Breaking News

नारी सम्मान एवं सुरक्षा पर आयोजित हुआ खंड स्तरीय कार्यक्रम महिलाएं सम्मान और सुरक्षा के लिए बने आत्मनिर्भर

 बकस्वाहा / -  मध्य प्रदेश शासन के द्वारा चलाए जा रहे अभियान महिलाओं को आत्म निर्भर और प्रगतिशील बनाने के उद्देश्य को लेकर यहां के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा खण्ड स्तरीय जनपद पंचायत प्रांगण में महिला सम्मान एवं सुरक्षा पर जन जागरण कार्यक्रम आयोजित किया गया ।

          इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि राजेश रागी , करण सिंह , पवन गंधर्व , मिली फट्टा सहित अनेक अतिथियों ने अपने सारगर्भित उद्बोधन में महिलाओं को सजग और सुरक्षा के प्रति जागरूक करने व समाज में सम्मानजनक सकारात्मक वातावरण प्रदान करने पर जोर देकर भारतीय इतिहास से लेकर वर्तमान तक महिलाओं की गौरव गाथा के साथ ही उनके प्रति समाज के कुछ भटके बिगड़े असमाजिक स्वरूप को बताकर महिलाओं को आत्मनिर्भर होने का आव्हान किया ।

        कार्यक्रम में महिला बाल विकास बकस्वाहा की परियोजना अधिकारी हेमलता ठाकुर तथा वन स्टॉप सेंटर की प्रशासनिका एवं परियोजना अधिकारी प्राची चंदेल, महिलाओं के अपराधों में विशेष जांच अधिकारी सब इंस्पेक्टर प्रियंका चतुर्वेदी ने महिला सम्मान और सुरक्षा के लिए मध्य प्रदेश शासन की मंशा को विस्तार से बताते हुए शासन द्वारा महिलाओं के हित में किए जा रहे प्रयास, योजनाओं को बताया तथा महिलाओं की सुरक्षा के प्रति जागरूकता एवं महिला अपराध के उन्मूलन में समाज की जागरूकता सुनिश्चित करने तथा जनमानस को कानून के विधिक प्रावधानों की जानकारी देकर चर्चा की और कोई भी समस्या होने पर तुरंत महिला हेल्पलाइन नंबर 1090 डायल सहित अन्य हेल्प डेक्स से मदद प्राप्त करने का आह्वान भी किया ।

        कार्यक्रम में तेईयामार की संगीत पार्टी तथा दर्शना संगठन की वर्षा राजा बुंदेला सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं व बच्चों द्वारा महिला व बच्चियों की सुरक्षा व सम्मान पर आधारित गीत संगीत के साथ ही कु. निशिता जैन की वेटी बचाओं-वेटी पढाओं पर कविता पाठ में लोगों को प्रभावित कर सोचने पर मजबूर कर दिया । 

     इस कार्यक्रम में कु. निशिता जैन (सुपुत्री शकुन राजेश रागी) के द्वारा इस अभियान के प्रतीक सचेतक (लोगों) किशोरी गुड्डी का आकर्षक हूबहू पेंटिंग प्रदर्शित करने तथा महिला व बच्चियों के सम्मान व सुरक्षा पर उत्कृष्ट पेंटिंग कला प्रतिभा के लिए प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया ।कार्यक्रम मे महिला सम्मान एवं सुरक्षा की शपथ दिलाई गई । इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि ,समाजसेवी,धर्मगुरु , विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी, महिला एवं बाल विकास विभाग के सुपरवाइजर  व अन्य कर्मी , पुलिस विभाग के कर्मचारी तथा ब्लॉक की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका व  वाहन ड्राइवर सहित अनेक महिला व बच्चें सम्मिलित हुये ।





राजेश रागी पत्रकार बकस्वाहा

No comments