ads header

Breaking News

*“पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्‍यास के छह साल बेमिसाल” :मणिकांत माहेश्वरी * *“सेवा और सहयोग की डगर पर होता रहा सफर”: राजेश चतुर्वेदी पालन अध्यक्ष नगर निगम * श्रीमती शांति मिश्रा की स्मृति में हुआ वृहद वृक्षारोपण

 सतना! आज मुझे सुखद अनुभूति हो रही है कि पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास ने अपनी स्थापना के छह साल की अल्प अवधि में ही समाज के हर वर्ग और क्षेत्र के लिए वह कर दिखाया है, जिसकी कल्पना सामान्यतया नहीं की जा सकती है। समाज की सेवा हो या संस्कृति का संरक्षण, समृद्ध और सशक्त समाज के निर्माण में सहयोग हो या बुन्देलखंड की बुलंद विरासत को बचाने की बात, सामूहिक पाणिग्रहण संस्कार हो या सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार, पर्यावरण की रक्षा हो या स्वच्छता अभियान, स्वस्‍थ समाज का निर्माण हो या प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने का अवसर देना। हर दृष्टि से सेवा परमो धर्म:, नर सेवा नारायण सेवा को चरितार्थ करते हुए न्यास ने मानवता की सेवा के लिए एक ऐसी लकीर खींच दी है, जो नई पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत है। उक्त विचार व्यक्त करते हुये संस्कार भारती महाकोशल के अध्यक्ष मणिकांत माहेश्वरी जी ने व्यक्त करते हुये कहा कि सर्वे भवन्तु सुखिनः को साकार करने के उद्देश्य के साथ नित्य प्रतिदिन सेवा न्यास ने मानवता की जो सेवा की है, उससे महज एक क्षेत्र विशेष नहीं, बल्कि राष्ट्रीय क्षितिज पर अपनी पहचान बना ली है।


नगर निगम के स्पीकर राजेश चतुर्वेदी जी ने श्रीमती शांति मिश्रा जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुये कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र में विराट व्यक्तित्व और महान कर्मयोगी पं.गणेश प्रसाद मिश्र जी की स्मृतियों को संजोने, उनके सेवाभावी संदेश से समाज को सशक्त बनाने के लिए तथा दया, करुणा और ममता की प्रतिमूर्ति माता शांति मिश्रा जी की प्रेरणा से छह वर्ष पूर्व (2017) में पं. गणेश प्रसाद मिश्र (दद्दाजी) के नाम पर स्थापित पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास, सतना जिले में हर दिन सक्रिय होकर वृक्षारोपण व स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करता रहता है ।

      कार्यक्रम के मुख्य वक्ता राजेश त्रिपाठी नीलू ने  कहा कि विकास की बुनियादी संरचनाओं से लेकर मानवीय जीवन की आधारभूत सुविधाओं तक, अध्यात्म से आत्मनिर्भरता तक, सेवा से सरकार तक यानि हर क्षेत्र में जो निरंतर कार्य किये हैं, वह स्वयं में एक प्रेरणा का स्रोत है। सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रथम पीढ़ी के कार्यकर्ता रहे पं.मिश्र जैसे विराट व्यक्तित्व स्वयं के लिए नहीं, बल्कि समाज के लिए ही जन्म लेते हैं। समाज और राष्ट्र के लिए उनमें जो सेवा और समर्पण का भाव था, उससे वे महान साधक के रूप में सदैव स्मरणीय रहेंगे। इन्हीं बातों को चिरस्मरणीय बनाने हेतु सेवा न्यास कार्य कर रहा है। देश के विविध शहरों में कार्यक्रमों का आयोजन कर समाजसेवा, सांस्कृति संवर्धन एवं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में न्यास के इस एक वर्ष के कार्यों का लेखा जोखा के साथ हमें न्यास द्वारा प्रकाशित षष्ठम पुष्प को प्रकाशित करते हुए प्रसन्नता हो रही है। मानवता की सेवा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग, प्रतिभाओं का प्रोत्साहन, बौद्धिक संवर्धन एवं संस्कृति के संरक्षण के लिए किए गए कार्यों का संकलन इसमें प्रस्तुत किया जा रहा है।  

