ads header

Breaking News

सीएम उद्यम क्रांति के शुभारंभ पर छतरपुर में 22 लाभार्थियों कोे 1 करोड़ 5 लाख के ऋण वितरण रोजगार के लिये उद्यम क्रांति योजना शुरू: मुख्यमंत्री प्रदेश के हर नौजवान के मुख पर मुस्कान लाना पहला धर्म

 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के युवाओं को आर्थिक रूप से समृद्ध करने के लिये उद्यम क्रांति योजना का मंगलवार को शुभारंभ किया। इस योजना से छतरपुर जिले के 22 लाभार्थियों कोे 1 करोड़ 5 लाख 39 हजार के ऋण वितरित किये गये। हितग्राहियों को पूर्वमंत्री श्रीमती ललिता यादव, मलहरा विधायक श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी, जिला पंचायत प्रधान श्रीमती कलावती अनुरागी द्वारा स्वीकृत ऋण पत्र वितरित किये गये। कार्यक्रम में दमोेह सांसद प्रतिनिधि श्री सुनील जोशी, कुल सचिव श्री जे.पी. मिश्रा, जीएम डीआईसी श्री आशुतोष गुप्ता सहित हितग्राही और महाराजा छत्रसाल बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित थी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान नेे कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिये उद्यम क्रांति योजना शुरू की गई है। प्रदेश के हर नौजवान के मुख पर मुस्कान लाना पहला धर्म है। प्रदेश सरकार और मंत्रिमंडल इसके लिये कृत संकल्पित है। प्रदेश में प्रतिमाह युवाओं को रोजगार देने के लिये रोजगार दिवस मनाया जा रहा है। सरकार रोजगार के वैकल्पिक अवसरों की व्यवस्था को अमली जामा पहना रही है। कोरोना जैसेे संक्रमण काल में भी 650 उद्योगिक इकाईया स्थापित हुई। स्वरोजगार योजना में प्रदेश सरकार ने 140 करोड़ रुपये गारंटी के रूप में दिये है। उन्होंने कहा कि एमपी के युवा रोजगार मांगनेे वाले नहीं रोजगार देने वाले बन रहे है। एमपी की विकास दर 19.7 प्रतिशत होकर देश में सर्वाधिक है। प्रति व्यक्ति आय बढ़कर 1.23 लाख रुपये हुई है। जीडीपी साढ़े 4 लाख करोड़ हुई है। बीते तीन माहों में प्रदेश के 13.63 लाख लोगों को रोजगार मुहैया कराया गया है।

श्रीमती ललिता यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की मंशा है कि आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जाये। युवा संघर्ष करें, संघर्ष में सफलता ही छिपी रहती है।

कुल सचिव श्री जे.पी. मिश्रा ने कहा कि आत्मनिर्भर अभियान के लिये यह योजना शुभारंभ हो रही है। उन्होंने कहा कि जिसके पास ज्ञान है वही जोखिम उठाने का साहस करता है।





No comments