ads header

Breaking News

राष्ट्रीय पोषण माह अंतर्गत हुआ कार्यक्रम वेटियों को कोख मे न मारें, उन्हें भी जन्म लेने दो : डीपीओ गुप्ता

  बकस्वाहा /12सितम्बर/  - बिकासखंड मुख्यालय बकस्वाहा मे महिला एवं बाल विकास विभाग छतरपुर के जिला कार्यक्रम अधिकारी जितेंद्र कुमार गुप्ता की उपस्थिति मे बेटी बचाओं - बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत नगरीय स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया । 

          कार्यक्रम मे डीपीओ श्री गुप्ता ने बेटियों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए समाज में वेटियों की घटती जन्म दर के प्रति चिंता व्यक्त की, उन्होंने उपस्थित अनुरोध किया कि बेटियों को कोख में न मारे बल्कि उन्हें जन्म लेने दे , बेटी को भी जन्म लेने का उतना ही अधिकार है जितना कि बेटे को होता है । उन्होंने अपील की कि यदि लिंग परीक्षण करवाते हुए या कन्या भ्रूण हत्या करवाते हुए कोई व्यक्ति मिलता है तो हमें तत्काल सूचना देवे, हम उन्हें लिंग चयन प्रतिषेध अधिनियम 1994 के तहत कानूनी कार्यवाही कर दण्डित करवायेगें ।

     जितेंद्र कुमार गुप्ता ने बेटियों के प्रति समाज में सकारात्मक संदेश पहुंचाने के उद्देश्य से 10 बेटियों का सामूहिक रूप से जन्मोत्सव भी मनाया ,साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित गर्भवती माताओं को स्वास्थ्य एवं संतुलित आहार से संबंधित जानकारी दी तथा 10 गर्भवती माताओं की गोद भराई मे सम्मिलित हुए और  शिशुवती माताओं के बच्चों का अन्नप्राशन कर  माताओं को अपने बच्चों को दूध के साथ-साथ ऊपरी आहार देने हेतु सलाह दी ।इस कार्यक्रम में परियोजना अधिकारी हेमलता ठाकुर ने राष्ट्रीय पोषण माह व विभाग के उद्देश्य और कार्यक्रमों के संबंध में बताया । इस अवसर पर नगर की वेटियों, किसोरी बालिकायें ,गर्भवती शिशुवती महिलाएं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं ने भाग लिया ।








No comments