ads header

Breaking News

5 फरार आरोपियों पर इनाम घोषित , कलेक्टर ने 50 दिवस से लंबित शिकायतों का निराकरण नही करने पर 8 अधिकारियों को किये नोटिस जारी तीन दिन में मांगा जबाव, 88 तालाबों का जीर्णोधार होने पर नीति आयोग ने की सराहना तालाबों से 10 लाख घन मीटर से अधिक निकाली गई मिट्टी

 पुलिस अधीक्षक छतरपुर अमित सांघी ने 5 फरार आरोपियों को पकड़वाने या सूचना देने के संबंध में नगद पुरस्कार घोषित किया है। फरार आरोपी गुलाब यादव पिता नंदू निवासी महेबा थाना लिधौरा जिला टीकमगढ़ एवं जाकिर खान पिता जब्बार उम्र 36 साल, अड्डू उर्फ शहजाद, राजा मामू पिता हुसैन खान और कल्ला अली पिता सैय्यद चारों निवासीगण सारंगपुर जिला राजगढ़ अपराध घटित करने के बाद से फरार है जिनकी गिरफ्तारी पर 5-5 हजार रुपये का इनाम घोषित किया है।



समाचार
सीएम हेल्पलाईन
कलेक्टर ने 50 दिवस से लंबित शिकायतों का निराकरण नही करने पर 8 अधिकारियों को किये नोटिस जारी
तीन दिन में मांगा जबाव
      छतरपुर, 19 अप्रैल 2023
कलेक्टर संदीप जीआर द्वारा विगत टीएल बैठक में सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर लंबित शिकायतों की समीक्षा उपरांत पाया गया कि सम्बंधित अधिकारियों के कार्यक्षेत्र अंतर्गत माह मार्च एवं 50 दिवस से अधिक समय से शिकायतें लंबित है जिनका निराकरण नही किया गया है, तथा व्हाटसएप ग्रुप के माध्यम से निर्देशित किया गया था, कि संतुष्टीपूर्ण निराकृत शिकायतों की जानकारी सायंकाल प्रतिदिवस ग्रुप में भेजेगें, जो नही किया गया। जिससे स्पष्ट होता है कि जिला शिक्षा अधिकारी एमके कोटार्य, डीपीसी आर.पी. लखेर, प्रभारी उपसंचालक कृषि डॉ बी.पी. सूत्रकार, उप संचालक पशु चिकित्सा विभाग डॉ विमल तिवारी, तहसीलदार छतरपुर ग्रामीण दिनेश कुमार खटीक, जनपद सीईओ लवकुशनगर हरीश केशरवानी, प्रभारी सीईओ जनपद छतरपुर चंद्रसेन सिंह एवं विवेक नारायण मिश्रा सीएमओ नगरपालिका महाराजपुर द्वारा शिकायतों के निराकरण में रूचि नहीं ली जा रही है। उक्त अधिकारियों का यह कृत्य शासन की जनकल्याणकारी योजना के प्रति म०प्र० सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 के नियम 3 (एक). (दो) (तीन) के तहत आपके कर्तव्य तथा उदासीनता एवं लापरवाही का द्योतक है।
जिसके तहत कलेक्टर श्री जीआर द्वारा उक्त अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। जिसका जवाब 03 दिवस के अंदर लिखित उत्तर में प्रस्तुत करना होगा, साथ ही नोटिस में लिखा गया कि उक्त कृत्य के लिये क्यों न इनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाये। समयावधि में जवाब प्रस्तुत न होने की दशा में यह माना जायेगा की इनके द्वारा उक्त कार्य में रूचि नहीं ली जा रही है।



88 तालाबों का जीर्णोधार होने पर नीति आयोग ने की सराहना
तालाबों से 10 लाख घन मीटर से अधिक निकाली गई मिट्टी
      छतरपुर, 19 अप्रैल 2023
नीति आयोग द्वारा बुधवार को व्हीसी के माध्यम से तालाबों के पहले फेज में जीर्णोधार के संबंध में समीक्षा की गई। जिसके तहत कलेक्टर संदीप जीआर के निर्देशन में जिले में 88 तालाबों में प्रगति करते हुए जीर्णोधार का कार्य पूर्ण होने पर सराहरना की गई। इस कार्य के लिए जारी की गई राशि की भी समीक्षा की गई। एसीईओ चन्द्रसेन सिंह ने बताया कि जिला पंचायत ने बताया कि तालाबों के गहरीकरण कार्य हेतु 168 तालाबों में कार्य होना प्रस्तावित था परंतु मर्जिन उपरांत 125 तालाब स्वीकृत हुए। जिसमें 88 तालाबों का कार्य पूर्ण हो चुका है। ग्राम दौनी, गढ़ा, गोमाखुर्द सहित शेष में कार्य जारी है। तालाबों से अब तक निकाली गई मिट्टी 10 लाख 65 हजार घन मीटर है। जिसे किसानों का खेतों में डालने के लिए दिया गया है।



जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति बढ़ाने प्रतिदिन मॉनिटरिंग करें: कलेक्टर
तेजी के साथ कार्यों को पूर्ण करें और घर-घर पेयजल पहुंचाएं
कलेक्टर ने हर घर नल से जल पहुंचाने कार्यों का रिव्यू किया
      छतरपुर, 19 अप्रैल 2023
कलेक्टर संदीप जीआर ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जल जीवन मिशन अंतर्गत जिले में जल रहे कार्यों का अधिकारियों के साथ रिव्यू किया। उन्हांेने अधिकारियों को प्रगति बढ़ाने के लिए प्रतिदिन हो रहे कार्यों की निचले स्तर से मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही तेजी लाते हुए कार्याें को पूर्ण करते हुए घर घर नल से जल पहुंचाने निर्देशित किया।
कलेक्टर श्री जीआर ने बन सुजारा ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना के सभी कार्य 30 के पहले ही हर हाल में पूर्ण करते हुए योजना अंतर्गत सभी 120 ग्रामों में प्रतिदिन पेयजल आपूर्ति करने के निर्देश दिए तथा गर्राेली  (नौगांव, ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना का नाम) और कुटनी राजनगर समूह योजना अंतर्गत शीघ्र ही डिजाइन ड्रॉविंग शीघ्र स्वीकृत करवाते हुए कार्य शुरू करने के निर्देश दिए।
उन्हांेने छतरपुर(तरपेड) समूह जल प्रदाय योजना के लिए शीघ्र ही पुनर्निविदा करने एवं  विकास खंड बड़ामल्हारा अंतर्गत एकल ग्राम योजना ग्राम डिकोली में पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से चलाने हेतु एक नवीन नलकूप करने तथा बक्सवाह समूह जल प्रदाय योजना की प्रगति में तेजी लाने के निर्देश दिए और शीघ्र ही योजना से लाभान्वित ग्रामों में पेयजलापूर्ति शुरू करने को कहा। बैठक में एसीईओ जिला पंचायत, पीएचई के ईई, एसडीओ, डब्ल्यूआरडी, एलएनटी प्रोजेक्ट मैनेजर, अटल भू-जल एवं जल निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।



No comments