ads header

Breaking News

अधिकारियों के कामों का पब्लिक फीडबैक लिया जाएगा: कलेक्टर सीएम जनसेवा अभियान दूसरे चरण में पात्र व्यक्ति वंचित न रहे ड्रायविंग लायसेंस सहित विभिन्न लाभ कैम्प लगाकर देने के निर्देश कलेक्टर ने काम नहीं करने वाले अधिकारियों को लगाई फटकार

 कलेक्टर संदीप जी.आर. की अध्यक्षता में सोमवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में टीएल बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तपस्या परिहार सहित एसडीएम एवं जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री जीआर ने 10 मई से शुरु होने वाले मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दूसरे चरण के संबंध में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो व्यक्ति पात्र हो उसको लाभ मिले, कोई भी हितग्राही पात्र होने के बाद भी वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन पोर्टल से इस अभियान मंे आने वाले 67 प्रकार की लाभ लेने संबंधित आवेदनों के निराकरण की मॉनिटरिंग की जाएगी।

नौगांव एवं बड़ामलहरा जप सीईओ को मुनारे बनाने में लापरवाही करने पर नोटिस, 7 दिवस का अल्टीमेटम
एसडीएम को ज्वाइंट विजिट करने के निर्देश
तालाबों पर अतिक्रमण की 07682-181 पर दें जानकारी

कलेक्टर श्री जीआर ने अटल पेंशन, जीवन ज्योति योजना, तालाबों के सीमांकन उपरांत मुनारे लगाए जाने एवं कुवां बाउड़ियों की समीक्षा करते हुए बड़ामलहरा एवं नौगांव जनपद सीईओ को मुनारे बनवाने में लापरवाही बरतने पर कड़ी फटकार लगाते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही सभी एसडीएम को ज्वाइंट विजिट नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्हांेने कहा कि नौगांव में ग्राउण्ड पर कार्य नही दिख रहा। कलेक्टर ने 7 दिवस का अल्टीमेटम देकर सीमांकन हो चुके सभी तालाबों पर मुनारे बनवाने एवं कुंओं की सफाई कराने आदि निर्देश दिए। साथ छतरपुर एसडीएम को अतिक्रमण मुक्त कराए गए तालाबों की सही जानकारी नहीं देने पर नाराजगी व्यक्त की और आमजन से तालाबों पर अतिक्रमण होने की 07682-181 पर जानकारी देने की अपील की। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम से अधिकारियों द्वारा किए जा रहे कार्यों का पब्लिक फीडबैक भी लिया जाएगा।

आधार लिंकिंग एवं डीबीटी में प्रगति के निर्देश
हड़ताल पर जाने वालों की कटेगी वेतन

उन्होंने सीईओ जप एवं सीएमओ को भवन अनुज्ञा, हैण्डपंप सुधार, फायर एनओसी, मृत्यु एवं जन्म प्रमाण सहित विभिन्न प्रकार के छोटे-छोटे कामों को कैंपेन मोड में करने एवं चालु खसरा, खतौनी, नक्शा की सर्टिफाई कॉपी लोकसेवा केन्द्र के माध्यम से प्राप्त करने का प्रचार करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही एलडीएम को आधार लिंकिंग एवं डीबीटी पेंडिंग काम को निराकृत करने एवं बैंक सखी का सम्मेलन एवं बैंकर्स का मीटिंग लेकर समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने हड़ताल पर जाने वालों की टेªजरी अधिकारी को वेतन काटने के निर्देश दिए।

पट्टे वितरण के लिए आवेदनों की संख्या बढ़ाएं
कलेक्टर श्री जीआर ने सभी एसडीएम को मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना की समीक्षा करते हुए ज्यादा पात्रों के आवेदन कराने एवं बड़ा परिवार हो जाने पर अलग समग्र आईडी बनाने के लिए निर्देशित किया एवं बंटन हेतु तैयार पट्टों की समीक्षा की साथ ही पटवारियों को टेªनिंग देने के निर्देश दिए तथा शासकीय जमीन में बने पीएम आवासों को चेक करने व स्वास्थ्य केन्द्रों स्कूलों के सामने से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए।

विद्युत एवं पानी समस्या निराकरण के लिए संयुक्त शिविर लगाएं

कलेक्टर श्री जीआर ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना के क्रियांवयन एवं अधिक लोगों को लाभ दिया जाए। उन्हांेने एमपीईबी को मीटर सर्विसेस, कनेक्शन आदि विद्युत से संबंधित वर्क को पोर्टल में दर्ज करते हुए करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रभारी पीओडूडा को निर्देशित किया कि विद्युत एवं पानी से जुड़ी समस्याओं के निराकरण के लिए संयुक्त कैम्प लगाएं जाए। साथ ही आईटीआई संस्थान से संबंधित माइग्रेशन, अंकसूची सुधार आदि कार्य को भी कैम्प लगाएं।
कलेक्टर श्री जीआर ने आरटीओ को स्कूलों, कॉलेजों एवं अन्य चिन्हित जगह पर 18 वर्ष से अधिक उम्र के छात्र-छात्राओं के ड्रायविंग लायसेंस कैम्प लगाकर बनाएं जाने के निर्देश दिए।

सांसद एवं विधायक निधि के कार्य तत्काल पूरे करें
रात्रि में ही हो दुकानों का कचरा कलेक्शन
प्लास्टिक पन्नी बीनने वाले होगें फॉर्मलाइज
कलेक्टर श्री जीआर ने सीईओ जप एवं सीएमओ को सांसद एवं विधायक निधि से होने वाले कामों को तत्काल पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही सभी शौचालयों को चालू रखने, सफाई कर्मचारियों को टेªंड करने, बीटवार कार्य कराने, रात में दुकानों का कचरा कलेक्शन करने, कचरा गाड़ी के जीपीएस को पब्लिकली करने, खुले में शौच को रोकने मिशन मोड मे कार्य करने के निर्देश दिए तथा पन्नी प्लास्टिक बीनने एवं कवाड़ का काम करने वालों को फोर्मलाइज कर इन्हें एक चिन्हित कर जगह उपलब्ध कराने का कहा। साथ ही एसडीएम को अनाधिकृत रूप से शहरों में पेम्पलेट लगाने वालों पर संपत्ति विरूपण में कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में रोड पर बने नाडेप को हटाकर अंदर शिफ्ट करने के निर्देश दिए।  

शिकायतों के कम निराकरण पर डीईओ को नोटिस
अधिक निराकरण करने वालों को बधाई
कलेक्टर श्री जीआर ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में शिकायतों के अधिक निराकरण करने वाले अधिकारियों को बधाई दी। साथ ही डेलीवेसेस आने वाली शिकायतों को तुरंत निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को शिकायतें बढ़ने और निराकरण प्रतिशत कम होने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।



No comments