ads header

Breaking News

नगरपालिका के स्थान पर अब छतरपुर में होगी नगर निगम

 छतरपुर में महाराजा छत्रसाल की स्मृति में विशाल स्मारक बनेगा:मुख्यमंत्री श्री चौहान





नगरपालिका के स्थान पर अब छतरपुर में होगी नगर निगम


मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेज के पुराने टेंडर को निरस्त कर नये टेंडर के आदेश दिये


300 करोड़ की लागत से छतरपुर में मेडिकल कॉलेज का शीघ्र होगा निर्माण

---------------

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज महाराजा छत्रसाल द्वारा स्थापित छतरपुर के गौरव दिवस और लाड़ली बहना सम्मेलन में महाराजा छत्रसाल की पुण्य स्मृति में छतरपुर में विशाल स्मारक बनाये जाने की घोषणा की। यह स्मारक महाराजा छत्रसाल के कृतित्व और व्यक्तित्व तथा गौरव गाथा पर आधारित होगा। मुख्यमंत्री ने छतरपुर में नगरपालिका परिषद के स्थान पर नगर निगम के गठन की भी घोषणा की। कार्यक्रम में राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत, सांसद विष्णुदत्त शर्मा, विधायक सर्वश्री प्रद्युम्न सिंह लोधी, राजेश शुक्ला, राजेश प्रजापति, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विद्या अग्निहोत्री, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती ज्योति चौरसिया, मुकेश चतुर्वेदी, पूर्वमंत्री श्रीमती ललिता यादव, पूर्वमंत्री मानवेंद्र सिंह, पूर्व विधायक सर्वश्री उमेश शुक्ला, विजय बहादुर सिंह बुन्देला, पुष्पेन्द्र नाथ पाठक, श्रीमती रेखा यादव, श्री मलखान सिंह, सुरेन्द्र चौरसिया, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती अर्चना गुड्डू सिंह, महाराजा छत्रसाल विश्वविद्यालय के कुलपति टी.आर. थापक सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि काफी लम्बे समय से जिस ठेकेदार द्वारा छतरपुर मेडिकल कॉलेज का निर्माण प्रारंभ नहीं किया गया, उसका टेंडर निरस्त कर अब नये टेंडर के आदेश दिये गये है। शीघ्र ही छतरपुर में 300 करोड़ रुपये की लागत से मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य शुरू होगा। उन्होंने कहा कि महाराजा छत्रसाल महान योद्धा और शौर्य के प्रतीक थे। उन्होंने हिन्दू स्वराज को स्थापित किया। ऐसे शूरवीर और महापुरुष से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए। बेटियों के महत्व को प्रतिपादित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी बोझ नहीं वरदान है। बेटियों के महत्व को समझते हुये ही लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की गई। मध्यप्रदेश सरकार ने स्थानीय चुनावों में आधी सीटे महिलाओं को आरक्षित है, जिसके फलस्वरूप महिलाएं बड़ी संख्या में आज पंच, सरपंच, पार्षद आदि पदों पर विराजमान है। बेटियों और महिलाओं के लिए महत्व दिये जाने से मध्यप्रदेश में सामाजिक क्रांति हुई है। महिलाओं के नाम संपत्ति खरीदने पर पंजीयन शुल्क में छूट दी गई है। प्रधानमंत्री आवास पति-पत्नि दोनों के नाम से है। भू-अधिकार पट्टे भी पति-पत्नि के नाम से दिये जा रहे है। मध्यप्रदेश सरकार ने गरीब बहनों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये एक हजार रुपये 10 जून को प्रतिमाह उनके खाते में डालने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। पात्र बहनों में साल में 12 हजार तथा पांच साल में 60 हजार रुपये मिलेगे। यदि घर में वृद्ध मां या सास है तो उन्हें मिलने वाली पेंशन भी अब एक हजार होगी। संबोधन के दौरान कलेक्टर से जानकारी लेकर मुख्यमंत्री ने बताया कि छतरपुर जिले में लाड़ली बहना योजना के तहत 3 लाख 18 हजार 690 फार्म भरे गये है। इनमें से 2 लाख 90 हजार की डीबीटी हो गई है। श्री चौहान ने शेष भी डीबीटी से जोड़ने के निर्देश दिये है।

