ads header

Breaking News

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए दी गई ट्रेनिंग

 कलेक्टर संदीप जीआर के निर्देशन में शुक्रवार को जिला ई-गवर्नेंस सोसायटी छतरपुर द्वारा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के सफल क्रियान्वयन अंतर्गत दोपहर 3 बजे से तकनीकी प्रशिक्षण का आयोजन ई-दक्ष केंद्र छतरपुर में किया गया। प्रबंधक ई-गवर्नेंस राहुल तिवारी ने बताया कि एईजीएम, मास्टर ट्रेनर साथ ही जनपद एवं नगरीय निकायों के योजना से संबंधी सभी ऑपरेटर्स को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण में समग्र आईडी के ई-केवायसी एवं अन्य तकनीकि विस्तृत जानकरी दी गयी तथा एलबीवाय अंतर्गत दिनांक 25 मार्च से पात्र महिलाओं को मिलने वाले मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लाभ के आवेदन ऑनलाइन डेस्कटॉप और मोबाइल एप द्वारा प्राप्त होने वाले आवेदनों के संबंध में तकनीकि जानकारी दी गई। प्रशिक्षण वरिष्ठ प्रशिक्षक हर्ष चतुर्वेदी द्वारा दिया गया।

जिला चिकित्सालय छतरपुर में रक्त दान यूनिट में ई-गवर्नेंस प्रबंधक राहुल तिवारी ने विगत रात्रि गर्भवती महिला को रक्त दान किया। उन्होंने बताया की उनको गुरुवार की देर रात्रि जानकारी लगी कि जिले के सरवई निवासी गर्भवती महिला श्रीमती रुचि पति सौरभ दीक्षित प्रसव के लिए जिला अस्पताल आये और डॉक्टरों द्वारा परीक्षण करने के उपरांत तत्काल ब्लड चढ़ाने के बात की। उन्होंने तत्काल अस्पताल पहुंच कर रक्त किया और महिला की जान बचाकर मिसाल पेश की। अब जच्चा बच्चा दोंनो स्वस्थ है। उनके द्वारा सभी से अपील की गई है कि ब्लड डोनेट करने से डरे नही और किसी को जरूरत पड़ने पर ब्लड दान करें, इससे कोई नुकसान नही है और हम किसी दूसरे इंसान को जीवन देने में सहायक बनते हैं।

कलेक्टर संदीप जीआर के निर्देशानुसार छतरपुर जिले में सभी ब्लॉकों में ग्रामवार समग्र पोर्टल पर ई-केवायसी के लिए शिविर लगाए जा रहे है। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अंतर्गत पात्र महिलाओं को 1 हजार रुपये की राशि बैंक खातों में डाली जाएगी। जिसके आवेदन 25 मार्च से भरे जाने है। जिसमें समग्र आईडी का केवायसी और बैंक खाते से आधार और मोबाईल नंबर का लिंक होना अतिआवश्यक है। ई-केवायसी सीएससी सेन्टर, एमपीऑनलाइन, स्कूलों, आंगनबाड़ी व सचिव आदि माध्यम से की जा रही है। साथ जिले के ग्रामों में कैम्प लगाकर जिन महिलाओं के ई-केवायसी नही है उनकी ई-केवायसी की जा रही है।





No comments