“सर्वे भवन्तु सुखिन:, सर्वे सन्तु निरामया:” सेवा न्यास गरीब बस्तियों के क्षेत्रों में जाकर स्वास्थ्य शिविरों द्वारा उन्नत तकनीकी की हरसंभव मदद प्रदान करने का काम कर रहा है। अब तक 23 स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा चुका है, जिसमें गरीब लोगों को मुफ्त उपचार, दवाइयाँ, ऑपरेशन व आवागमन की सुविधा भी प्रदान की जाती रही है। मेदांता दि मेडीसिटी, गुरुग्राम (हरियाणा) ने मल्टी स्पेशियलिटी हैल्थ कैंपों का आयोजन कर मरीजों की संपूर्ण जाँच की, जिसमें लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं। न्यास के अनुरोध पत्र पर मेदांता अस्पताल, गुरुग्राम द्वारा हजारों मरीजों को 15 प्रतिशत इलाज में छूट दी गई है, जिससे मरीजों के लाखों रुपए की बचत हुई और स्‍वस्‍थ भी हो गये। मेदांता हास्पिटल गुरुग्राम द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर में मध्यप्रदेश एवं उत्तर प्रदेश के हजारों मरीजों की विभिन्न बीमारियों की हज़ारों रूपये में होने वाली जांचें पूर्णत: नि:शुल्क की गईं। अब तक 49,214 मरीजों का उपचार किया जा चुका है। इसी तरह 9154 आंख एवं कान मरीजों के बीच चश्‍मा एवं श्रवण यंत्रों का वितरण किया।


*श्री अनंत कुमार सोनी जी ने 

“अपना सपना-हराभरा सतना” : * न्यास ने पर्यावरण संरक्षण के लिए “अपना सपना, हरा भरा सतना” कार्यक्रम में पौधरोपण करते हुए धरती पर हरियाली ला दी है।ग्रीन एम्बुलेंस घूम घूमकर पानी डालती है । यह अभिनंदनीय प्रयास डॉ. राकेश मिश्र जी की टीम कर रही है।


श्रीमती शांति मिश्रा जी को श्रद्धां सुमन अर्पित किये:


आज माता जी की छठी पुण्यतिथि के अवसर भजन संध्या में श्रीमती सविता गुप्ता की भजन मंडली ने भाव विभोर कर दिया। इस अवसर पर शहर के गणमान्य नागरिकों ने उपस्थित होकर पुष्पांजलि अर्पित की जिसमें पूर्व विधायक श्री शंकर लाल तिवारी, विंध्य चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज़ के अध्यक्ष श्री सतीश सुखेजा, श्रीमती नीलम रिछारिया (प्राचार्या) डॉ. जी. पी. रिछारिया, श्री अशोक गुप्ता जी, सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये ।


*षष्ठम् पुष्प पुस्तक का विमोचन गौरवशाली क्षण: ए. के. सोनी *


पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा अपनी उपलब्धियों को जनता के सामने रखकर सिंहावलोकन करना अच्छी परंपरा है। डॉ. राकेश मिश्र जी समाज सेवा का लेखा जोखा जनता के समक्ष रखते हैं यह सबको सीख लेने की ज़रूरत है। पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी जी ने कहा कि सतना में सेवा न्यास की गतिविधियों से जुड़े सभी कार्यकर्ताओं को बहुत-बहुत बधाईयॉं ।


श्रीमती शांति मिश्रा की स्मृति में  हुआ वृहद वृक्षारोपण


पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास की संस्थापिका श्रीमती शांति मिश्रा जी की छठवी पुण्यतिथि पर धवारी मुक्तिधाम महदेवा रोड में वृहद वृक्षारोपण कर पर्यावरण को संरक्षण करने का संकल्प लिया गया।कार्यक्रम में उपस्थित नगर पालिक निगम अध्यक्ष राजेश चतुर्वेदी पालन ने  बाई जी को शत शत नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की । इस अवसर पर दो पीपल के पेड़ व दो अमरूद के वृक्ष लगाकर माता जी की चिर स्मृति बनाया गया। पालन चतुर्वेदी ने  कहा कि सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ राकेश मिश्र जी द्वारा अपना सपना हरा-भरा सतना अभियान के माध्यम से नगर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए बहुत ही सराहनीय कार्य किया जा रहा है। मैं उन्हें बहुत-बहुत साधुवाद देता हूं और उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।

     कार्यक्रम का संचालन श्रीमती चंदा शर्मा ने किया जबकि आभार प्रदर्शन श्रीमती रश्मि सैनी ने किया।कार्यक्रम उपरांत फल एवं प्रसाद वितरण हुआ।






No comments