श्री चौहान ने बताया कि 8 जून को गांवों में विशेष ग्रामसभा होगी जिसमें पात्र महिलाओं के नाम बताये जायेंगे। स्वीकृति पत्र घर पहुंचाया जाएगा। उन्होंने लाड़ली बहनों से कहा कि वे 9 जून की शाम गांव में गीत गाये क्योंकि उनके खाते में पैसा आने वाला है। 10 जून की शाम 5 बजे गांवों में कार्यक्रम होंगे तथा शाम 6 बजे मैं स्वयं वर्चुअली महिलाओं से चर्चा करूंगा। उसके बाद उनके खातों में पैसा आ जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक ग्राम एवं वाडों में लाड़ली बहना सेना का गठन होगा। छोटे गांव में 11 तथा बड़े गांव में 21 बहनों की सेना बनेगी। उन्होंने कहा कि आजीविका मिशन के स्व सहायता समूहों की बहनों की आय प्रतिमाह 10 हजार हो ऐसे प्रयास होगे।

श्री चौहान ने बताया कि शराब की दुकान के साथ अहातें बंद करने का निर्णय लिया जा चुका है। कक्षा 12वीं में ज्यादा नम्बर लाने वाली बालिकाओं को स्कूटी देने का निर्णय भी लिया गया है। गरीबों को पीएम आवास और जमीन का पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाया जा रहा है।

श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर आतंकवाद नहीं पनपने दिया जाएगा। आतंकवाद की गतिविधियों में लिप्त लोगों को जेल भेजा गया। दमोह में एक स्कूल की घटना पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुये उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच कराई जा रही है, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और नई शिक्षा के अनुसार व्यवस्था लागू रहेगी। कर्ज माफी नहीं होने से जिन किसानों पर ब्याज चढ़ गया था उनके ब्याज माफ किये गये। केन-बेतवा लिंक परियोजना से बुन्देलखण्ड क्षेत्र की सिंचाई में क्रांति आयेगी।

इस अवसर पर छतरपुर गौरव दिवस के प्रभारी और मध्यप्रदेश शासन के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने छतरपुर के साथ कभी भेदभाव नहीं किया। हमेशा छतरपुर सागर सहित संपूर्ण बुंदेलखंड के विकास के लिए अपने दोनों हाथ से विकास योजनाएं देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि सागर में केंद्रीय विश्वविद्यालय बनने के बाद छतरपुर में महाराजा छत्रसाल विश्वविद्यालय राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय बनाया गया है। आज पांच करोड़ 12 लाख रुपए की लागत से भवन का लोकार्पण किया गया।

मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि छतरपुर बनने वाली मेडिकल कॉलेज को कहीं और शिफ्ट किया जा रहा था किंतु आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुराने निविदा को निरस्त करने के आदेश के साथ ही नई निविदा जारी करने के निर्देश दिए और मेडिकल कॉलेज का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं।

 मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि छतरपुर के लिए का दिन ऐतिहासिक और गौरवशाली है। क्योंकि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 300 करोड़ रूपए की लागत से मेडिकल कॉलेज का कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए हैं।

इस अवसर पर सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि छतरपुर में विकास का नया अध्याय प्रारंभ हो रहा है। उन्होंने कहा कि अब बुंदेलखंड सूखा एवं गरीबों वाला बुंदेलखंड नहीं रहेगा बल्कि विकसित एवं सिंचाई वाला  बुंदेलखंड होगा।

श्री शर्मा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई की चिंता थी कि बुंदेलखंड को कैसे पानी के क्षेत्र में चिंता मुक्त बनाया जाए, इसी बात को लेकर हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कार्य योजना तैयार करते हुए केन बेतवा लिंक परियोजना को मंजूर करते हुए कार्य प्रारंभ किया जिससे संपूर्ण बुंदेलखंड की एक-एक इंच जमीन सिंचित होगी। श्री शर्मा ने कहा कि बुंदेलखंड कर्मशील लोगों की भूमि है यहां के लोग हमेशा कर्म पर विश्वास करते हैं ।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहना योजना प्रारंभ की गई, जो देश में पहली ऐसी योजना है जिसके माध्यम से हमारी बहने आर्थिक रूप से सक्षम होगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान की संवेदनशीलता के कारण ही आज संपूर्ण मध्य प्रदेश का विकास हो रहा है। जिससे रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं।


