ads header

Breaking News

घरेलू उपायों से संभव है असाध्य रोगों का इलाज पं.गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा आयोजित 21 वीं स्वास्थ्य परिचर्चा संपन्न * पं.लक्ष्मण दास रतन भारद्वाज गुरूजी ने वर्चुअल बताये घरेलू क़ीमती नुस्खे* *वैद्य जी से सीधे प्रश्न पूछ कर 217 लोगों ने पाया समाधान 2300 लोग मोबाइल पर जुडे *

 सतना  । पं. गणेश प्रसाद  मिश्र सेवा न्यास द्वारा  स्वस्थ समाज निर्माण के लिए लगातार किए जा रहे सेवा कार्य के तहत ऑनलाइन स्वास्थ्य परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसमें ऑनलाइन  पं.लक्ष्मण दास रतन भारद्वाज गुरूजी ने असाध्य रोगों हेतु  घरेलू नुस्खे बताते हुए लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देकर उनकी समस्याओं का समाधान किया। उन्होंने बताया कि लहसुन, प्याज,अदरक, हल्दी हमारे रसोई घर में उपलब्ध है। इसके द्वारा पैर से लेकर सिर तक की असाध्य रोगों का इलाज की दवा है। 


इस अवसर पर सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र जी ने बताया कि पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा आयोजित इस इक्कीसवीं परिचर्चा में आयुर्वेद द्वारा घरेलू उपायों से उपचार बताया गया। इसमें मध्य प्रदेश शासन के राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल, पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी, सतना रेलवे स्टेशन के स्टेशन प्रबंधक प्रदीप अवस्थी के साथ ही मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली, बिहार, बघेलखंड, बुंदेलखंड समेत अन्य राज्यों के गांव देहात दूरदराज इलाकों से छह हजार से अधिक मरीजों एवं ज़रूरतमंदों ने  वैद्य जी से सीधे प्रश्न पूछ कर उनके समाधान प्राप्त किया। 

  

 वैद्य लक्ष्मण दास जी  गुरुजी ने सभी के उत्तर दिए। इसमें देश विदेश से लोग जुड़े हुए लगभग सभी के प्रश्न एक जैसे ही थे, जिनका समाधान बड़े ही सरल और सहज भाव में गुरु जी ने बीमारी के लक्षणों के आधार पर अपनी बीमारी पहचाने और उसका आयुर्वेद पद्धति से इलाज करने की सलाह दी। 


ग्रामीण क्षेत्रों से लोगों ने बताया कि सूखी खांसी एवं बुख़ार से पूरे परिवार कई महीनों से परेशान हैं। दवाई भी काम नहीं कर रही है। अफ़वाहों के कारण लोग मनमर्ज़ी की दवाईयॉं ले रहे हैं एवं उन्हें एकत्र करने में लगे हैं। इससे बहुत सारे साइड इफ़ेक्ट हो रहे हैं।

गुरुजी ने बताया कि घरेलू नुस्खे द्वारा इन सभी बीमारियों का इलाज संभव है। अपने नजदीकी आयुर्वेदाचार्य से संपर्क कर इलाज करवाएं। 

 बुंदेलखंड महोबा जिले के ग्राम धवर्रा से श्रीराम रिछारिया ने पूछा कि मोबाइल, लैपटॉप, टीवी आदि के बढ़ते उपयोग के कारण से कम उम्र के बच्चों को आंखों की बहुत सारी समस्याएं हो रही है। इससे मोटे मोटे चश्मे एवं लेंस के उपयोग की आवश्यकता पड़ रही है। क्या आयुर्वेद मैं कोई सुलभ एवं स्थाई दवा है,जिससे चश्मे की आवश्यकता ना पड़े एवं आंखों की रोशनी ठीक रखी जा  सके?

 गुरुजी ने कहा कि ठंडा पानी बैठकर पीना चाहिए, सूती कपड़े पहनने चाहिए, भोजन को ठंडा करके सेवन करें और चबा चबा कर खाएं, इससे उपरोक्त सभी बीमारियों का इलाज संभव है। 

सेवा न्यास कार्यकर्ता ने गुरुजी से प्रश्न पूछा कि गर्मियों का दौर चल रहा है। बुंदेलखंड क्षेत्र में बहुत अधिक गर्मी पड़ती है।यहां का तापमान 48   से 49 डिग्री तक पहुंच जाता है ।अधिक गर्मी के कारण से अधिकांश महिलाओं एवं पुरुषों को त्वचा की  विभिन्न समस्याएं होती है । इससे खुजली से  फुंसी ,लब्दूर आदि विभिन्न प्रकार की समस्याएं होती है। इसके लिए कोई सुलभ एवं कारगर उपाय या आयुर्वेदिक दवा बताने का कष्ट करें। 

   गुरुजी ने कहा कि गरम पदार्थों से परहेज करें और अपने बच्चों को घरेलू नुस्खे, जो किचन में उपलब्ध है ‌। जैसे हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल करें, भोजन में सलाद एवं प्रतिदिन एक सेब फल अवश्य खाएं ग्रीष्म ऋतु में खासकर कच्चे आम का पना एवं प्याज का सेवन करें। 

 इसी तरह उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार एवं महाराष्ट्र से अधिकांश मरीजों ने फेफड़े की समस्या तथा संक्रमण को दूर करने से संबंधित प्रश्न किया। 

  गुरुजी ने कहा कि अखरोट, बादाम और गर्म पानी का सेवन करने की सलाह देते हुए ठंडे पानी से परहेज करने की सलाह दी। 

  लोगों ने मधुमेह, रक्तचाप, महिलाओं से संबंधित रोग, खुजली व शीत, पिंपल्स एवं दाने, कब्ज, बवासीर, पेट साफ नहीं होने सहित अन्य शारीरिक परेशानियों से संबंधित प्रश्न पूछे। वैद्य जी सभी सवालों का समुचित समाधान बताते हुए सभी को संतुष्ट किया। 

  आज की स्वास्थ्य परिचर्चा में सचिन त्रिपाठी ने देश विदेश से जुड़े लोगों एवं गुरु जी का स्वागत किया। 

 

कार्यक्रम के अंत में सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र जी ने सभी का आभार व्यक्त किया और उन्होंने कहा कि बहुत ही शीघ्र ही तंबाकू के सेवन के नुकसान एवं मुंह के कैंसर पर स्वास्थ्य परिचर्चा का आयोजन किया जाएगा।

 इस दौरान मंत्री श्री राम खेलावन पटेल, पूर्व विधायक श्री शंकर लाल तिवारी, श्री प्रदीप अवस्थी, श्री विकास कुमार सिंह समेत बहुत बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी अपनी परेशानियों के साथ सामान्य जानकारी प्राप्त की।





No comments