ads header

Breaking News

पं.गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा तेईसवीं परिचर्चा शुक्रवार को



 पं.गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा तेईसवीं  परिचर्चा शुक्रवार को


*तंबाकू जनित कैंसर की समस्या व उसका निदान एवं तंबाकू छोड़ने हेतु  उपाय :प्रो. डॉ. राजकुमार जी *

       

  सतना! पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा 23 वीं परिचर्चा के लिए  डॉ. राज कुमार जी (निदेशक) "वल्लभ भाई पटेल चेस्ट इंस्टीट्यूट" दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली रहेंगे। डॉ. राजकुमार जी  दिल्ली और अन्य आस-पास के राज्यों के विभिन्न हिस्सों में धूम्रपान विरोधी अभियान और धूम्रपान विरोधी अभियान पर  काम कर रहे हैं। 2002 से "तंबाकू समाप्ति क्लिनिक" के माध्यम से छोड़ने वालों और जनता के लिए मुफ्त परामर्श और शैक्षिक कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। प्रोफेसर राजकुमार जी ने एक भूमिका निभाई। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम, DGHS, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के तहत तम्बाकू निर्भरता उपचार दिशानिर्देश बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

 

प्रोफेसर राजकुमार जी ने संस्थान में डीएम, पल्मोनरी मेडिसिन कोर्स शुरू करने, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया में एलर्जी और एप्लाइड इम्यूनोलॉजी विषय में नामांकित डिप्लोमा और वीपीसीआई में नेशनल सेंटर ऑफ एलर्जी अस्थमा एंड क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी (एनसीआरएएआई) और पोलन काउंट स्टेशन शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। .

 

विशेषज्ञता के क्षेत्र में डॉ. राजकुमार जी एलर्जी ब्रोंकोपल्मोनरी एस्परगिलोसिस, खाद्य एलर्जी, श्वसन एलर्जी, एलर्जी परीक्षण और इम्यूनोथेरेपी, इनडोर वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य, धूम्रपान समाप्ति, ब्रोंकोस्कोपी, बायोमास ईंधन के उपयोग और उनके सहयोग के क्षेत्र में प्रोफेसर राजकुमार जी के योगदान को पूरे देश/दुनिया में व्यापक रूप से सराहा गया है। सामान्य श्वसन रोग अस्थमा, फेफड़े का कैंसर, सीओपीडी और तपेदिक और मल्टीड्रग प्रतिरोधी तपेदिक (एमडीआर-टीबी) के विशेषज्ञ हैं।

       पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के अध्यक्ष  डॉ. राकेश मिश्र  ने कहा है कि हमारे ग्रुप में व मेरे व्यक्तिगत नंबर पर लगातार लोगों के अनुरोध आते हैं कि मेरे परिवार में मुँह का कैंसर हो गया है? पूरे घर परिवार में लोग गुटका व तंबाकू उत्पादों का प्रयोग करते हैं। इसलिये सेवा न्यास  ने तय किया है कि समाज में बढ़ते व्यसनों को कैसे छुडाया जाये। इसलिए हमारे प्रश्नों को इस प्रकार से  इसी तारतम्य में आगामी शुक्रवार 30 जून 2023  को एक परिचर्चा का आयोजन किया जा रहा है।


माइक्रोसॉफ़्ट टीम एप पर आप भी हिस्सा ले सकते हैं:


आपसे अनुरोध है कि इस विषय में आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप पर माइक्रोसॉफ्ट टीम्स एप डाउनलोड कर लें। समय का ध्यान रखें। आपको एक लिंक भेजी जाएगी उस लिंक पर जोड़ करके आप हमारी इस पर परिचर्चा में हिस्सा ले सकते हैं तथा वरिष्ठ चिकित्सा निदेशक से मदद के लिए प्रश्न पूंछकर समाधान कर सकते हैं।आप भी अपने परिचितों व मित्रों को सूचना देकर, माइक्रोसॉफ़्ट टीम एप के माध्यम से 30 जून, 2023 (शुक्रवार) सायं  6 बजे अवश्य जुड़ने की अपील की  है।

No comments