ads header

Breaking News

प्रशिक्षणार्थियों से संपर्क कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराएं: कलेक्टर एसआरएलएम के कार्यों की सीईओ जि.पं. को जांच करने के निर्देश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की कलेक्टर ने की समीक्षा समय से विद्यालयों को उपलब्ध कराएं गणवेश

 कलेक्टर संदीप जीआर ने शुक्रवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिले में किये जा रहे कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। जिसमें कलेक्टर द्वारा जिला एवं विकासखण्ड के कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि रिवाल्विंग फंड हेतु पात्र स्व-सहायता समूहों के प्रस्ताशव तीन दिवस में ऑनलाइन करें। जिससे समूहों को समय-सीमा में राशि दी जा सकें। जिन ग्रामों में ग्राम संगठन गठन नहीं किये जाने से सीआईएफ की राशि नहीं प्रदाय की जा सकी है ऐसे ग्रामों में शीघ्र ग्राम संगठन का गठन किये जाने एवं सीआईएफ की मांग करने के निर्देश दिए। बैठक में एसीईओ चंद्रसेन सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


3 ब्लॉक प्रबंधकों को नोटिस जारी करने के निर्देश
प्रोग्रेस के आधार पर ही होगा अनुबंधित स्टाफ का नवीनीकरण

कलेक्टर ने सीआइएफ वितरण की कम प्रगति होने के कारण विकासखण्ड लवकुशनगर, छतरपुर एवं गौरिहार के ब्लॉक प्रबंधक एसआरएलएम को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही स्व-सहायता समूहों के बैंक ऋण वितरण हेतु निर्देशित करते हुए कहा कि लक्ष्यानुसार समस्त् प्रकरण 31 अगस्त 2023 तक ऑनलाईन प्रस्तुत किये जाए। स्व-सहायता समूहों की आजीविका को सुदृढ़ करने हेतु विभिन्नत विकासखण्डों में कार्य कर रहे एनजीओ से समन्वयय स्थापित करें। साथ ही विभिन्न विभागों से समन्वय कर उनके अंतर्गत चल रही योजनाओं का लाभ भी दिलाएं।
कलेक्टर श्री जीआर ने अब तक आरसेटी, रोजगार मेला एवं दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना अंतर्गत जितने लोगों का प्रशिक्षण दिया गया। उनसे संपर्क स्थापित करें और उन्हें रोजगार उपलब्ध कराएं। उन्हांेने अब किए गए कार्यों की जांच के लिए जिला पंचायत सीईओ को दिए है। उन्हांेने कहा कि डेटा पूरी तरह पारदर्शी रहे और सभी के कार्य की डूर डायरी डिस्प्ले हो। उन्हांेने कहा कि एक्टिव मोड में कार्य करें और 15 दिवस में कार्यों में प्रगति लाए। प्रोग्रेस के आधार पर ही कांट्रेक्चुअल कर्मचारियों को आगामी अनुबंध का नवीनीकरण किया जाएगा।

गणवेश कार्य में लाएं तेजी, ग्राम सभाओं का करें आयोजन

कलेक्टर श्री जीआर ने समूहो द्वारा हो रहे गणवेश कार्य में तेजी लाने के साथ समयानुसार विद्यालयों को गणवेश उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम में गठित स्वं-सहायता समूहों द्वारा की जा रही गतिविधियों एवं समूह में सम्मिलित होने हेतु शेष परिवारों के सम्मिलन हेतु 2 मई को पंचायतों में विशेष ग्राम सभा आयोजित किये जाने के निर्देश प्रदाय किये गये।  उन्होंने कहा कि 5 वेस्ट समूहों और उनके द्वारा की जा रही एक्टिविटी को अगली मीटिंग में प्रेजेंट करें। साथ ही बैंक लिंकेज के कार्य में लक्ष्यानुरूप प्रगति लाने के निर्देश दिए।  
स.क्र./75/426/2023/फोटो क्रमांक 05 संलग्न है/

No comments