,और दूसरा चौसठ योगिनी मंदिर जबलपुर में स्थित हुआ।

 चौसठ योगिनी मंदिर के आसपास के वातावरण की सफाई सभी लोगों ने मिलकर की एवं वहीं पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया कार्यक्रम में पहुंचे  भ्राता सुधीर शर्मा जी ने अपने संबोधन में कहा कि आज पर्यावरण दिवस पर आप सभी लोगों के सहयोग से यह कार्यक्रम अपने खजुराहो को नंबर वन बनाने के लिए स्वच्छता एवं पर्यावरण सुरक्षा के अंतर्गत किया गया ।और कहा कि  यह तपस्या भूमि है यहां कई लोगों ने अपने तपस्या की शुरुआत की है जीवन में आध्यात्मिकता की शुरुआत चौसठ योगिनी के प्रांगण से अनेकानेक महान आत्माओं ने की है ।


 नमामि गंगे मिशन के ब्रांड एंबेसडर भ्राता भरत पाठक जी ने अपने संबोधन में कहा की यहां पर जो वृक्ष लगाए हुए हैं। वृक्ष लगाना तो आसान है, लेकिन उनकी सुरक्षा करना उतना ही कठिन होता है ।अतः सभी लोग मिलकर के इनकी सुरक्षा का अवश्य ध्यान रखेंगे।


 ब्रह्माकुमारी विद्यालय  खजुराहो सेवाकेंद्र की संचालिका ब्रम्हाकुमारी विद्या बहन जी ने सभी को पर्यावरण सुरक्षा की शपथ दिलाते हुए कहा कि हम पेड़ लगाएंगे और पेड़ बचाएंगे ।हम बिजली भी बचाएंगे ,पानी बचाएंगे ।धरती मां को शक्तिशाली बनाएंगे ।भारत देश को हरा भरा स्वस्थ व स्वच्छ बनाएंगे।शाश्वत योगिक खेती अपनाकर पर्यावरण की रक्षा करेंगे ।गौ सेवा करेंगे, पक्षियों की सेवा करेंगे । पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में इस वर्ष ब्रह्माकुमारी संस्था ने कल्पतरू प्रोजेक्ट के अंतर्गत सेवा करने का संकल्प लिया है ।जिसमें हर एक व्यक्ति को एक वृक्ष लगाकर उसके गुणों को अपने जीवन में धारण करने का संकल्प लेना है। एक वृक्ष की 75 दिनों तक पालना करनी है।




अंत में पुरातत्व विभाग के अधिकारी  भ्राता शुभम  अरजरिया जी ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज आप सब के सहयोग से यह कार्यक्रम संपन्न हुआ। और आगे भी सामाजिक कार्यक्रमों में आप सभी का सहयोग सराहनीय होगा।





No comments