प्रतिभाओं का सम्मान


छतरपुर गौरव दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले के गौरव डॉ मनोज चौधरी सर्जन जिला चिकित्सालय, जल सहेली श्रीमती गंगा राजपूत एवं श्रीमती बबीता राजपूत, प्रकाश दुबे कक्षा 12वीं में मध्यप्रदेश में टॉप, सुश्री तृप्ति कटहेल समाजसेवी, संजय शर्मा एडवोकेट एवं मानसिक रोगियों की निशुल्क सेवा का उपचार, जयप्रकाश पटेरिया  लोक कलाकार, गणेश देव चौहान भजन गायक, विभिन्न प्रतियोगिताओं की विजेता कृतिका प्रजापति वैशाली ताम्रकार ख्याति अग्रवाल रागनी कुशवाहा अपराजिता सोनी का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महाराजा छत्रसाल की प्रतिमा देकर सम्मान किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना अंतर्गत यशोदा रैकवार पुत्री जागेश्वर रैकवार, कन्देची बसोर, बाबूलाल को पट्टे के प्रमाण पत्र भेंट किए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जिला प्रशासन छतरपुर के द्वारा किए गए नवाचार तेजस्विनी द रूलर टेक्नीशियन जल निगम के महिला हितग्राहियों जिसमें श्रीमती गोसिया नूर फातिमा, साक्षी अहिरवार, नीतू अहिरवार, फूलवती विश्वकर्मा, अनामिका भारती को टेक्नीशियन किट देकर सम्मानित किया।


भूमि पूजन एवं लोकार्पण


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छतरपुर गौरव दिवस के अवसर पर 790 करोड़ 6 लाख से अधिक के कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। श्री चौहान ने 5 करोड़ 12 लाख रुपए की लागत से महाराजा छत्रसाल विश्वविद्यालय के भवन का लोकार्पण किया। इसी के साथ उन्होंने मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन इकाई छतरपुर के चार कार्यों जिसकी लागत 17 करोड़  69 लाख, जल संसाधन विकास छतरपुर के तीन कार्य लागत 11 करोड़ 3 लाख, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की 14 कार्य लागत 17 करोड़ 60 लाख मध्य प्रदेश जल निगम परियोजना क्रियान्वयन इकाई पन्ना के दो कार्य 595 करोड़ 55 लाख, लोक निर्माण विभाग पीआईयू छतरपुर के पांच कार्य 17 करोड़ 87 लाख, जिला शहरी विकास अभिकरण छतरपुर की दो कार्य 3 करोड़ 26 लाख, मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के दो कार्य 5 करोड़ 81 लाख, लोक निर्माण विभाग संभाग छतरपुर के 43 करोड़ 16 लाख के कार्यों का भूमि पूजन पूरे विधि विधान के साथ किया गया ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण के 3 कार्य लागत 9 करोड़ 7 लाख, लोक निर्माण विभाग पीआईयू के चार कार्य लागत 12 करोड़ 52 लाख, जिला शहरी विकास अभिकरण के एक कार्य 60 करोड़ 50 लाख के कार्यों का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गौरव दिवस के कार्यक्रम स्थल पर स्व सहायता समूह की महिला सदस्यों, उद्योग, उद्यानिकी, महिला बाल विकास, आयुष, वन विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा लगाई गई उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन कर सदस्यों से चर्चा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर स्व सहायता समूह की 31 महिला सदस्यों द्वारा सिर पर कलश रखकर स्वागत किया गया। स्थानीय कलाकारों द्वारा दिवारी, लोक नृत्य, लोक गायन, लोक नाट्य और आल्हा गायन की प्रस्तुति की गई। खेल एवं युवा कल्याण विभाग के खिलाड़ियों द्वारा मलखंब का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अतिथियों के साथ महाराजा छत्रसाल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कन्या पूजन भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को पूर्व मंत्री श्रीमती ललिता यादव के नेतृत्व में लाड़ली बहनों द्वारा 35 मीटर लंबी चुनरी एवं बड़ी राखी भेंट की गई।

इस मौके पर संभागायुक्त डॉ वीरेन्द्र सिंह रावत, पुलिस महानिरीक्षक प्रमोद वर्मा, कलेक्टर संदीप जी.आर., पुलिस अधीक्षक अमित सांघी सहित अन्य अधिकारी और बड़ी संख्या में लाड़ली बहने एवं जनसमुदाय उपस्थित था।

No comments